सिरसा के 5 मुख्य समाचार : पीपीपी इनकम वेरिफिकेशन को लेकर ADC ने ली बीईओ की बैठक, वरिष्ठ नागरिक सम्मान पुरस्कार के लिए मांगे आवेदन, 172 दिव्यांग बच्चों को सौंपे मेडिकल सर्टिफिकेट

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा के 5 मुख्य समाचार : पीपीपी इनकम वेरिफिकेशन को लेकर ADC ने ली बीईओ की बैठक, वरिष्ठ नागरिक सम्मान पुरस्कार के लिए मांगे आवेदन, 172 दिव्यांग बच्चों को सौंपे मेडिकल सर्टिफिकेट

 



सिरसा, । अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि परिवार पहचान पत्र इनकम वेरिफिकेशन कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए, ताकि पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरती जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त शुक्रवार को परिवार पहचान पत्र में इनकम वेरिफिकेशन कार्य को लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस दौरान खंड अनुसार इनकम वेरिफिकेशन कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए इसमें तेजी लाने बारे दिशा-निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से योजनाओं का लाभ पात्र परिवारों को दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री स्वयं पीपीपी संबंधी कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं, इसलिए सभी बीईओ अपने से संबंधित टीम लीडर को निर्देशित करें कि जल्द से जल्द परिवार पहचान में इनकम वेरिफिकेशन का कार्य पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता से लिया जाए, ताकि कोई भी पात्र परिवार या व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार सहित खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।


जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां की कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए 8 फरवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
सिरसा, । जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां की कक्षा 6वीं में सत्र 2023-24 के दौरान प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2023 है।


जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां के प्राचार्य ललित कालड़ा ने बताया कि सत्र 2023-24 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां जिला सिरसा की कक्षा 06वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक अभ्यर्थी 08 फरवरी 2023 तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट 222.ठ्ठड्ड1शस्रड्ड4ड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।


उन्होंने बताया कि आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 01 मई 2011 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हुआ होना चाहिए तथा अभ्यर्थी ने सत्र 2022-23 में जिला सिरसा में स्थित सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 05वीं उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा अभ्यर्थी के माता-पिता का निवास स्थान जिला सिरसा में ही स्थित होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवदेन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट 222.ठ्ठड्ड1शस्रड्ड4ड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ पर विवरण देख सकते हैं। इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी एवं जनवि ओढां के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।


अप्रेंटिसशिप पास शुदा 13 फरवरी तक संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं अपने प्रमाण पत्र
सिरसा, 03 फरवरी। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार रमेश कुमार ने बताया कि संस्थान में वर्ष 1978 से मई 2018 तक अप्रेंटिसशिप पास शुदा छात्र-छात्राएं आगामी 13 फरवरी तक संस्थान से अपने प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। वे छात्र-छात्राएं किसी भी कार्य दिवस को अपने किसी भी वैध पहचान पत्र सहित संस्थान में आकर अपना प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।



वरिष्ठ नागरिक सम्मान पुरस्कार के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने मांगे आवेदन
सिरसा, 03 फरवरी। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में हरियाणा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के उपलक्ष में वरिष्ठ नागरिक सम्मान पुरस्कार (2021-22) के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियों में वरिष्ठ नागरिकों व संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पुरस्कारों के लिए पात्र वरिष्ठ नागरिक या संस्था अपनी उपलब्धियों के विवरण व प्रमाण पत्रों के साथ विभाग के पोर्टल अवार्डडॉटसोशलजस्टिसएचआरवाईडॉटजीओवीडॉटइन पर 7 फरवरी, 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक सम्मान पुरस्कार के तहत शतवर्षीय पुरस्कार, श्रेष्ठ माता पुरस्कार, शौर्य और बहादुरी पुरस्कार, आजीवन उपलब्धि पुरस्कार, वरिष्ठ पेंटर पुरस्कार, वरिष्ठ मूर्तिकला पुरस्कार, वरिष्ठ अभ्यासरत संगीतकार या गायक पुरस्कार, वरिष्ठ नृत्य अभ्यासरत पुरस्कार तथा वरिष्ठ अभ्यासरत खिलाड़ी पुरस्कार के लिए प्रथम विजेता को 50 हजार रुपये, द्वितीय विजेता को 30 हजार रुपये तथा तृतीय विजेता को 20 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।


उन्होंने बताया कि इन पुरस्कारों की अन्य श्रेणी में श्रेष्ठ पंचायत पुरस्कार, श्रेष्ठ स्वैच्छिक संगठन पुरस्कार, श्रेष्ठ वृद्धाश्रम पुरस्कार तथा श्रेष्ठ दैनिक देखभाल केन्द्र पुरस्कार के लिए प्रथम विजेता को एक लाख रुपये, द्वितीय विजेता को 75 हजार रुपये तथा तृतीय विजेता को 50 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति, पंचायत अथवा संस्थान को पिछले तीन वर्षों में उपरोक्त श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त हुआ है तो वह पुन: उसी श्रेणी में आवेदन का पात्र नहीं होगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट एचटीटीपीएस://सोशलजस्टिसएचआरवाईडॉटजीओवीडॉटइन पर संपर्क कर सकते हैं।

Read This... सर्दियों में खांसते-खांसते हो चुके हैं परेशान? आज ही आजमा लें ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगी तकलीफ से राहत





तीन दिवसीय दिव्यांगता जांच शिविर में 172 दिव्यांग बच्चों को सौंपे मेडिकल सर्टिफिकेट
सिरसा, 03 फरवरी। हरियाणा राज्य शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से गत 31 जनवरी से लेकर दो फरवरी तक स्थानीय अस्पताल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष मेडिकल जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के तीसरे दिन अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा ने शिविर का निरीक्षण किया और मेडिकल जांच प्रक्रिया की गहनता से जानकारी ली।


अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इस तीन दिवसीय मेडिकल जांच शिविर में जिला के विभिन्न सरकारी स्कूलों से चिन्हित 300 से अधिक बच्चों ने भाग लिया जिसमें से स्वास्थ्य विभाग की मेडिकल टीम द्वारा 172 बच्चों के मौके पर ही मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए गए तथा 30 बच्चों को रेफर किया गया तथा 25 बच्चों की सर्जरी की जाएगी।


उन्होंने सीएमओ व संबंधित डॉक्टरों को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र बच्चा दिव्यांगता प्रमाण पत्र से वंचित नहीं रहना चाहिए। सरकारी की योजनाओं का लाभ मेडिकल सर्टिफिकेट के आधार पर ही मिलना है, इसलिए इस कार्य में कोई ढिलाई न बरती जाए। भविष्य में लगने वाले इस तरह के जांच शिविरों में अभिभावकों को बच्चों की जांच के लिए शिविर में आने के लिए प्रेरित किया जाए। जिला में चिन्हित सभी पात्र बच्चों का मेडिकल सर्टिफिकेट बनाया जाए।


एडीसी ने बताया कि जिला में सरकारी स्कूल में पढऩे वाला कोई भी दिव्यांग बच्चा मेडिकल सर्टिफिकेट बनवाने से वंचित न रहे। चिन्हित किए गए सभी बच्चों की जांच कर उनके दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ इन बच्चों को मिल सके। इसके साथ ही अभिभावकों को दिव्यांग बच्चों के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं व योजनाओं बारे भी अवगत करवाया जाए। उन्होंने बताया कि भविष्य में भी हरियाणा राज्य शिक्षा परियोजना परिषद व स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस प्रकार के कैंपों का आयोजन किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ