प्रधानमंत्री कुसुम योजना : सौर ऊर्जा सबमर्सिबल व मोनोब्लॉक के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

प्रधानमंत्री कुसुम योजना : सौर ऊर्जा सबमर्सिबल व मोनोब्लॉक के लिए कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

सिरसा, अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी डा. आनंद कुमार शर्मा ने बताया की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत खेतों में सौर ऊर्जा कनेक्शन के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगे। योजना का लाभ 'पहले आओ-पहले पाओÓ के आधार पर दिया जाएगा।  



अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 10 एचपी मोनोब्लॉक, 7.5 एचपी मोनोब्लॉक व सबमर्सिबल, 3 एचपी मोनोब्लॉक व सबमर्सिबल कनेक्शन निर्धारित फर्मों द्वारा 75 प्रतिशत राशि का अनुदान मिलेगा। किसान को जितने पावर का सोलर कनेक्शन चाहिए है, उसका आवेदन करने के बाद कुल राशि में से अनुदान काटने के बाद बची देय राशि जमा करवानी होगी। सोलर सबमर्सिबल कनेक्शन मिलने के बाद किसानों को बिजली का बिल भरने की चिंता नहीं होगी, इससे छोटे किसानों को काफी फायदा होगा।

उन्होंने बताया कि सभी आवेदनकर्ता किसानों का लाभार्थी अंश ऑनलाइन ( एनईएफटी / आरटीजीएस) के माध्यम से जमा किया जाएगा तथा इसके उपरांत सरल पोर्टल पर दोबारा जा कर पेमेंट वैलिडेट करने के बाद ही आवेदन पूरा माना जाएगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए किसानों के पास जमीन की जमाबंदी / फर्द, आधार कार्ड, बैंक खाता व परिवार पहचान पत्र मोबाइल से लिंक होना जरूरी है।

read this....
उद्यमी हरियाणा पुरस्कार के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक
सिरसा,  प्रदेश सरकार ने युवाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उन उम्मीदवारों के सम्मान के लिए उद्यमी हरियाणा पुरस्कार योजना को मंजूरी दी है जो हरियाणा राज्य में स्थित सरकारी आईटीआई/निजी आईटीआई से आईटीआई पाठ्यक्रम पास करने के बाद उद्यमी बन गए हैं। उक्त पुरस्कार के लिए इच्छुक उम्मीदवार 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। 


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिला स्तर पर पहले तीन सर्वश्रेष्ठ उद्यमियों को क्रमश: 10 हजार ,7 हजार 500 रुपये और पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार के लिए आवेदन कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने उद्यमी हरियाणा पुरस्कार के लिए आवेदन  विभाग की वेबसाइट पर अपलोड  हैं और आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ