बागवानी व सूक्ष्म सिंचाई विधि अपना कर किसान आमदनी बढ़ाएं

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बागवानी व सूक्ष्म सिंचाई विधि अपना कर किसान आमदनी बढ़ाएं

 



chopta plus न्यूज़  सिरसा, 20 फरवरी। किसान खेती के साथ-साथ बागवानी अपना कर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। मेले में दी जा रही जानकारी का लाभ उठाते हुए किसान सूक्ष्म सिंचाई विधि को अपनाएं। यह विधि बेहद कारगर साबित हो रही है जिससे फसल गुणवत्ता के साथ-साथ पैदावार में भी बढ़ोतरी होती है।  अतिरिक्त उपायुक्त ने फल उत्कृष्टता केंद्र मांगेआना सिरसा में फल एक्सपो के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की


अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि बागवानी अपनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं का किसान लाभ उठाएं और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर वे जिला बागवानी अधिकारी से संपर्क करें।



अतिरिक्त उपायुक्त ने सोमवार को फल उत्कृष्टता केंद्र मांगेआना सिरसा में दो दिवसीय फल एक्सपो के दूसरे दिन समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम में सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) डा. यश जालुका विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे। अतिरिक्त उपायुक्त महोदय ने मेले में लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन किया और किसानों को बागवानी फसलों को लगाने बारे प्रोत्साहित किया। 


उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों की भी सराहना की तथा फल उत्कृष्टता केंद्र विभिन्न बिंदुओं पर भ्रमण करते हुए केंद्र की गतिविधियों के बारे जानकारी प्राप्त की। मेले के दौरान लगभग 750 किसानों, महिला उद्यमियों ने तथा स्कूली बच्चों ने भाग लिया।



इस अवसर पर उद्यान अधीक्षक डॉ सत्यवीर शर्मा, जिला उद्यान अधिकारी डा. पुष्पेंदर, विषय वस्तु विशेषज्ञ डा. जितेंद्र मोगियां, डा. सुनील कुमार, डा. गौरव कांत, डा. रिंकू ने विभिन्न बिंदुओं पर अपने-अपने विचार किसानों के समक्ष रखे। कार्यक्रम में इफको डबवाली डा. सचिन द्वारा नैनो यूरिया उत्पाद के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।


 डॉ अमर सिंह पूनिया, सेवानिवृत अधिकारी बागवानी द्वारा किन्नी का बाग लगाने, बीमारियों, उत्पादन तथा तुड़ाई उपरांत प्रबंधन के बारे में विस्तार रूप से बताया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ