गांव ढुकड़ा के पास बरुवाली नहर में आई 150 फीट चौड़ी दरार, नहर टूटने से सरसों व गेहूं की खड़ी फसल डूबी, ढाणियों में भरा पानी,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गांव ढुकड़ा के पास बरुवाली नहर में आई 150 फीट चौड़ी दरार, नहर टूटने से सरसों व गेहूं की खड़ी फसल डूबी, ढाणियों में भरा पानी,


नाथुसरी चौपटा। खंड के गांव ढुकड़ा के पास बरुवाली नहर टूटने से करीब 50 एकड़ में खड़ी सरसों व गेंहू की  फसल पूरी तरह पानी में डूब गई। नहर में करीब 50 मीटर चौड़ी दरार आ गई। इसके साथ ही 5 ढाणियों में पानी भर गया। बुधवार सुबह करीब 4 बजे नहर टूटने से गांव की तरफ पानी का बहाव बढ़ने से ढाणियों व ग्रामीणों में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। 



ग्रामीणों ने नहर टूटने की सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी और पीछे से नहर में पानी बंद करवाया गया। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने सूचना मिलने पर पहुंचकर नहर  की दरार को पाटने का काम शुरू करवाया।


 सिंचाई विभाग की तरफ से एक्सईएन मनदीप सिहाग, एसई आत्माराम,  एसडीओ जतिन धमीजा,जेई रोहतास कुमार सहित कई अधिकारी मौके पर पहुंचे। दो जेबीसी मशीनें, एक लोडर और 17 ट्रैक्टर ट्रालियों से मिट्टी लाकर नहर की दरार को पाटने का काम शुरू किया गया।


जानकारी के अनुसार बुधवार को गांव ढुकड़ा में  सुबह नहर में अचानक सिरसा भादरा रोड के पास नहर टूट गई।  ढाणियों में सोए हुए लोगों के घरों के आसपास पानी पहुंच गया ।  ढाणी वासियों ने जब सुबह उठकर देखा तो उनके घर के चारों तरफ पानी ही पानी फैला हुआ था। इसकी सूचना आनन-फानन में ग्रामीणों ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दी। और पशुओं और बच्चों को भयंकर सर्दी में ठंडे पानी से गुजर कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। युवाओं ने रानियों के चारों तरफ मिट्टी डालकर घरों में पानी घुसने से रोकने की भरपूर कोशिश की। 


नहर टूटने से जगदीश पुत्र रामजी लाल की 4 एकड़ में खड़ी सरसों और गेहूं की फसल पूरी तरह पानी से डूब गई । इसके साथ ही नलकूप भी पानी में डूब गए। इसके अलावा हेतराम, कुलदीप शर्मा, बाल शर्मा, मुकेश मुकेश कुमार, सुरेश शर्मा, राम सिंह बिरडा सहित कई किसानों की फसल व नलकूप पानी में डूब गए जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ है।  


इन किसानों का कहना है कि  ढुकडा गांव के पास से दो नहरें गुजरती है और हर समय टूटने का अंदेशा बना रहता है। पहले नहर गांव की दूसरी तरफ टूटती थी जिससे फसलों को ही नुकसान होता था। इस बार बरुवाली  नहर गांव की तरफ टूट गई। जिससे ढाणियों में पानी भर गया और करीब 50 एकड़ में खड़ी सरसों और गेहूं की फसल पूरी तरह से चौपट हो गई। बताया कि  वह सुबह अपनी ढाणियों में परिवार सहित सोए हुए थे और सुबह उठकर देखा तो चारों तरफ पानी ही पानी फैला हुआ था। आनन फानन में इसकी सूचना उन्होंने ग्रामीणों  और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को भी दी।


उन्हें बुधवार सुबह करीब 5:30 बजे सूचना मिली कि बरुवाली नहर गांव ढुकड़ा के पास सिरसा भादरा रोड के नजदीक टूट गई है। सूचना मिलने पर उन्होंने उच्च अधिकारियों को अवगत कराया और नहर से पीछे से पानी बंद करवाया।


सिंचाई विभाग की तरफ से सूचना मिलते ही एसई आत्माराम, एक्सईएन मनदीप सिहाग, एसडीओ जतिन धमीजा सहित आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और मौका मुआयना किया। दो जेबीसी मशीनें, एक लोडर और 17 ट्रैक्टर ट्रालियों से मिट्टी लाकर नहर की दरार को पाटने का काम शुरू किया गया है। जल्द ही नहर की दरार को भर दिया जाएगा।


नहर के पास लगती करीब 50 एकड़ से अधिक फसल जलमग्न हो गई और कई ढाणियों में पानी भर गया नुकसान का आकलन किया जा रहा है।---- रोहतास कुमार जेई सिंचाई विभाग 









एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ