रुपावास के युवा सुरेश औलख ने पास की सीए की फाइनल परीक्षा, गांव मे पहला CA बनने पर ग्रामीणों में खुशी का माहौल

Advertisement

6/recent/ticker-posts

रुपावास के युवा सुरेश औलख ने पास की सीए की फाइनल परीक्षा, गांव मे पहला CA बनने पर ग्रामीणों में खुशी का माहौल

आईसीएआई द्वारा घोषित सीए के फाइनल परीक्षा परिणाम में सुरेश औलख ने सफलता हासिल की

 


चौपटा। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम घोषित किए।  घोषित परीक्षा परिणाम में सिरसा जिले के नाथूसरी चौपटा खंड के गांव रुपावास के सुरेश पुत्र मदनलाल ओलख ने सीए फाइनल की परीक्षा पास कर गांव व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। रुपावास के पूर्व सरपंच रामस्वरूप औलख के पोत्र सुरेश औलख ने नवंबर 2022 में हुई फाइनल परीक्षा में सफलता हासिल की है। 


यह जानकारी देते हुए सुरेश के माता-पिता मदनलाल और शान्ति देवी  ने बताया कि गांव रुपावास में पहला युवा है जिसने सीए फाइनल के परीक्षा पास की है। सुरेश की सफलता पर उन्हें गर्व है। उन्होंने बताया कि सुरेश द्वारा रुपावास के स्कूल से दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई बराच मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल नाथूसरी कलां से की।  उसके बाद सीए की तैयारी में जुट गया। उन्होंने बताया कि उनके दो बेटे हैं एक बेटा राजस्थान में जेबीटी अध्यापक के पद पर कार्यरत है तथा सुरेश ने सीए की परीक्षा पास कर गांव व क्षेत्र का नाम रोशन किया है। मदनलाल खुद बिजली विभाग में कार्यरत है।


सुरेश ने बताया कि उसका शुरू से ही सीए बनने का सपना था और वह उसने कड़ी मेहनत और पूरी लगन से पढ़ाई करके सपना पूरा किया है। उसने बताया कि सीए की पढ़ाई सेल्फ स्टडी करके ही की है तथा उसे सफलता मिली है।

सीए का परीक्षा परिणाम जानने के लिए क्लिक करें

गांव रुपावास में पहला सीए बनने पर ग्रामीणों में खुशी का माहौल है और सुरेश के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

 

Read This... 

अगर आप भी सीए बनना चाहते हैं तो हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप भी तैयारी करें तो आसानी से सीए बन सकते हैं.

 

सीए की प्रवेश परीक्षा

CA का कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है. पहला सीपीटी (Common Proficiency Test), दूसरा आईपीसीसी (Integrated Professional Competency Course) और तीसरा फाइनल राउंड सीए (Chartered Accountant) होता है.

 

1. सीपीटी एग्जाम

10वीं पास करने के बाद आप इस एग्जाम के लिए रजिट्रेशन कर सकते हैं, लेकिन एंट्रेंस एग्जाम 12वीं पास करने के बाद आपको देना होगा. इस एग्जाम में अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स से सवाल पूछे जाते हैं. इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में मिनिमम 30 प्रतिशत स्कोर लाना जरूरी है. सीपीटी क्लियर करने लिए आपको इस एग्जाम के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर कुल 50 प्रतिशत नंबर आने चाहिए.

 

2. आईपीसीसी एग्जाम

आईपीसीसी का फुल फॉर्म (Integrated Professional Competency Course) है. सीपीटी का एग्जाम क्लियर करने के बाद आप इस एग्जाम को दे सकते हैं. ये एग्जाम सीए बनने का दूसरा चरण है. आईपीसीसी के दो अलग-अलग ग्रुप एग्जाम ग्रुप 1 और ग्रुप 2 होते हैं. इस दोनों एग्जाम में आपका पास होना जरूरी होता है. सभी एग्जाम में पास होने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होते हैं. आईपीसीसी के एग्जाम के बाद आपकी आईटीटी एंड ओरिएंटेशन की ट्रेनिंग करनी होती है, जो करीब 100 घंटे की होती है. इसके बारे में आपको आईपीसीसी के एग्जाम के समय जानकारी दी जाती है.

 

सीए फाइनल कोर्स

आईपीसीसी क्लियर करने के बाद आपको सीए कोर्स के लिए तीन साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए रजिट्रेशन करना होता है. जिसको आर्टिकलशिप भी कहते हैं. इसमें आपको तीन साल पूरे होने से छः महीने पहले ही सीए फाइनल के पेपर देने होते हैं. ये एक एंडवास लेवल का एग्जाम होता है, जिसको दो भागों में बांटा गया है. ग्रुप 1 और ग्रुप 2 एग्जाम बहुत ही हार्ड होता है. इसको पास करने के बाद आपका सीए का कोर्स पूरा हो जाता है.

 

 शैक्षिक योग्यता

सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद आप सीए की प्रथम चरण की परीक्षा सीपीटी दे सकते हैं. सीपीटी क्लियर करने के बाद आईपीसीसी का एग्जाम दे सकते हैं. इसकी तैयारी के लिए 9 महीने का समय मिलता है.

 

आयु सीमा

सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी तय आयु सीमा नहीं है. 12वीं पास, किसी भी आयु का उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है.

 

ऐसे करें तैयारी

सीए प्रवेश परीक्षा का एग्जाम दसवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधरित होते हैं. इसलिए आपको क्लास 6 से लेकर 12वीं तक की NCERT की किताबों को पढ़ना चाहिए. यहां क्या पढ़ना चाहिए इससे ज्यादा जरूरी है कि क्या नहीं पढ़ना चाहिए. बेकार की चीजों पर अपना टाइम बर्बाद न करें, अपडेट सिलेबस के आधार पर पढ़ाई करें. इसमें आपको अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत होगी.

 

किताबों की ले सकते हैं मदद

अगर आप सीए क्वालिफाई करने की सोच रहे हैं तो आपको अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, इंगलिश आदि विषयों की NCERT की बुक्स पढ़नी चाहिए. ये आपको सीए परीक्षा को क्वालिफाई करने में सहायता करेंगी.

 

मॉडल पेपर्स को देखें

CA Entrance Exam की तैयारी करने वालों के लिए जरूरी है कि वह पिछले साल के मॉडल पेपर को देख लें. इससे आपको पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और परीक्षा का पैर्टन कैसा होता है? CA प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए आप कोचिंग क्लास की मदद भी ले सकते हैं. अगर आप कोचिंग क्लास नहीं कर रहे है तो ऐसे लोगों के साथ मिलकर स्टडी करें जो कोचिंग कर रहे हैं. इससे आपको कोचिंग में पढ़ाए जा रहे सिलेबस की जीनकारी होगी. साथ ही आपके काम की कई टिप्स पचा चलेंगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ