बाल श्रम क्या है, बच्चों को बाल श्रम से मुक्ति कैसे दिलाएं, पढ़िए बाल श्रम पर निबंध और भाषण

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बाल श्रम क्या है, बच्चों को बाल श्रम से मुक्ति कैसे दिलाएं, पढ़िए बाल श्रम पर निबंध और भाषण

 


बच्चों को उनके देश की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति के रूप में संरक्षित किया जाता हैलेकिन माता-पिता की अनुचित समझ और गरीबी उन्हें देश की शक्ति होने के बजाय देश की कमजोरी का कारण बनाती है। गरीबी रेखा के नीचे के अधिकांश बच्चे सरकार द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रम और बच्चे के कल्याण के लिए समाज के भविष्य के कल्याण के बाद भी दैनिक बाल श्रम करने के लिए मजबूर हैं।


बच्चे किसी भी राष्ट्र की शक्ति हैं लेकिन कुछ लोग इसे लगातार ख़त्म करने में लग रहे हैं और देश के भविष्य को नष्ट कर रहे हैं और बढ़ते बच्चों को अवैध रूप से शामिल करके छोटे पैसे कमा रहे हैं। वे निर्दोष लोगों और उनके बच्चों के नैतिक के साथ खेल रहे हैं।


बच्चों को बाल श्रम से बचाना देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। बाल श्रम सामाजिक-आर्थिक मुद्दा है जो बहुत पहले से चला आ रहा है और अब इसे अंतिम आधार पर हल करने की आवश्यकता है। देश की आजादी के बादबाल श्रम के संबंध में विभिन्न कानून और कानून लागू किए गए हैंलेकिन देश में इसका अंत नहीं हुआ।


बाल श्रम शारीरिकमानसिकसामाजिक और बौद्धिक रूप से उनके स्वास्थ्य को सीधे नष्ट करके बच्चों की मासूमियत को बर्बाद करता है। बच्चे प्रकृति की प्यारी रचना हैं लेकिन यह उचित नहीं है कि कुछ बुरी परिस्थितियों के कारण वे अपनी उचित उम्र से पहले कठिन श्रम करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।


बाल श्रम वैश्विक मुद्दा है जो अविकसित देशों में अधिक आम है। गरीबी रेखा के नीचे गरीब माता-पिता या माता-पिता अपने बच्चों की शिक्षा का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं और वे परिवार के अस्तित्व के लिए पर्याप्त पैसा कमाने में असमर्थ हैं। इसलिएवे अपने बच्चों को स्कूल भेजने के बजाय उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत में शामिल करना बेहतर समझते हैं।

वे समझते हैं कि स्कूली शिक्षा समय की बर्बादी है और कम उम्र में पैसा कमाना उनके परिवार के लिए अच्छा है। बाल श्रम के बुरे प्रभावों के बारे में गरीब लोगों के साथ-साथ अमीर लोगों (गलत तरीके से देश की संपत्ति का उपयोग नहीं करने) के बारे में जागरूक करने की तत्काल आवश्यकता है।

उन्हें उन सभी संसाधनों का लाभ उठाना चाहिएजिनकी उनके पास कमी है। अमीर लोगों को गरीब लोगों की मदद करनी चाहिए ताकि उनके बच्चों को भी बचपन में सभी आवश्यक चीजें मिल सकें। सरकार को इसकी जड़ों को हमेशा के लिए पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कुछ प्रभावी नियमों और विनियमों की आवश्यकता है।



बाल श्रम क्या है?

बाल श्रम एक प्रकार का अपराध है जिसमें बच्चों को बहुत कम उम्र में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है और आर्थिक गतिविधियों में भाग लेकर वयस्कों की तरह जिम्मेदारियां निभाई जाती हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसारबच्चों के लिए लागू आयु सीमा है कि पंद्रह वर्ष की आयु तक के बच्चे किसी भी प्रकार के कार्य में शामिल नहीं होंगे।

यह किसी भी प्रकार के काम में बच्चों का एक रोजगार है जो बच्चों को बचपनउचित शिक्षाशारीरिकमानसिक और सामाजिक कल्याण से वंचित करता है। यह कुछ देशों में पूरी तरह से निषिद्ध हैलेकिन अधिकांश देशों में यह एक अंतरराष्ट्रीय चिंता का विषय है क्योंकि यह बच्चों के भविष्य को काफी हद तक नष्ट कर रहा है।


बाल श्रम के समाधान क्या हैं?

बाल श्रम के सामाजिक मुद्दे को खत्म करने के लिएकिसी भी विकासशील देश के भविष्य को बचाने के लिए तत्काल आधार पर कुछ प्रभावी समाधानों का पालन करने की आवश्यकता है। बाल श्रम को रोकने के लिए कुछ उपाय निम्नलिखित हैं:

अधिक संघ बनाने से बाल श्रम को रोकने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह अधिक लोगों को बाल श्रम के खिलाफ मदद करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

सभी बच्चों को उनके माता-पिता द्वारा पहली प्राथमिकता दी जानी चाहिए कि वे बचपन से ही उचित और नियमित शिक्षा लें। इस कदम से अभिभावकों के साथ-साथ स्कूलों को भी शिक्षा के लिए बच्चों को मुक्त करने और क्रमशः सभी क्षेत्रों के बच्चों के प्रवेश लेने के लिए बहुत सहयोग की आवश्यकता है।

बाल श्रम को किसी भी विकासशील देश के लिए भविष्य में भारी नुकसान के उचित आंकड़ों के साथ उच्च स्तरीय सामाजिक जागरूकता की आवश्यकता है।

बाल श्रम से बचने और रोकने के लिए प्रत्येक परिवार को अपनी न्यूनतम आय अर्जित करनी चाहिए। यह गरीबी और इस प्रकार बाल श्रम के स्तर को कम करेगा।

परिवार नियंत्रण से बाल देखभाल और शिक्षा के परिवारों के बोझ को कम करके बाल श्रम को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।

बच्चों को कम उम्र में काम करने से रोकने के लिए बाल श्रम के खिलाफ अधिक प्रभावी और सख्त सरकारी कानूनों की आवश्यकता है।

सभी देशों की सरकारों द्वारा बाल तस्करी को पूरी तरह से समाप्त किया जाना चाहिए।



बाल श्रमिकों को वयस्क श्रमिकों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए क्योंकि इस दुनिया में लगभग 800 मिलियन वयस्क बेरोजगार हैं। इस तरह वयस्क को नौकरी मिलेगी और बच्चे बाल श्रम से मुक्त होंगे।

गरीबी और बाल श्रम की समस्या को दूर करने के लिए वयस्कों के लिए रोजगार के अवसरों में वृद्धि की जानी चाहिए।

कारखानोंउद्योगोंखदानों आदि के व्यवसाय मालिकों को बच्चों को किसी भी प्रकार के श्रम में शामिल नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए।


बाल श्रम एक अपराध:

बड़े अपराध होने के बाद भी कई देशों में बाल श्रम का प्रचलन है। कम श्रम लागत पर अधिक काम पाने के लिए उद्योगोंखानोंकारखानों आदि के व्यवसाय के मालिक बड़े स्तर पर बाल श्रम का उपयोग कर रहे हैं। गरीब बच्चों को बाल श्रम में शामिल होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे माता-पिता द्वारा बहुत कम उम्र में अपने परिवार को आर्थिक मदद देने के लिए कुछ पैसे कमाने के लिए मजबूर होते हैं (बहुत कम उम्र में परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का एहसास करने के लिए) उचित शिक्षा पाने के बजाय और बचपन में ही उन्हें कार्य करना पड़ता है।

 

निष्कर्ष:

बाल श्रम एक बड़ी सामाजिक समस्या हैजिसे लोगों (विशेषकर माता-पिता और शिक्षकों) और सरकार दोनों के समर्थन से तत्काल आधार पर हल करने की आवश्यकता है। बच्चे बहुत कम हैं लेकिन वे किसी भी विकासशील देश का समृद्ध भविष्य बनाते हैं।



इसलिएवे सभी वयस्क नागरिकों की बड़ी जिम्मेदारी हैं और उन्हें नकारात्मक तरीकों से इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। उन्हें परिवार और स्कूल के खुश माहौल के भीतर विकसित होने और विकसित होने का उचित मौका मिलना चाहिए। उन्हें माता-पिता द्वारा केवल परिवार के आर्थिक संतुलन को बनाए रखने और व्यवसायों द्वारा कम लागत पर श्रम प्राप्त करने के लिए सीमित नहीं किया जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ