सर्दी में बाइक चलाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सर्दी में बाइक चलाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल

 


सर्दी का मौसम चुका है। हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में तापमान काफी कम हो गया है।  धुंध के कारण  सड़कों पर वाहन चलाने में परेशानी हो रही है। अगर आप भी इस मौसम में बाइक या स्कूटर से सफर करते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखने पर ठंड और धुंध से आसानी से सुरक्षित रहा जा सकता है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि किन बातों का ध्यान रखते हुए ठंड और धुंध के मौसम में  सफर किया जा सकता है।

खुद को करें ऐसे तैयार

ठंड के मौसम में कार के अंदर बंद होते हैं और कार में हीटर, ब्लोअर आदि से खुद को गर्म रख सकते हैं। लेकिन बाइक या स्कूटर से चलने पर चारों ओर खुला होता है। ऐसे में ठंड और हवा भी काफी तेज लगती है. इसलिए बाइक और स्कूटर चलाते समय तीन से चार लेयर में गर्म कपड़े और जैकेट पहनें।  गर्म मोजे और अच्छी क्वालिटी के जूते पहनें.    मुंह को ढंकने के लिए मास्क पहनना सही रहता है।

सर्दियों के मौसम में  कभी-भी वाहन को हाई बीम पर नहीं चलाना चाहिए। हाई बीम पर वाहन चलाने से लाइट धुंध में गायब हो जाती है जिससे सड़क पर विजिबिलिटी खत्म हो जाती है। सामने से आ रहे वाहन को भी आपकी मौजूदगी की जानकारी नहीं मिल पाती। इसलिए हमेशा लो बीम पर वाहन को चलाना बेहतर होता है।

कार की तरह बाइक में भी एबीएस जैसे सेफ्टी फीचर को ऑफर किया जाता है। बारिश और सर्दियों के मौसम में यह काफी काम आता है। सर्दियों के मौसम में नमी के कारण सड़क गीली हो जाती है। जिससे तेज ब्रेक लगाने पर बाइक के फिसलने का खतरा भी होता है। ऐसे में एबीएस वाले वाहन का उपयोग करने पर बाइक फिसलती नहीं है जिससे ड्राइवर और सहयात्री सुरक्षित रहते हैं।

बाइक में कार की तरह दो बैक लाइट नहीं होती। बाइक या स्कूटर की टेल लाइट भी सिंगल और छोटी होती है। जिससे धुंध के समय उसे दूर से देख पाना मुश्किल होता है। ऐसे में बाइक या स्कूटर के पीछे रिफलैक्टिव टेप का उपयोग करें। इससे धुंध के दौरान पीछे से आ रहे वाहन की लाइट पड़ेगी तो वह चमकने लगता है जिससे आपकी मौजूदगी का अंदाजा हो जाता है और आप सुरक्षित रह पाते हैं। बाइक या स्कूटर पर लगाने के साथ ही आजकल बाजार में ऐसी जैकेट्स भी मिलती हैं जो लाइट पड़ने पर चमकती हैं। सर्दियों में ऐसी जैकेट, जूते का भी उपयोग किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ