हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत की खबर : सरकार एक लाख पद भरने को तैयार

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत की खबर : सरकार एक लाख पद भरने को तैयार

निगम और दोनों आयोगों को सरकार ने भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि साल 2023 में 80 हजार से अधिक पदों को भर दिया जाए।



हरियाणा के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत की खबर है। वर्ष 2024 के विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार ने प्रदेश के विभिन्न विभागों में खाली पड़े करीब एक लाख पदों को भरने की तैयारी कर ली है.प्रहलाद। इन पदों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम और हरियाणा लोक सेवा आयोग व हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से भरा जाएगा।*


सरकार का लक्ष्य है कि वर्ष 2023 में इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इसी कड़ी में हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने पांच भर्तियां निकाली हैं। इनमें आयुष योग सहायक, चपरासी, कार्यालय सहायक, मल्टी स्किल वर्कर और डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद शामिल हैं। डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 15 दिसंबर और शेष चार श्रेणियों के लिए 13 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा, इसी माह टीजीटी के स्थायी 7441 पदों को दोबारा से विज्ञापित किया जाएगा।


हरियाणा के सरकारी विभागों में कुल 4 लाख 58 हजार 808 स्वीकृत पद थे। गत सितंबर में सरकार ने 13 हजार 462 पदों की कटौती कर दी थी। इनमें 2 लाख 62 हजार 849 पद भरे हुए और एक लाख 82 हजार 497 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए हरियाणा सरकार ने खाका तैयार कर लिया है।


निगम और दोनों आयोगों को सरकार ने भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि साल 2023 में 80 हजार से अधिक पदों को भर दिया जाए। सीईटी परीक्षा के आधार पर इनमें से 32 हजार पदों को भरा जाना है। इसके बाद फरवरी में ग्रुप डी के 22 हजार पदों के लिए परीक्षा होगी। साथ ही निगम के माध्यम से टीजीटी-पीजीटी के 8900 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है। दूसरी ओर, एचपीपीएस ने पीजीटी के 4574 पदों के लिए आवेदन मांग लिए हैं। साथ ही एडीओ के 700 पदों के साथ-साथ 3500 से अधिक कॉलेज प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है।


कौशल रोजगार निगम में निकलीं ये भर्तियां


हरियाणा कौशल रोजगार निगम की ओर से निकाली गई भर्तियों में कुल पदों की संख्या नहीं दी गई है लेकिन बताया जा रहा कि संख्या हजारों में है। चपरासी पद के लिए दसवीं पास अभ्यर्थी आवेदन सकेंगे।*

*कार्यालय सहायक के लिए बिजनेस प्रबंधन में डिग्री या कॉमर्स में डिग्री या ऑफिस मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा योग्यता रखी गई है। साथ ही एक साल का अनुभव होना जरूरी है।*


मल्टी स्किल वर्कर के लिए दसवीं पास होने के साथ संबंधित कार्य का अनुभव होना जरूरी है।*

डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस या हारट्रोन से एसईटीसी टेस्ट पास योग्यता रखी गई है। 

आयुष विभाग में योग सहायक के लिए 12वीं पास और योग में डिप्लोमा धारक आवेदन कर सकते हैं। निगम में इनके अलावा कई अन्य विभागों की भर्तियां भी निकलनी हैं।


टीजीटी: अक्तूबर में ली थी वापस, अब दोबारा मांगे जाएंगे आवेदन


हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने सितंबर में टीजीटी भर्ती के 7471 पदों को विज्ञापित किया था। इसके लिए पांच अक्तूबर से आवेदन मांगे गए थे और अंतिम तिथि 26 अक्तूबर थी लेकिन इसी बीच सरकार ने सेवा नियमों में बदलाव का हवाला देते हुए भर्ती वापस ले ली। इसके बाद से अभ्यर्थियों को इस भर्ती का इंतजार है। इसमें मेवात में 10 विषयों और शेष हरियाणा के लिए आठ विषयों के लिए यह भर्ती होनी है।


इससे पहले, सरकार ने पीजीटी की भर्ती को भी वापस ले लिया था लेकिन नवंबर में इसके लिए दोबारा हरियाणा लोक सेवा आयोग ने आवेदन मांगे हैं। अब 2015 में एचटेट पास अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ी थी कि कहीं भर्ती 31 दिसंबर के बाद न चली जाए। अगर ऐसा हुआ तो हजारों की संख्या में ऐसे अभ्यर्थी भर्ती से बाहर हो जाएंगे। इस बारे में अभ्यर्थी शिक्षा मंत्री से भी मुलाकात कर चुके हैं। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर हाल में यह भर्ती इसी माह विज्ञापित की जाए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ