“अग्निपथ” योजना की पात्रता मानदंड, लाभ और हानि

Advertisement

6/recent/ticker-posts

“अग्निपथ” योजना की पात्रता मानदंड, लाभ और हानि


अग्निपथ योजना क्या है, अग्निपथयोजना की पात्रता मानदंड, लाभ और हानि

 भारतीय सशस्त्र बलों में लोगों का शामिल होने का सपना होता है।  भारतीय सेना में भर्ती  होना बहुत कठिन है।  उम्मीदवारों को  परीक्षाओं के लिए योग्यता प्राप्त करनी पड़ती है ,  और फिर चयनित होने के लिए एक कठिन प्रशिक्षण  से गुजरना पड़ता है। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए  लाखों युवाओं के  लिए भारत में एक नई योजना पारित की  गई  है। आज हम अग्निपथयोजना की पात्रता मानदंड, लाभ और हानि पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से चर्चा करेंगे।

अग्निपथ योजना श्री राजनाथ सिंह (रक्षा मंत्री) द्वारा घोषित की गई एक भर्ती प्रकिया है। इस योजना को पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 मई 2022 को पारित किया था। इस योजना के तहत हर साल लगभग 46,000 सैनिकों की भर्ती होने की उम्मीद है।  पूरे सेवा कार्यकाल में 6 महीने का प्रशिक्षण और 3.5 साल की नौकरी करनी पड़ेगी।

इस योजना के माध्यम से  देश में बेरोजगारी को कम किया जा सकता है ।  4 साल बाद  25% सैनिकों को ही आगे काम करने की अनुमति  दी जाएगी। बाकी  सैनिकों को सेवा निधि पैकेज (11.71 लाख) के  तहत   वापस भेज दिया  जाएगा। शुर में अग्निवीरों का वेतन 30,000 (इन-हैंड) होगा। अग्निवीरों को सेवा अवधि के दौरान सभी सैन्य भत्ते दिए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ