जानिए कब से शुरू होगा ग्राम पंचायतों का कार्यकाल और कितने साल का होगा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जानिए कब से शुरू होगा ग्राम पंचायतों का कार्यकाल और कितने साल का होगा


सिरसा, 7 दिसंबर - उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा के निर्णय के अनुसार जिला सिरसा के सभी खंडों में नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतों की प्रथम मीटिंग सभी गांवों में 14 दिसंबर को होगी। प्रथम मीटिंग के बाद ही ग्राम पंचायतों का कार्यकाल शुरू हो जाएगा।

उपायक्त ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव बाद सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाई जा चुकी है। हरियाणा पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 3 में प्रावधान है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत का कार्यकाल 5 वर्ष का उस दिन से शुरू होगा, जिस तिथि को उसकी पहली बैठक निश्चित होगी, इसलिए सभी ग्राम पंचायतें अपने गांवों में सरकार की हिदायतों अनुसार अपनी प्रथम मीटिंग करें तथा इसकी कार्यवाही संबंधित विभाग का भिजवाएं।

परिवार पहचान पत्र में संशोधन, डाटा सत्यापन के लिए शहरी क्षेत्र के वार्डों व गांवों में लगेंगे कैंप  

सिरसा, 7 दिसंबर - अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अंत्योदय की भावना के तहत समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य किया हुआ है। 

इसके तहत प्राप्त आईडी के माध्मय से ही भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। जिला सिरसा में अभी तक जिन व्यक्तियों या परिवारों ने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाएं अथवा उनमें किसी प्रकार का संशोधन या डाटा सत्यापित करवाया जाना है तो ऐसे परिवारों व व्यक्तियों की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों व शहरों में वार्ड स्तर पर आगामी 10, 11, 16, 17 व 18 दिसंबर को कैंप लगाए जाएंगे।

अतिरिक्त उपायुक्त बुधवार को अपने कार्यालय में इन कैंपों के सफल आयोजन के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इन कैंपों के आयोजन के संबंध में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में मुनादी से लोगों को जानकारी दी जाए। उन्होंने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को निर्देश दिए कि वे सभी डिपो होल्डर को भी दिशा-निर्देश दें कि वे अपने आसपास के लोगों को इन कैंपो के आयोजन के संबंध में जानकारी दें। इन कैंपों में परिवार पहचान पत्र में जरूरी संशोधन व डाटा सत्यापित करवाया जा सकता है। जिन व्यक्तियों के अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बने हैं, वे इन कैंपों में परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं और जरूरी संशोधन व डाटा सत्यापन संबंधी कार्यवाही करवा सकते हैं। अत: अधिक से अधिक व्यक्ति इन कैंपों का लाभ उठाएं, ताकि भविष्य में उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।


जिला स्तरीय जूनियर रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में दी मैडिटेशन व यातायात नियमों की जानकारी
सिरसा, 7 दिसंबर -  जिला रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खैरपुर सिरसा में आयोजित जिला स्तरीय जूनियर रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन ब्रह्मïकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय सिरसा से ब्रहमाकुमारी राम निवास व बहन विनीता ने मैडीटेशन के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि मेडीटेशन का मुख्य उद्देश्य इंसान में जागरुकता बनाये रखना है, इसलिए अपनी दिनचर्या मे जो भी कार्य करें, वह पूर्ण रूप से जागरुकता के साथ अपने बैस्ट प्रयास के साथ करें, यही मैडीटेशन का मुख्य उद्देश्य है।

शिविर में यातायात पुलिस एस.एच.ओ. सिरसा बहादुर सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों को यातायात नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि भारत में सुरक्षित वाहन चलाने के लिए सरकार द्वारा कई नियम बनाए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत आवश्यक है।  दुर्घटनाओं से बचने के लिए ट्रैफिक नियमों की जानकारी होना अनिवार्य है। यदि प्रत्येक व्यक्ति यातायात नियमों का पालन करने की ठान ले तो खुद को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अन्य यात्रा करने वाले भी सुरक्षित रहेंगे। सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिगगाड़ी चलाता हुआ पकड़ा गया तो उसे पच्चीस हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है, साथ ही उसका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा और 25 साल की उम्र तक लाईसैंस नहीं बन पाएगा।

यातायात पुलिस में रोड सेफटी ऑफिसर सौरभ सिंह ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने वालों, गलत दिशा में ड्राईव करने वालों, खतरनाक ड्राईविंग करने वालों और बेवजह ट्रैफिक जाम करने वालों को भारी जुर्माना भरना पड़ता है।

शिविर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खैरपुर से डाÓ गौरव ने प्रशिक्षणार्थियों को संबेाधित करते हुए कहा कि सर्दियों का मौसम बच्चों के लिए ज्यादा हानिकारक होता है। बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है तथा इम्युनिटी कमजोर होने के कारण बच्चे बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं इसलिए इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बच्चों को हैल्दी डाईट लेने की सलाह दी।  

शिविर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भावदीन के अध्यापक कुलदीप सिंह द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को मैजिक ट्रिक्स भी दिए गए तथा राष्ट्रीय-गान के साथ शिविर का तीसरा दिन संपन्न हुआ। उल्लेखनीय है कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खैरपुर सिरसा में पांच दिवसीय जिला स्तरीय जूनियर रैडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में 10 विद्यालयों से 90 छात्र व 10 काउंसलर भाग ले रहे हैं। इस शिविर का समापन समारोह 9 दिसम्बर को होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ