रूपावास में दो दिवसीय खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता शुरू

Advertisement

6/recent/ticker-posts

रूपावास में दो दिवसीय खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता शुरू


चोपटा । खंड के गांव रूपावास स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में नेहरू युवा केन्द्र के तत्वाधान में प्रगति युवा मंच रूपावास के द्वारा दो दिवसीय खंड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ शनिवार को किया गया । जिसमें जिला खेल अधिकारी शमशेर सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की । उन्होंने इस मौके पर कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहकर खेलों में भाग लेना चाहिए । गांवों में समय-समय पर इस प्रकार के खेलों का आयोजन करवाते रहना चाहिए ताकि युवाओं को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए उचित प्लेटफार्म मिले  

 प्रतियोगिता में नेहरू युवा केंद्र सिरसा की तरफ से स्वयंसेवक राकेश गोरछिया ने शिरकत की । प्रतियोगिता के पहले दिन रोमांचक मैच देखने को मिले । इस मौके पर सतपाल, बलबीर चुरनिया, बुधराम सहित प्रगति युवा मंच के सदस्य व ग्रामीण मौजूद रहे ।


सिरसा की अन्य ख़बरें 
बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने किया नाईवाला खरीफ चैनल के साइफन का उद्घाटन
- 52 लाख रूपये की लागत से बने साइफन से सात गांवों तक पहुंचेगा पानी
सिरसा, हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने शुक्रवार को नाईवाला खरीफ चैनल के साइफन का उद्घाटन किया। इस साइफन के निर्माण पर लगभग 52 लाख रूपये की लागत आई है। इससे सात गांवों संतनगर, बालासर, नाइवाला, कुस्सर, मोहम्मदपुरिया, खाजाखेडा, ढुडियावांली आदि को लाभ मिलेगा। इस दौरान ग्रामीणों ने बिजली मंत्री को शॉल से सम्मानित भी किया।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने ग्रामीणों को बधाई देते हुए कहा कि साइफन निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया गया है जिसके बाद चैनल का पानी सात गांवों के खेतों तक आसानी से पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि नाईवाला खरीफ चैनल पर साइफन बनाने की मांग काफी पुरानी थी। लोगों की मांग को पूरा करने तथा आगे के गांवों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से इस साइफन का निर्माण करवाया गया है, अब क्षेत्र के किसानों को पानी के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा सालों साल किसानों व ग्रामीणों को इसका लाभ मिलता रहेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर इस चैनल की सफाई करवाते रहें ताकि पानी निर्बाध रुप से टेल तक पहुंच सके और किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधा मिल सके।

बिजली मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र व किसान की सुविधा के लिए प्रदेश सरकार लगातार कार्य कर रही है। सरकार द्वारा किसानों के उत्थान व कल्याण के लिए अनेकों कारगर योजनाएं क्रियांवित की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री कुसुम योजना चलाई जा रही है जिसके तहत 10एचपी मोनोब्लॉक, 7.5 एचपी मोनोब्लॉक व समर्सिबल, 3एचपी मोनोब्लॉक व समर्सिबल कनेक्शन निर्धारित फर्मों द्वारा 75 प्रतिशत राशि का अनुदान दिया जाएगा। किसान को जितने पावर का सोलर कनेक्शन चाहिए है, उसका आवेदन करने के बाद कुल राशि में से अनुदान काटने के बाद बची देय राशि जमा करवानी होगी। सोलर सबमर्सिबल कनेक्शन मिलने के बाद किसानों को बिजली का बिल भरने की चिंता नहीं होगी, इससे छोटे किसानो को काफी फायदा होगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं और अपनी आय को बढाएं।


सिरसा, जिला परिषद के प्रधान व उप प्रधान चुनाव के लिए प्रिजाइडिंग ऑफिसर एवं अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा की देखरेख में शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन के सभागार में जिला परिषद के प्रधान व उप प्रधान का चुनाव हुआ। इस चुनाव प्रक्रिया में जिला परिषद के कुल 24 सदस्यों में से 19 सदस्य उपस्थित हुए तथा 5 सदस्य अनुपस्थित रहे। यह चुनाव ईवीएम के माध्यम से हुआ, जिसमें प्रधान पद के लिए करण सिंह चौटाला तथा उप प्रधान के लिए मीना रानी चुने गए।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि प्रधान पद के लिए तीन उम्मीदवार जिसमें इनेलो पार्टी से करण सिंह चौटाला, आम आदमी पार्टी से गुरभेज सिंह व निर्दलीय सदस्य ओम प्रकाश ने प्रधान पद के लिए पर्चा दाखिल किया। इसके बाद ईवीएम में मत डालने की प्रक्रिया शुरू हुई, जिसमें करण सिंह चौटाला को 12 मत, गुरभेज सिंह को 6 मत व ओम प्रकाश को एक मत प्राप्त हुआ। इसी प्रकार उप प्रधान पद के लिए जिला परिषद की निर्दलीय सदस्य मीना रानी व आम आदमी पार्टी से संदीप कौर ने पर्चा दाखिल किया, जिसमें मीना रानी को 13 मत व संदीप कौर को 6 मत प्राप्त हुए। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश कुमार भी उपस्थित रहे।


नाथूसरी चौपटा, सिरसा 23 दिसंबर- खंड नाथूसरी चौपटा की पंचायत समिति के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज प्रथम मीटिंग खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय नाथूसरी चौपटा में हुई। चुनाव के प्रजाइडिंग ऑफिसर एसडीएम सिरसा राजेंद्र सिंह रहे। प्रथम मीटिंग में पंचायत समिति के सभी 30 सदस्य उपस्थित रहे। अध्यक्ष पद के लिए चाहरवाला निवासी सूरजभान व उपाध्यक्ष पद के लिए गांव खेड़ी निवासी मांगेराम सर्वसम्मति से चुने गए। इस मौके पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी युद्धवीर सिंह भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ