जाने BSNL कब तक लॉन्च करेगी 5G सर्विस,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जाने BSNL कब तक लॉन्च करेगी 5G सर्विस,

 एयरटेल और जियो के बाद अब सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने की तैयारियां कर रही है। यूनियन IT एंड टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि BSNL अपनी 5G सर्विस को अप्रैल 2024 तक पेश कर देगी। BSNL 4G नेटवर्क लॉन्च होने के एक साल के अंदर इसको 5G में अपग्रेड करेगी।


फिलहाल, BSNL TCS और C-DOT के साथ मिलकर 4G नेटवर्क लॉन्च करने पर काम कर रही है। अश्विनी वैष्णव ने Airtel और Jio 5G सर्विस को ओडिशा में पेश करने के दौरान यह बातें कही हैं। उन्होंने ये भी दावा किया कि पूरे ओडिशा में BSNL 5G सर्विस अगले 2 साल में उपलब्ध करा दी जाएगी। BSNL 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद एयरटेल और जियो को टक्कर मिलेगी।


एयरटेल और जियो ने भारत में अक्टूबर में 5G सर्विस को लॉन्च किया था। ऐसे में कंज्यूमर्स 5G की ओर शिफ्ट हो रहे हैं, लेकिन BSNL 4G ही लॉन्च नहीं कर पाया है। ये देरी BSNL पर निगेटिव असर डाल रही है। यहां हम BSNL की ऐसी हालत क्यों हुई इस बारे में बता रहे हैं:


एक समय नंबर वन मोबाइल ऑपरेटर थी BSNL
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने 19 अक्टूबर 2002 को लखनऊ से BSNL मोबाइल सर्विस की शुरुआत की थी। लॉन्च होने के मात्र 1-2 सालों में ये भारत की नंबर वन मोबाइल सर्विस बन चुकी थी। निजी ऑपरेटरों ने BSNL के लॉन्च के महीनों पहले मोबाइल सेवाएं शुरू कर दी थीं, लेकिन BSNL के 'सेलवन' ब्रांड की मांग काफी बढ़ गई थी।


जब BSNL की सर्विसेज की शुरुआत हुई, उस वक्त प्राइवेट ऑपरेटर 16 रुपए प्रति मिनट कॉल के अलावा 8 रुपए प्रति मिनट इनकमिंग के भी पैसे चार्ज करते थे। BSNL ने इनकमिंग को फ्री किया और आउटगोइंग कॉल्स की कीमत डेढ़ रुपए तक हो गई। 2002-2005 का ये वक्त BSNL का सुनहरा दौर था। हर कोई BSNL का सिम चाहता था। इसके लिए 3-7 किलोमीटर लंबी लाइनें लगती थीं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ