स्कूलों में माइक्रो प्लानिंग के हिसाब से पूरा करवाया जाएगा बच्चों का सिलेबस

Advertisement

6/recent/ticker-posts

स्कूलों में माइक्रो प्लानिंग के हिसाब से पूरा करवाया जाएगा बच्चों का सिलेबस

दीक्षा  एप व एजुसेट के माध्यम से शिक्षक करेंगे बच्चों की मदद, अभिभावक भी करें प्रेरित



सिरसा, 14 जनवरी। उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि डिजिटल संसाधनों के माध्यम से सर्दियों की छुट्टियों के दिनों या उसके बाद बच्चों का सिलेबस प्रभावित न हो, इसके लिए जिला में स्कूलों के हिसाब से माइक्रो प्लानिंग करवाई गई है। 



जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, वहां पर दीक्षा एप व एजुसेट के माध्यम से वीडियो अपलोड करवा कर बच्चों का कक्षा वाइज सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूल प्रमुख को आदेश भी दिए जा चुके हैं, इसके साथ-साथ अभिभावक भी बच्चों को इन एप के माध्यम से अपना सिलेबस पूरा करने के लिए प्रेरित करें।




उन्होंने कहा कि शिक्षित सिरसा-सशक्त सिरसा अभियान के तहत कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों को उनका सिलेबस इन एप के माध्यम से पूरा करवाया जाएगा। जिला के सभी राजकीय विद्यालयों की सभी कक्षाओं में शैक्षणिक कार्य को प्रभावशाली बनाने व विषय अध्यापकों की कमी के कारण संबंधित विषय की संपूर्णता प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है जिसके लिए विद्यालयों में निम्नलिखित गतिविधियां करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि माइक्रो प्लान अनुसार जिन विषयों के वीडियोस व कंटेंट संबंधित कक्षा में चलाया जाना है उसे दीक्षा एप से स्मार्ट बोर्ड ,टीवी व मोबाइल अथवा विद्यालय में उपलब्ध अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से चलाया जाए।



अभिभावकों तक पहुंचाया जाए संदेश
उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों तक यह संदेश पहुंचाया जाए व विद्यार्थीयों को प्रेरित करें कि वह अपने घर पर भी दीक्षा एप पर उपलब्ध विषय वस्तु को स्वयं या अध्यापकों की मदद से डाउनलोड करें  व एजुसेट पर दिए गए कमेंट के माध्यम से अवश्य पढ़ें।



 उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम बारे विद्यालयों की एसएमसी, पीटीए व अन्य एनजीओ के सभी सदस्यों को पूर्णतया अवगत करवाते हुए सहयोग लेकर कार्यक्रम को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए गतिविधियां चलाई जाए। इस कार्यक्रम की मेंटरिंग व मॉनिटरिंग रिपोर्ट प्रत्येक संकुल स्तर पर एबीआरसी व बीआरपी निर्धारित प्रपत्र पर भेजना सुनिश्चित करें निर्धारित प्रपत्र आपको सांझा कर दिया जाएगा।



समय-समय पर निरीक्षण करें शिक्षा विभाग के अधिकारी
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि इस कार्यक्रम की समय-समय पर जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व अन्य जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाए कि उक्त कार्यक्रम को सुचारू रूप से व माइक्रो प्लान के अनुसार क्रियान्वित करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ