रात में सोने से पहले दूध पीना पड़ सकता है ,भारी जानें सही समय

Advertisement

6/recent/ticker-posts

रात में सोने से पहले दूध पीना पड़ सकता है ,भारी जानें सही समय

 

दूध  पीना हमारी सेहत  के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे न सिर्फ हमारे शरीर को आराम मिलता है बल्कि शरीर को एक्टिव रहता  हैं. दूध में  विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम का खजाना होता है. एक्सपर्ट का मानना है कि रात में दूध का  सेवन नहीं करना चाहिए.

दूध सेहत  फायदेमंद माना जाता है इसके साथ ही दूध प्रोटीन और कैल्शियम का भी काफी अच्छा  खजाना  है.  दूध में विटामिन ए, बी2 दोनों  होता है, लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद   समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसा लेक्टॉस इंटॉलरेंस के कारण होता है. यह  पाचन संबंधी  विकार होता है. लेक्टॉस डेयरी उत्पादों में पाया जाने वाला  मुख्य यौगिक होता है.

सोने से पहले गर्म दूध पीने से नींद अच्छी आती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपको रात में सोने से पहले दूध का सेवन  नहीं करना चाहिए. 

 एक्सपर्ट का मानना है कि 30 साल से अधिक उम्र के लोगों में धीरे-धीरे लैक्टेज एंजाइम की कमी होने  लगती है जिससे शरीर में दूध पचना असमर्थ हो जाता  है. 

हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम पाया जाता है जो दूध में मौजूद लैक्टोज को छोटे-छोटे अणुओं जैसे ग्लूकोज और गैलेक्टोज में तोड़ने का काम करता है ताकि यह आसानी से  पच सके.

 30 साल की उम्र के आसपास, हमारी छोटी आंत में लैक्टेज एंजाइम का उत्पादन काफी कम होने लगता है.  लैक्टेज एंजाइम के बिना, दूध दूध सीधे ही बड़ी आंत में पहुंच जाता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया से अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है.  इसका असर आपके पेट की चर्बी पर होगा.

 उन्होंने कहा कि लोगों को सोने से ठीक पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. उन्होंने  भी कहा कि अगर आपको पाचन सबंधी कोई परेशानी नहीं भी है तो भी आपको सोने से ठीक पहले दूध नहीं पीना चाहिए. इससे बीमारियां आपके पेट के आसपास घूमती रहती हैं हालांकि दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जो "अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन को बढ़ावा देने" के लिए सेरोटोनिन रिलीज करता है.

 डॉ पलानीअप्पन ने बताया कि आपको  खाना खाने के तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. सोने से ठीक पहले दूध का सेवन करने से आपका  इंसुलिन लेवल बढ़ सकता है क्योंकि दूध में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो सरकेडियन रिदम (बॉडी क्लॉक) को डिस्टर्ब करता है. अगर आपको रात में दूध पीना पसंद है तो कोशिश करें कि सोने से 2 से 3 घंटे पहले इसका सेवन करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ