हर बच्चा यूनिक, प्रतिभा पहचाने शिक्षक व अभिभावक : उपायुक्त पार्थ गुप्ता, राजेंद्र पब्लिक स्कूल पंजुवाना में वार्षिक उत्सव कार्यक्रम आयोजित

Advertisement

6/recent/ticker-posts

हर बच्चा यूनिक, प्रतिभा पहचाने शिक्षक व अभिभावक : उपायुक्त पार्थ गुप्ता, राजेंद्र पब्लिक स्कूल पंजुवाना में वार्षिक उत्सव कार्यक्रम आयोजित


सिरसा,  उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि स्कूल कोई फन या गेम नहीं है, यह कठिन मेहनत का समय होता है और जैसे-जैसे आप बड़ी कक्षाओं में जाते हैं, यह कठिन मेहनत और अधिक बढ़ जाती है। आज के समय बड़े बदलाव का समय है, शायद ही मानव इतिहास में इतने बड़े परिवर्तन का समय रहा होगा। 


आज समय बहुत तेजी से बदल रहा है, एक सर्वे के अनुसार 2032 तक कार्य संरचना बदल जाएगी कि 30 से 35 प्रतिशत ऐसे कार्य होंगे जो आज के दिन नहीं हो रहे हैं।


वे राजेंद्र पब्लिक स्कूल पंजुआना में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उपायुक्त ने बोर्ड परीक्षा व खेलों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। स्कूल प्रशासन द्वारा उपायुक्त को शॉल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।



उपायुक्त ने कहा कि हर बच्चा यूनिक होता है और अभिभावक बच्चों की प्रतिभा को पहचाने और उसे उजागर करने में उनका सहयोग करें। यदि बच्चों को माता - पिता का सहयोग मिलता है तो उनके पंखों को उड़ान मिलती है। अभिभावक व शिक्षक भी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों को बचपन याद रहे, क्योंकि बचपन को जीना भी उतना ही जरूरी है, जितान की भविष्य को उज्ज्वल बनाना।


उन्होंने कहा कि स्कूल हमें बहुत कुछ सिखाता है, यहां केवल परीक्षा पास करने के लिए नहीं आते, यहां ऐसी परिस्थितियों के लिए तैयार किया जाता है। स्कूली शिक्षा का उद्देश्य बच्चों को भविष्य की अनिश्चित परिस्थितियों के लिए तैयार करना है। उन्होंने कहा कि बच्चे के जीवन में दो मुख्य तौर पर गुरु होते है, एक शिक्षक और दूसरे अभिभावक। बच्चों अपना सबसे अधिक समय अपने माता-पिता और शिक्षक के साथ बिताता है। बच्चे भी यदि अपने माता-पिता व शिक्षकों की बातों का अनुसरण करें और उनके पदचिन्हों पर चले तो वह एक दिन अवश्य सफल होता है। इस अवसर पर एमडी आकाश चावला, सचिन गोयल, सचिव सुखराज सिंह, प्रिंसिपल पूजा अनेजा, बीओ बलदेव, भाई कन्हैया आश्रम से गुरविंद्र सिंह मौजूद थे।


राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल उपलब्धियों के आधार पर नकद इनाम प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा, खेल विभाग द्वारा 01 अप्रैल 2021 से 31 दिसंबर 2022 के दौरान की राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल उपलब्धियों के आधार पर नकद इनाम प्रदान करने के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए है।


जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय के बास्केबॉल प्रशिक्षक खजान सिंह ने बताया कि पात्र खिलाड़ी इस अवधि के दौरान प्राप्त की गई खेल उपलब्धियों के आधार पर आवेदन पूर्ण रूप से भरकर 02 से 31 जनवरी 2023 तक जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम कार्यालय शहीद भगत सिंह स्टेडियम, सिरसा में जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि अंतिम तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन पत्र का नमूना विभाग की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटहरियाणस्पोर्टसडॉटजीओवीडॉटइन पर उपलब्ध है।


उद्यमी हरियाणा पुरस्कार के लिए आवेदन 31 दिसंबर तक
सिरसा, प्रदेश सरकार ने युवाओं के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उन उम्मीदवारों के सम्मान के लिए उद्यमी हरियाणा पुरस्कार योजना को मंजूरी दी है जो हरियाणा राज्य में स्थित सरकारी आईटीआई/निजी आईटीआई से आईटीआई पाठ्यक्रम पास करने के बाद उद्यमी बन गए हैं। उक्त पुरस्कार के लिए इच्छुक उम्मीदवार 31 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।


उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने बताया कि जिला स्तर पर पहले तीन सर्वश्रेष्ठ उद्यमियों को क्रमश: 10 हजार, 7 हजार 500 रुपये और पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पुरस्कार के लिए आवेदन कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा ने उद्यमी हरियाणा पुरस्कार के लिए आवेदन  विभाग की वेबसाइट पर अपलोड  हैं और आवेदन आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है।


प्रॉपर्टी टैक्स 31 दिसंबर तक जमा करने पर ब्याज में मिलेगी छूट : डीएमसी डा. किरण सिंह
सिरसा, प्रदेश सरकार द्वारा प्रॉपर्टी टैक्स की राशि 31 दिसंबर तक जमा कराए जाने पर ब्याज राशि में 100 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है। इससे शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बहुत बड़े वर्ग को राहत मिलेगी।


जिला नगर आयुक्त डा. किरण सिंह ने कहा कि जिन नागरिकों का प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है वे प्रॉपर्टी टैक्स जमा कराकर सरकार की इस योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने प्रॉपर्टी से जुड़े बकायादारों से आह्वान किया कि जिन लोगों की तरफ अधिक प्रॉपर्टी टैक्स बकाया है वे जल्द से जल्द अपना प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाएं। हरियाणा में प्रॉपर्टी टैक्स अब पूरी तरह स्ट्रीम लाइन हो चुका है। उन्होंने संबंधित नगर परिषद और नगरपालिकाओं से जुड़े अधिकारियों से प्रॉपर्टी टैक्स की ब्याज राशि में सौ प्रतिशत छूट का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने को कहा ताकि अधिकतम लोगों को इसका फायदा मिल सके।


'मेरी फसल-मेरा ब्यौराÓ पोर्टल पर रबि फसलों का पंजीकरण बेहद जरूरी : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
सिरसा, उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा रबि फसलों का 'मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टलÓ पर पंजीकरण कार्य जारी है, ऐसे में सरकारी सेवाओं और योजनाओं के लाभ के लिए जिला के किसान अपनी फसलों का पंजीकरण जरूर करवाएं। उन्होंने बताया कि किसान कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने और किसानों की आय दोगुणा करने की दिशा में मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल सहित अन्य महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों की शुरुआत की गई है।


उन्होंने कहा कि फसल बिक्री के समय सरकार द्वारा केवल पोर्टल पर पंजीकृत किसान से ही खरीद की जाएगी, ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने व फसलों को सरकार द्वारा निर्धारित दाम पर बेचने के लिए जरूरी है कि किसान पोर्टल पर अपनी बोई गई फसल का ब्यौरा दर्ज करा उसका पंजीकरण अवश्य करवाएं।



विभागीय पोर्टल पर सीएससी से भी होगा फसल पंजीकरण
उपायुक्त ने कहा कि फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए संबंधित किसान के पास परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है। किसान कोई जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर संपर्क कर सकते हैं। फसलों का पंजीकरण https://fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर किया जा सकता है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण पोर्टल पर जाकर स्वयं या कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं।


किसानों को फसल बिक्री के लिए भी नहीं होगी परेशानी
उन्होंने कहा कि किसान द्वारा पोर्टल पर दर्शाई गई फसल का भौतिक सत्यापन भी करवाया जाएगा। उन्होंने  पंजीकरण के अन्य फायदों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के पास सभी किसानों का ब्यौरा आ जाने के बाद उन्हें मंडी बुलाना आसान हो जाता है। किसानों के मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजकर बता दिया जाता है कि उन्हें मंडी में किस दिन और किस वक्त आना है। ऐसे में प्रत्येक किसान अपनी बोई गई फसल का पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ