सीडीएलयू सिरसा का पुस्तकालय हुआ डिजिटल, कुलपति ने किया उद्घाटन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सीडीएलयू सिरसा का पुस्तकालय हुआ डिजिटल, कुलपति ने किया उद्घाटन

 सिरसा, चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद पुस्तकालय पूर्ण रूप से डिजिटल हो गया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने शुक्रवार को ई-पुस्तकालय का उद्घाटन किया। जानकारी देते हुए पुस्तकालय अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह ने बताया कि  पुस्तकालय को पूर्ण रूप से डिजिटल बनाने में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक के निर्देशानुसार में कार्य किया गया। उन्होंने कहा कि इस कार्य को पूरा करने में लगभग साल का समय लगा इसमें लगभग एक लाख से ऊपर पुस्तकों को डिजिटल पोर्टल पर दर्शाया गया है । इस पोर्टल पर अब विद्यार्थी व शोधकर्ता ई-संसाधनों को ऑनलाइन लॉग इन कर सकते हैं । इस पोर्टल पर उपयोगकर्ता लेखक टाइटल व प्रकाशन के कैटेगरी अनुसार पुस्तकों को देख सकते हैं । प्रोफेसर अजमेर सिंह मलिक ने आज इस पोर्टल का बटन दबाकर शुभारंभ किया  व इस मौके पर पुस्तकालय के सभी कर्मचारियों की प्रशंसा की । इस दौरान शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो.  सुरेश गहलवात भी उपस्थित थे।

युवा महोत्सव के चौथे दिन चौ. रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद के कुलपति डॉ रणपाल सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर भाग लें विद्यार्थीः रणपाल सिंह

सिरसा 10-12-2022 चौ. देवी लाल विश्विद्यालय के प्रांगण में जारी युवा महोत्सव के चौथे दिन जाने-माने कलाकारों ने युवा महोत्सव में शरीक होकर महोत्सव के रंग को चार चांद लगा दिए। युवा महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में जींद यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ रणपाल सिंह पहुंचे। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि देश का हरियाणा ऐसा राज्य है जहाँ कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही भाषा व बोली बदल जाते हैं। इतने संस्कृतिक विविधताओं वाले प्रदेश की समृद्ध संस्कृति का सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सीडीएलयू की भौगोलिक स्थिति ऐसी है जहाँ तीन राज्यों की संस्कृति का मिलन होता है। युवा महोत्सव की तारीफ करते हुए कुलपति ने कहा कि यहाँ करीब 45 विधाओं शामिल हैं, किसी विश्विद्यालय के युवा महोत्सव में इतनी अधिक विधाओं को देखना वास्तव में एक यादगार व अद्भूत अनुभव है। उन्होंने कहा कि विश्विद्यालय के गेट पर इंट्री करते ही उन्हें देखने को मिला की विश्विद्यालय का माहौल पूरी तरह से महोत्सव के रंग में रंगा हुआ है। कुलपति ने कहा कि छात्र जीवन बार-बार नहीं मिलता इस लिए विद्यार्थियों को अध्ययन काल के दौरान कठोर परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में युवाओं के सकारात्मक सहयोग की अत्यंत अवश्यकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

युवा महोत्सव के इस सत्र की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अजमेर सिंह मलिक ने कहा कि हमें अपनी सांस्कृतिक धरोहर के रखरखाव के लिए प्रयासरत रहना चाहिए और इस प्रकार के कार्यक्रमों से युवाओं में संस्कृति के प्रति जागरुकता पैदा होती है। उन्होंने युवा कल्याण निदेशालय को त्रिवेणी युवा महोत्सव के उचित प्रबंधन को लेकर बधाई दी। उद्घाटन सत्र के अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया और मुख्य अतिथि द्वारा विश्विद्याय के एम.कॉम की छात्रा तथा एनएसएस वॉलेंटियर सविता जिसने हाल ही में भिवानी में संपन्न हुए राष्ट्रीय एकता शिविर में बेस्ट लीडर का खिताब जीता था उसे सम्मानित किया और इसके अतिरिक्त भरत सिंह राठौर तथा स्नेहा को भी सम्मानित किया गया। युवा कल्याण निदेशक डॉ मंजू नेहरा ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजेस कुमार बंसल, प्रो सुरेश गहलावत, राजेश छिकारा सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मी उपस्थित थे। इसके उपरांत मुख्य अतिथि ने दूसरे मंच पर चल रहे कार्यक्रमों का अवलोकन किया तथा मंच के क्नवीनर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रो सेवा सिंह बाजवा द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। मंच का सफलतापूर्वक संचालन पंकज शर्मा, पल्लवी तथा डॉ टिमसी मेहता द्वारा किया गया।


चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय युवा महोत्सव के तीसरे दिन कव्वाली, हरियाणवी एकल व समूह नृत्य, के माध्यम से प्रतिभागियों ने महोत्सव को चार चांद लगा दिए। हरियाणवी परिधान में प्रतिभागियों ने बेहतरीन प्रस्तुतियाँ पेश करते हुए दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

महोत्सव के तीसरे दिन दो मंचों पर कार्यक्रमों को पेश किया गया। स्टेज -2 पर गजल, भजन व शब्द गायन मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे। पाश्चात्य एकल गायन, हरियाणवी वाद्य यंत्र  गजल व कव्वाली गायकों ने यादगार प्रस्तुतियाँ पेश करते हुए माहौल को आकर्षक बना दिया। जाने-माने गजल गायकों की गजलों को प्रतिभागियों ने बखूबी प्रस्तुत किया और जमकर दर्शकों की वाह वाही लूटी।

गौरतलब है कि चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय में युवा कल्याण निदेशालय के तत्वाधान में आयोजित पांच दिवसीय त्रिवेणी युवा महोत्सव जोर शोर से चल रहा है।  महोत्सव में बेहतरीन प्रस्तुतियों को दौर जारी रहा। निर्धारित समय पर शुरु हुए कार्यक्रम में सबसे पहले हरियाणवी डांस के कार्यक्रम पेश हुए। युवा महोत्सव में दर्शक पूरी शिद्दत के साथ कार्यक्रमों का आनंद ले रहे हैं। हर रोज कार्यक्रम में दर्शकों की भीड़ बढ़ती जा रही है।  दर्शकों के रुझान का अंदाजा इसी से लगाया  सकता है कि प्रत्येक प्रस्तुति के बाद एमपी हॉल दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता है।



इस अवसर पर हरियाणा कला परिषद के हिसार जोन के एडिशनल डायरेक्टर महावीर गुड्डू ने महाराजा नहार सिंह के जीवन पर आधारित प्रस्तुति देकर युवा पीढ़ी को उनके दिखाए गए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यदि युवा शिक्षा व संस्कृति के प्रति जागरुक होंगे तो राष्ट्र का सही मायने में विकास सुनिश्चित होगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ