घने कोहरे धुंध में वाहन चलाते समय दुर्घटना से बचनें के लिए बरतें ये सावधानियाँ

Advertisement

6/recent/ticker-posts

घने कोहरे धुंध में वाहन चलाते समय दुर्घटना से बचनें के लिए बरतें ये सावधानियाँ



सिरसा,उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने आमजन से अपील की है कि सर्दी के मौसम में घने कोहरे के दृष्टिगत वाहन चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करें। उन्होंने कहा कि कोहरे के मौसम में विजिब्लिटी कम हो जाती है जिससे सड़क पर हर समय हादसा होने का अंदेशा रहता है। साथ ही साथ वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल बिलकुल न करें.उन्होंने आमजन को धुंध के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि इस दौरान अति जरूरी हो तो ही यात्रा करें तथा ड्राइविंग से पहले मौसम के पूर्वानुमान की निगरानी करने के बाद ही गंतव्य के लिए प्रस्थान करें। 

        उपायुक्त ने कहा कि घने कोहरे में वाहन चलाते हुए सावधानी बरतने से स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रख सकेंगे। उन्होने कहा कि जितना अधिक लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुए सावधानी से वाहन चलाएंगे, उतना ही सफर सुगम और सुरक्षित होगा। उन्होंने कहा कि वाहन चालकों को आगे जाने वाले वाहनों से सुरक्षित दूरी बनाए रखनी चाहिए और फॉग लाइट्स व इंडीकेटर्स को लगातार ऑन रखना चाहिए। 


इसके साथ-साथ लो-बीम पर हेड-लाइट्स के साथ ड्राइव करें क्योंकि हाई-बीम कोहरे में बैक रिफ्लेक्ट कर विजिब्लिटी को बाधित करती है। धुंध के दौरान लेन बदलने व ट्रैफिक क्रॉस करने से बचें। उन्होंने कहा कि विजिबिलिटी बेहद खराब होने की स्थिति में वाहन चालक सडक़ पर पेंट की गई लाइन को गाइड के रूप में उपयोग करते हुए वाहन चलाएं।

उन्होंने वाहन चालकोंं से अपील की है कि वे वाहनों की गति सीमा नियंत्रित रखे व मोबाइल फोन तथा म्यूजिक सिस्टम का उपयोग करने से बचें। उन्होंने कहा की लोगों को अपने वाहनों को मुख्य सड़क पर पार्क नहीं करना चाहिए। इसके विपरीत वाहनों के इंडीकेटर्स को ऑन कर ले, बाई या मेन रोड़ से दूर वाहनों को पार्क करें।

 वाहन चालक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। इमरजेंसी स्टॉप होने पर, जहां तक संभव हो सड़क से नीचे वाहन को उतारे, ओवरटेकिंग न करें और लेन बदलने, फ्री-वे और व्यस्त सड़कों पर वाहन रोकने से भी बचे। इन नियमों की पालना करके हम अपनी व आमजन की जानमाल की सुरक्षा कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ