अब अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित, सिरसा जिला के 680 स्कूलों मे इस एप से कवर करवाया जायेगा स्लेबस

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अब अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई नहीं होगी प्रभावित, सिरसा जिला के 680 स्कूलों मे इस एप से कवर करवाया जायेगा स्लेबस



Chopta Plus, सिरसा जिला के राजकीय और प्राइमरी स्कूलों में विभिन्न विषयों के अध्यापकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए SIRSA जिला प्रशाासन द्वारा अनूठी पहल की जा रही है। SIRSA DISTT. उपायुक्त पार्थ गुप्ता के निर्देशानुसार चयनित किए गए स्कूलों में डिस्ट्रिक इंटरवेशन फॉर नोलेज, स्ट्रेंथनिंग एंड होलिस्टी एडवांसमेंट (दीक्षा प्रोग्राम) के माध्यम से बच्चों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। EDUCATION, शिक्षा, हरियाणा, सिरसा, SIRSA NEWS, HARYANA NEWS, DIKSHA APP, SCHOOL EDUCATION

 

जिला में विभिन्न विषयों के लेक्चर वीडियो दीक्षा एप पर डाउनलोड किए जा चुके हैं, स्कूलों में स्मार्ट बोर्ड व टेबलेट के माध्यम से बच्चों को दीक्षा दी जाएगी। प्रोग्राम को सार्थक बनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से अध्यापकों की ड्यूटियां भी लगा दी गई है।

 

 

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि दीक्षा एप के माध्यम से बच्चों को सिलेबस पूरा करवाने वाला सिरसा पहला जिला होगा। जिला में 680 राजकीय व प्राइमरी स्कूलों में 15 से 20 प्रतिशत विभिन्न विषयों के अध्यापकों की कमी को पूरा करते हुए बच्चों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों की शिक्षा व सिलेबस संबंधी सभी शंकाएं भी दूर की जाएगी।

 

 

इसके लिए सभी स्कूल प्रमुख को आदेश दिए जा चुके हैं। इसके साथ-साथ अभिभावकों को भी बच्चों को इन एप के माध्यम से अपना सिलेबस पूरा करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सर्दियों की छुट्टियों के बाद स्कूलों में बच्चों का सिलेबस प्रभावित न हो, इसके लिए जिला में स्कूलों के हिसाब से तैयारी की गई है।

 

 

शिक्षित सिरसा-सशक्त सिरसा अभियान के तहत कक्षा एक से 12वीं तक के बच्चों को उनका सिलेबस इन एप के माध्यम से पूरा करवाया जाएगा। जिला के सभी राजकीय विद्यालयों की सभी कक्षाओं में शैक्षणिक कार्य को प्रभावशाली बनाने व विषय अध्यापकों की कमी के कारण संबंधित विषय की संपूर्णता प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

 

कक्षा एक से 12वीं के छात्रों को मिलेगा लाभ
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि दीक्षा एप के माध्यम से कक्षा एक से 12वीं तक के छात्रों को लाभ मिलेगा। अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान, भौतिक, रसायन, जीव विज्ञान के अलावा अर्थ शास्त्र की डाउनलोड वीडियो से छात्रों का सिलेबस पूरा करवाया जाएगा।

 

शिक्षा अधिकारी समय-समय पर करेंगे निरीक्षण, अभिभावक भी बच्चों को करें प्रोत्साहित
उन्होंने कहा कि अभिभावक भी बच्चों को दीक्षा एप से जोडऩे के लिए प्रेरित करें, वे अपने घर पर भी दीक्षा एप पर उपलब्ध विषय वस्तु को स्वयं या अध्यापकों की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

इसके साथ-साथ इस कार्यक्रम की समय-समय पर जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व अन्य जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा।

 



जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां navodaya की कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए 31 जनवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

सिरसा, 21 जनवरी। जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां (JNV) की कक्षा 6वीं में सत्र 2023-24 के दौरान प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है।

 

जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां के प्राचार्य ललित कालड़ा ने बताया कि सत्र 2023-24 के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय ओढां जिला सिरसा की कक्षा 06वीं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक अभ्यर्थी 31 जनवरी 2023 तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

 

उन्होंने बताया कि आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी का जन्म 01 मई 2011 से 30 अप्रैल 2013 के बीच हुआ होना चाहिए तथा अभ्यर्थी ने सत्र 2022-23 में जिला सिरसा में स्थित सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 05वीं उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा अभ्यर्थी के माता-पिता का निवास स्थान जिला सिरसा में ही स्थित होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है। अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर विवरण देख सकते हैं। इसके साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी एवं जनवि ओढां के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

 

नशा नाश की जड़, युवा इससे दूर रहकर समाज की बेहतरी में दे योगदान : मक्खन सिंह
लेखाकार मक्खन सिंह ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को दिलवाई नशा न करने की शपथ
सिरसा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के लेखाकार मक्खन सिंह ने शुक्रवार को नशा मुक्त भारत अभियान के तहत कार्यालय में विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को नशा मुक्ति की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय, होमगार्ड, मत्स्य विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।



लेखाकार मक्खन सिंह ने कहा कि नशा नाश की जड़ है, जो व्यक्ति के साथ साथ परिवार व पूरे समाज को बर्बाद कर देता है ।

 

 

 

युवा नशा से दूर रहकर समाज की बेहतरी के लिए काम करें, जिससे नशा मुक्त समाज की परिकल्पना साकार हो सके। उन्होंने कहा कि जिला व पुलिस प्रशासन निरंतर जिला को नशा मुक्त बनाने के लिये कार्य कर रही है, लेकिन इसमें समाज का भी योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि नशा एक मीठा जहर है, जो एक व्यक्ति के साथ-साथ उसके पूरे परिवार के लिए समस्या बन जाता है।

 

 

शुरू में इस बुराई को युवा शौक पर तौर पर लेते हैं, जिसकी बाद में इतनी बुरी लत लगती है कि इससे बचना मुश्किल हो जाता है। अत: युवा इस बुराई से स्वयं को अवश्य बचाएं। नशा एक बीमारी है तथा इसका उपचार भी संभव है।

 

 

उन्होंने कहा कि नागरिक नशा बेचने वाले व्यक्तियों की सूचना पुलिस प्रशासन को दें ताकि विभाग द्वारा नशा के सौदागरों पर कार्रवाई हो। विभाग द्वारा नशा बेचने वालों की सूचना देने वाले का नाम भी गुप्त रखा जाता है। इसके अलावा नशे की गर्त में पड़े व्यक्तियों को नशा मुक्ति केंद्रों में भिजवाएं ताकि उनका नशा छुड़वाया जा सके और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके।

 

 

उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे खेलों में अधिक से अधिक भाग लें, हर युवा कम से कम एक खेल को अपने जीवन में अवश्य अपनाएं ताकि नशे जैसी बुराईयों से दूर हो तथा आपका स्वास्थ्य को अच्छा हो।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ