जमाल में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के इन टोल फ्री नम्बर पर दे नशा बेचने वालों की सूचना

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जमाल में नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो के इन टोल फ्री नम्बर पर दे नशा बेचने वालों की सूचना

सिरसा, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो की ओर से गांव जमाल में एक दिवसीय नशा मुक्ति जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें अतिरिक्त उपायुक्त डा. आनंद कुमार शर्मा व एनसीबी सिरसा के एसएसपी दीपक कुमार मुख्या वक्ता के रूप में पहुंचें। इस एक दिवसीय नशा मुक्ति कार्यक्रम में जमाल चौकी के लगते 13 गांव के सभी नव निर्वाचित सरपंच, पंच, प्रतिनिधि के हजारों की तादाद में गांववासियो और युवाओं ने भाग लिया ।   



कार्यक्रम की शुरूवात एनसीबी सिरसा से सब इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार ने की। सब इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार ने उपस्थित लोगो को स्वास्थ्य के बारे जागरूक करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। इसीलिए सबको सबसे प्रथम अपने स्वस्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। 

एडीसी डॉ आनंद कुमार ने कहा कि आज के भौतिकतावाद के युग में मनुष्य के पास अपने स्वास्थ्य के लिए भी समय नहीं है और इस पर भी वह अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। उन्होंने कहा कि नशा के सेवन के पश्चात मनुष्य अपने मस्तिष्क को अनियंत्रित करने के कारण मृत्यु की और अग्रसर हो जाता है। 

कोई भी व्यक्ति जो नशे के कारोबार में संलिप्त उसे सलाखों के पीछे भेजने की व्यवस्था की जा चुकी है ।  प्रशासन नशा कारोबारियोंं के खिलाफ सख्ती से पेश आ रहा है और इस दिशा में निरंतर कार्रवाई की जा रही है।
उन्होंने कहा कि  सभी नव निर्वाचित सरपंच-पंच से कहा की वे नशे के खात्मे के लिए अब आप सब को अहम रोल अदा करना होगा। गांव में युवाओं को नशे से बचाने के लिए पंचायत को अग्रणी भूमिका निभानी होगी। 

अगर आपको कही पर भी नशा बिकता हुआ दिखाई देता है तो उसकी सूचना हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के टोल फ्री नंबर 90508-91508 पर बेफिक्र होकर दें। सूचना देने वाले का नाम पूर्णता गुप्त रखा जाएगा। नशे के खात्मे के लिए हम सबको इक_ा होकर लडऩा होगा ताकि इस समाज से नशे का खात्मा किया जा सके। 

वही इस एकदिवसीय नशा मुक्ति कार्यक्रम में जमाल गांव के सरपंच के अलावा अन्य सरपंचों ने भी अपने अपने सुझाव रखे और प्राप्त संस्था के पदाधिकारी मित्र सेन एवं बृजेश मिश्रा ने ग्राम वासियों को नशे से होने वाले नुकसान के बारे में गहराई से जागरूक किया ।  


एएसपी दीपक कुमार ने कहा की नशे के खात्मे के लिए आमजन का सहयोग अति आवश्यक है, इसलिए आज हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यूनिट सिरसा की टीम आपके समक्ष उपस्थित है और सभी नव निर्वाचित सरपंचों को कहा की नशे के खात्मे के लिए गांव के युवाओं को खेल की तरफ जोडऩा होगा जिसमें अगर पंचायत को किसी भी प्रकार की प्रशासन की तरफ से हेल्प चाहिए हो, हम 24 घंटे उनके लिए तैयार हैं।

 इस अवसर पर सभी ग्रामवासियों से नशा ना करने व ना करने देने की शपथ ग्रहण करवाई । इस अवसर पर एनसीबी यूनिट सिरसा इंचार्ज सब इंस्पेक्टर राकेश कुमार,सब इंस्पेक्टर चाननराम ,सब इंस्पेक्टर कृष्ण लाल,राजेश कुमार, जमाल चौकी इंचार्ज के अलावा प्रयास संस्था के पदाधिकारी मित्रसैन, बृजेश मिस्रा, अश्वनी कौशिक के साथ 13 गावों के नव निर्वाचित सरपंच, पंच, प्रतिनिधि के साथ ग्रामवासी भी मौजूद रहे ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ