यह पांच शुभ चीजें माता लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं. जानिए...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

यह पांच शुभ चीजें माता लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं. जानिए...



माता लक्ष्मी की उपासना से दाम्पत्य जीवन में मधुरता आती है. इनकी विधिवत उपासना से खाली भंडार भी अन्नधन से भर जाते हैं. कुछ शुभ चीजें भी माता लक्ष्मी  को आकर्षित करती हैं.


धन की देवी मां लक्ष्मी की उपासना से न केवल धन बल्कि नाम और यश की भी प्राप्ति होती है. इनकी उपासना से दाम्पत्य जीवन में मधुरता आती है. इनकी विधिवत उपासना से खाली भंडार भी अन्नधन से भर जाते हैं. कुछ शुभ चीजें भी माता लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं. इन शुभ चीजों को अगर आप नए साल के मौके पर अपने घर  आएं तो ये बहुत ही शुभ होगा. आइए आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें घर में रखने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है.



शंख-- शंख मुख्य रूप से एक समुद्री जीव का ढांचा होता है. पौराणिक रूप से शंख की उत्पत्ति समुद्र से मानी जाती है. कहीं-कहीं पर इसको लक्ष्मी जी का भाई भी मानते हैं. ऐसा कहते हैं कि जहां शंख होता है वहां लक्ष्मी जरूर होती हैं. मंगल कार्यों के अवसर पर और धार्मिक उत्सवों में इसको बजाना शुभ माना जाता है.


गुलाब की सुगंध----- गुलाब की सुगंध और गुलाब का फूल दोनों ही माता लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय हैं. नियमित रूप से माता लक्ष्मी को इत्र या गुलाब अर्पित करने से कारोबार अच्छा होता है. गुलाब की पंखुड़ियों से मां लक्ष्मी का अभिषेक करने से कर्ज दूर होते हैं. हर शुक्रवार को मां लक्ष्मी को गुलाब की माला अर्पित करने से दरिद्रता का नाश होता है.


स्फटिक की माला---स्फटिक शुक्र ग्रह से संबंध रखता है और वैभव का प्रतीक है. मां लक्ष्मी के मन्त्रों का जाप स्फटिक की मालासे ही करना चाहिए. मां लक्ष्मी को स्फटिक की माला अर्पित करें. स्फटिक की माला पहनने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.


श्रीहरि विष्णु---मां लक्ष्मी की कृपा बिना श्रीहरि के नहीं मिल सकती है. घर के पूजा स्थान पर विष्णु और लक्ष्मी की प्रतिमा रखें. रोजाना नियम से इनकी उपासना करें. पूरे परिवार परिवार को धन लाभ होगा और आपसी प्यार बना रहेगा. भगवान विष्णु की उपासना के लिए आप एकादशी का व्रत भी रख सकते हैं.

 

घी का दीपक-- मां लक्ष्मी की पूजा के समय  घी का दीपक जलाना चाहिए. यह दीपक चार मुखी हो तो अत्यंत उत्तम होगा. इसे सफेद धातु या मिटटी के दीपक में प्रज्ज्वलित करें. शाम के समय पूजा स्थान पर घी  दीपक जलाने से घर में धन की बर्बादी नहीं होती.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ