CDLU SIRSA में होगी 53 शिक्षकों की भर्ती

Advertisement

6/recent/ticker-posts

CDLU SIRSA में होगी 53 शिक्षकों की भर्ती

CDLU sirsa teacher bharti

चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा (CDLU SIRSA) के विभिन्न विभागों में होगी 53 शिक्षकों की भर्ती। इनमें 11 प्रोफेसर, 21 एसोसिएट प्रोफेसर तथा 21 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद है शामिल। 


इस संदर्भ में हरियाणा सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप विज्ञापन देने के लिए तीन सदस्यीय प्रोफेसरों की एक समिति ने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अजमेर सिंह मलिक को अपनी रिपोर्ट सौंपी। इसके उपरांत विश्वविद्यालय प्रशासन इन पदों की भर्ती के लिए शीघ्र विज्ञापन जारी किया जाएगा। भर्ती नियमों एवं अनुदेशों की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाएगी।


 उल्लेखनीय है कि हाल ही में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में आठ नियमित सहायक प्रोफेसरों की भर्ती की गई है। इन भर्तियों के उपरान्त नैक की ग्रेडिंग के साथ साथ विश्वविद्यालय में गुणवत्तापरक रोजगार आधारित शिक्षा के मार्ग के द्वार खुलेगें।  

सिरसा जिले की अन्य खबरें

जिला को बाल श्रम व भिक्षावृत्ति से मुक्त बनाने की दिशा में करें काम: उपायुक्त पार्थ गुप्ता
-बाल श्रम के खिलाफ चलाएं अभियान, बाल मजदूरी करवाने वालों पर होगी कार्रवाई
-डब्ल्यूसीडी व लेबर विभाग करें बाल श्रम तथा स्ट्रीट चाइल्ड बच्चों का सर्वे
-सर्वे कर बाल मजदूरी व भिक्षावृत्ति में संलिप्त बच्चों का किया जाए रेस्क्यू
-बाल श्रम उन्मूलन को लेकर उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने ली जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक


सिरसा,  उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि बाल श्रम व भिक्षावृत्ति के खिलाफ अभियान चलाया जाए। इसके लिए पहले बाल श्रम व स्ट्रीट चाइल्ड का सर्वे किया जाए। इसके बाद जो भी बच्चे इनमें संलिप्त है, उनका रेस्कयू कर उन्हें शिक्षा के साथ जोड़कर समाज में मुख्यधारा में शामिल करें। कोई भी व्यक्ति 14 से कम आयु के बच्चे से मजदूरी या कार्य करवाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।


उपायुक्त बुधवार को कैंप कार्यालय में बाल मजदूरी उन्मूलन को लेकर जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विभागों को आपसी तालमेल बनाकर कार्य करने को कहा, ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा व अपने दूसरे कानूनी अधिकारों से वंचित न रहे। जिला को बाल श्रम व भिक्षावृत्ति से मुक्त बनाने की दिशा में गंभीरता से कार्य किया जाए।


उपायुक्त ने कहा कि अभियान के प्रथम चरण में जिला में बाल श्रम बच्चों व स्ट्रीट चाइल्ड का सर्वे किया जाए। यह कार्य महिला एवं बाल विकास विभाग व लेबर विभाग करें। सर्वे कार्य की अपनी-अपनी रिपोर्ट आगामी दस दिन में सर्वे पूरा कर देंगे। उन्होंने कहा कि सर्वे उपरांत जहां पर भी बच्चे बाल मजदूरी या भिक्षावृत्ति में संलिप्त है, उनका रेस्क्यू करने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग का सहयोग लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि ईंट-भट्ठा, दुकान, कैमिकल यूनिट आदि जहां पर भी कोई बाल श्रम करता बच्चा मिलता है, तो संबंधित मालिक के खिलाफ जरुरी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक जय भगवान, डीसीपीओ डा. गुरप्रीत, बचपन बचाओ अभियान के स्टेट कोऑर्डिनेटर पुनीत शर्मा सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


भू-जल संरक्षण को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन
सिरसा, भू-जल संरक्षण को लेकर आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा ग्राम पंचायत बाहिया, खंड रानियां और ग्राम पंचायत जगमलेरा (संतनगर) खंड ऐलनाबाद में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया, 
शिविर में ग्राम पंचायत के नव निर्वाचित सरपंच, पंच, किसानों, आंगनवाड़ी वर्कर व ग्राम की महिलाओं ने भाग लिया



अटल भूजल की सिरसा डीपीएमयू टीम से आईईसी विशेषज्ञ पारुल और भूजल विशेषज्ञ संजीत सिंह ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि शिविर का आयोजन सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग हरियाणा के मुख्य अभियंता डा. सतबीर सिंह कादियान के दिशा निर्देशानुसार एवं जल संसाधन विभाग सिरसा के अधीक्षक अभियंता आत्मा राम भांभू और कार्यकारी अभियंता अजीत हूड्डा के मार्गदर्शन में किया गया। उन्होंने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि भूजल संरक्षण को लेकर सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही विभिन्न योजनाओं के द्वारा संभावित भूजल की समस्याओं से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि सूक्ष्म सिंचाई अपनाकर किस प्रकार किसान 50 प्रतिशत पानी की बचत करते हुए अपनी आय बढ़ा सकते है।


प्रशिक्षक करमजीत कौर, प्रिया, संदीप कुमार, जगजीत सिंह ने अटल भूजल योजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों में दी जा रही सब्सिडी के बारे में जागरूक किया एवं विभिन्न कैपेसिटी बिल्डिंग टूल्स द्वारा लोगों को भूजल बचाने के नियमों को समझाया। इस अवसर पर  ग्राम पंचायत बहिया से  सरपंच रुपेश कुमार, आशा वर्कर उर्मिला, रौशनी, द्रोपती, कमला और गांव से सुभाष, जसवंत, विनोद कुमार इत्यादि तथा जगमलेरा (संतनगर) से सरपंच माया देवी, आशा वर्कर  जगजीत कौर, कृष्णा रानी, मंजीत कौर, गांव से बुद्ध सिंह, हरजिंदर सिंह, विशाल, राकेश उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ