अटल भूजल योजना : गांव मल्लेकां में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अटल भूजल योजना : गांव मल्लेकां में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

 


सिरसा,अटल भूजल योजना के तहत ऐलनाबाद खंड के गांव  में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। गिरते भूजल में सुधार व इसके सरंक्षण को लेकर अटल भूजल योजना के बारे में ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है। जिला के खंड ऐलनाबाद व रानियां को डार्क जोन में लिया गया है,


 जहां पर भूजल की स्थिति गंभीर है। इसी कड़ी में इन खंडों के गांवों में प्रशिक्षण शिविर लगाकर ग्रामीणों को अटल भूजल योजना की जानकारी के साथ-साथ जल अनुकूल व्यवहार के लिए ग्रामीणों में क्षमता संवर्धन किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को ऐलनाबाद के खंड मल्लेकां ने एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।


अटल भूजल योजना हरियाणा की ऐसपीएमयु से अरविन्द ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन किया और वहां उपस्थित ग्रामीणों को अटल भूजल योजना की कार्यप्रणाली से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि अटल भूजल योजना के तहत ग्रामीणों में क्षमता संवर्धन करने के साथ-साथ  उन्हें उपकरणों की जानकारी एवं प्रशिक्षण देने का कार्य किया जा रहा है। 

इस प्रकार के कार्यक्रम में भूजल स्तर की उपलब्धता एवं गुणवत्ता की जानकरी से अवगत करवाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है गिरते हुए भूजल स्तर को रोकने हेतु मांग एवं जल आपूर्ति से सम्बंधित की जानकारी एवं गतिविधियों के बारे में बिलकुल सरल भाषा में विषय विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है। 


इस कार्यक्रम में प्रतिभागी बड़ी संख्या में भाग ले रहे हैं एवं संसथान के प्रतिनिधियों द्वारा प्रशिक्षण किट वितरण की जा रही है जिससे पम्फ्लेट्स के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है जिसमे अटल भूजल योजना की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।



 आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम  में द्य इस उपलक्ष्य में अटल भूजल की जिला सिरसा टीम से पारुल, आई.ई.सी. विशेषज्ञ , संजीत सिंह, भूजल विशषेज्ञ , नेकी राम आई.ई.सी. विशेषज्ञ, और अर्शदीप , कृषि विशेषज्ञ तथा मल्लेकां के सरपंच  सुखदेव सिंह, के साथ साथ ग्राम के किसान बलविंदर, लखविंदर, लवप्रीत, विक्रमजीत और महिलाओं वीना रानी और दर्शना  आदि ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ