सर्दी में ठंडे पानी से जलधारा तपस्या: जलधारा का दर्शन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे बाबा अमरनाथ डेरा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सर्दी में ठंडे पानी से जलधारा तपस्या: जलधारा का दर्शन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे बाबा अमरनाथ डेरा

 


राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के नोहर तहसील के गाँव जोगी आसन स्थित सिद्ध बाबा अमरनाथ महाराज के प्राचीन डेरे में भयंकर सर्दी के मोसम में जलधारा तपस्या चल रही हैं। इस कडकड़ाती ठंड में इस प्राचीन डेरे में करीब एक माह से बाबा धर्मनाथ द्वारा जल धारा की तपस्या की जा रही है।

सोमवार को 31 वें दिन 78 मटकों से बाबा धर्मनाथ का अभिषेक किया गया। यह जलाभिषेक पूरी विधिवत रूप से सुबह साढ़े पांच बजे पूजा-अर्चना के साथ ओम नम: शिवाय के मंत्रोच्चारण के साथ होता हैं। तप कर रहे बाबा धर्मनाथ का श्रद्धालु मटकों में भरे पानी से अभिषेक कर रहे हैं। जलाभिषेक का क्रम सुबह साढ़े पांच बजे पूजा-अर्चना के साथ शुरू होता हैं।

 

क्षेत्र की सुख-समृद्धि व धर्म की प्रति लोगों को जाग्रत करने के उद्देश्य से तप किया जा रहा हैं। सोमवार को 78 मटकों से जलाभिषेक किया गया। प्रत्येक दिन 3 मटके पानी बढ़ते क्रम में होंगे। इस तप के समापन के 41वें दिन कुल 111 मटकों से बाबा धर्मनाथ जलाभिषेक किया जाएगा।

 

इसके अलावा सुबह जलधारा का दर्शन करने बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी जोगी आसन स्थित बाबा अमरनाथ डेरा पहुंच रहे हैं। ओम नम: शिवाय के मंत्रोच्चारण के साथ जलाभिषेक किया जा रहा हैं।

 

बता दें, जोगीआसन स्थित सिद्ध बाबा अमरनाथ जी महाराज का डेरा क्षेत्रवासियों सहित दूर-दराज के क्षेत्रों में रहे रहे श्रद्धालुओं की श्रद्धा और आस्था का मुख्य केन्द्र हैं। यहां अनेक साधु-महात्माओं ने तप किया हैं। इस प्राचीन डेरे में बाबा अमरनाथ की समाधि सहित अनेक साधु-महात्माओं की समाधिया स्थित हैं। प्राचीन गुफा सहित अनेक मन्दिर में भी डेरे में स्थित हैं।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ