इग्नू में जनवरी 2023 सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया जारी, इस तारीख से पहले करें आवेदन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

इग्नू में जनवरी 2023 सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया जारी, इस तारीख से पहले करें आवेदन

 


CHOPTA PLUS --- ऑनलाइन लर्निंग और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जनवरी सत्र के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी है,जिसके लिए 31 जनवरी तक आवेदन किये जा सकते हैं।
यह जानकारी क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा. धर्मपाल नेेे बताया कि इग्नू के लिए साल में दो बार फार्म भरे जाते है। जो लोग कौशल आधारित और ज्ञान आधारित शिक्षा लेना चाहते है, उनके लिए इग्नू सबसे उपयुक्त विश्वविद्यालय है। इग्नू में एडमिशन की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। 



उन्होंने बताया कि इग्नू का उद्देश्य विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन करके उनके लिए समान अवसर उपलब्ध करवाना है। इग्नू दूर-दराज के क्षेत्र तथा गांव देहात के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रही है। ऐसे विद्यार्थी जिनको मैरिट के चलते कॉलेज में ऐडमिशन नहीं मिला हो या किसी भी कारण से वो रेगुलर कॉलेज और विश्विद्यालय में नहीं जा सकते है तो, ऐसे विद्यार्थी आसानी इग्नू से पढ़ाई कर डिग्री हासिल कर सकते हैं।



उन्होंने बताया कि नौकरी पेशा वाले लोग भी आसानी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं और इग्नू के किसी भी पाठ्यक्रम में एडमिशन ले सकते है। इग्नू से विभिन्न तरह के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते है। इग्नू के सभी पाठ्यक्रमों की सूची एवं जानकारी इग्नू की वेबसाइट 222.द्बद्दठ्ठशह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें...

डा. बी.आर. अंबेडकर मेधावी छात्र योजना के लिए आवेदन 31 जनवरी तक : जिला कल्याण अधिकारी राकेश कुमार


सिरसा, आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत हरियाणा सरकार द्वारा शिक्षा के  क्षेत्र में बढ़ती प्रतिस्पर्धा में अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, विमुक्त जाति, घुमंतु एवं अर्ध घुमंतू व टपरीवास जाति के विद्यार्थियों को शिक्षा हासिल करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। जिसके चलते डा. बी.आर. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के तहत वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है।



जिला कल्याण अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि डा. बी.आर. अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के लिए  31 जनवरी 2023 तक आवेदन किया जा सकता है। आवेदक के परिवार की वाॢषक आय चार लाख रुपए वाॢषक से अधिक न हो। योजना के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सरल हरियाणा डॉट कॉम पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन को पूर्ण रूप से भरे अधूरे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ