हरियाणा सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल खोला, किसान इस तारीख तक करवाएं पंजीकरण

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल खोला, किसान इस तारीख तक करवाएं पंजीकरण



Chopta Plus Sirsa news। डीसी पार्थ गुप्ता ने बताया कि सरकार द्वारा संचालित कृषि से संबंधित सभी योजनाओं को लाभ लेने एवं अपने कृषि उत्पादों को अपने आसपास की मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए सभी रबी फसलों (गेहूं, सरसों, चना, जौ एवं फल-फूल, सब्जियों इत्यादि) के पंजीकरण के लिए हरियाणा सरकार ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल खोल दिया है। किसान अपनी फसलों का पंजीकरण 15 जनवरी तक अवश्य करवा लें।



उन्होंने किसानों का आह्वान किया है कि वे अपने गांव में स्थित अटल सेवा केंद्रों पर जाकर सभी फसलों का पंजीकरण करवा लेवें। किसान स्वयं भी अपनी फसलों का पंजीकरण

पर कर सकते हैं। फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य है।



कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि जिला सिरसा में रबी फसलें लगभग 9 लाख 60 हजार एकड़ में बिजी जाती है जिनमें से अभी तक 4 लाख 43 हजार एकड़ (46%) में ही 53 हजार 83 किसानों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है तहसील रानियाँ व कालांवाली में 50% पंजीकरण हो चुका है जबकि तहसील ना, चोपटा 36% पंजीकरण के साथ सबसे निचे है। अतः सभी किसान अपनी अपनी फसलों का पंजीकरण 15 जनवरी तक अवश्य करवा लें।


जिला रेडक्रास सोसायटी द्वारा राष्ट्रीय सड़़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन

सिरसा- 13 जनवरी। भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा द्वारा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत रेडक्रॉस भवन के प्रांगण तथा दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना कॉलेज में मनाया गया ।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी सिरसा के सचिव लाल बहादुर ने बताया कि पूरे देश में 11 जनवरी से 17 जनवरी 2023 तक ‘‘सड़क सुरक्षा सप्ताह’’ मनाया जा रहा है। सोसायटी के सहायक सचिव गुरमीत सिंह सैनी द्वारा प्राथमिक सहायता का प्रशिक्षण देकर डैमो के माध्यम से दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की जान बचाने के लिए एक कुशल प्राथमिक सहायक की समाज में अहम भूमिका पर प्रकाश डाला। 


उन्होंने बताया कि केवल एक प्रशिक्षित कुशल प्राथमिक सहायक ही मौका पड़ने पर आपातकालीन स्थितियों में किसी रोगी/घायल व्यक्ति का जीवन बचाकर पुण्य का भागी बन सकता है। उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं का मुख्य कारण यातायात नियमों का पालन न करना है। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति को यातायात नियमों का पालन करने के लिए शपथ दिलवाई ।
इस अवसर पर ‘‘दी रामेश्वरम जांगड़ा स्पोर्टस ट्रस्ट सिरसा’’ के प्रधान तथा अर्जुन अवार्डी मनदीप जांगड़ा व इसमें प्रशिक्षण ले रहे छात्र, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना कॉलेज, नजदीक जे.सी.डी.विद्यापीठ सिरसा के प्रिंसीपल डा. बाबू लाल जांगिड़, मैनेजमैंट को-ओर्डिनेटर रवि कम्बोज व फैषन डिजाईनिंग तथा टेलरिंग का प्रषिक्षण ले रही महिलाएं, पुलिस विभाग से जगजीत सिंह तथा रेडक्रॉस के सहायक पवन राणा भी उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ