तुलसी पूजा करने के सही नियम ,कहीं आप नहीं करते इस तरह की गलतियां…

Advertisement

6/recent/ticker-posts

तुलसी पूजा करने के सही नियम ,कहीं आप नहीं करते इस तरह की गलतियां…



तुलसी के पौधे को अगर घर में  नियमों के अनुसार नहीं रखा गया तो   व्यक्ति तुलसी   को कई तरह के नुकसान होते हैं. आइए जानते हैं घर पर तुलसी के पौधे की पूजा करने के लिए क्या नियम होते हैं.

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है. हिंदू धर्म को मानने वाले सभी लोगों के घर पर तुलसी का पौधा जरूर होता है. तुलसी के पौधे को देवी के रूप में माना जाता है. तुलसी का पौधा सुख-समृद्धि, वास्तु निवारण, औषधीय गुण से भरपूर और विशेष धार्मिक महत्व होता है. हिंदू धर्म में तुलसी को देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है. तुलसी भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय होता है. भगवान की पूजा में तुलसी दल को भोग के रूप में लगाना बहुत ही प्रिय होता है।   तुलसी की पूजा के नियम, तुलसी की पूजा से जुड़ी गलतियां, तुलसी की पूजा कैसे करें

वास्तु और धार्मिक मान्यता के अनुसार   तुलसी के पौधे की  पूजा करने के  कई नियम होते हैं. तुलसी के पौधे को अगर वास्तु के नियमों के अनुसार नहीं रखा जाता है या फिर पूजा में कोई गलती होती है तो व्यक्ति को कई तरह के नुकसान होते हैं. आइए जानते हैं घर पर तुलसी के पौधे की पूजा करने के लिए क्या नियम कहते हैं.

 तुलसी लगाने और पूजा के नियम

1- तुलसी का पौधा बहुत ही पूजनीय होता है. तुलसी के पौधे के पास कभी कूड़ा-करकट नहीं होना चाहिए.  जहां  तुलसी का पौधा लगाएं वहां पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिन घरों में तुलसी के पास साफ-सफाई नहीं होती वहां पर सकारात्मक ऊर्जा नहीं होती है.

2- जो लोग नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं उन्हें घर पर मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.

3- ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है और उनकी पूजा की जाती है उस घर की महिलाओं का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है.

4- तुलसी का पौधा जहां पर हो उसके आसपास कभी भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. इससे   परिवार में तनाव पैदा होता है.

5- वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को हमेशा  उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से सकारात्मक ऊर्जा और सुख समृद्धि आती है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ