एक ऐसा खरबूजा है, जो 20 लाख रुपये किलो तक बिकता है. जानें किस देश में होती है इसकी खेती

Advertisement

6/recent/ticker-posts

एक ऐसा खरबूजा है, जो 20 लाख रुपये किलो तक बिकता है. जानें किस देश में होती है इसकी खेती

 


युबारी खरबूजा (Yubari Melon) विशेष मानदंडों के साथ उगाए जाने की वजह से बहुत महंगा बिकता है. इसमें उच्च स्तर की मिठास, सही गोल आकृति और एक सजावटी बेल देखने को मिलती है. वहीं, इस फल को पकने में लगभग 100 दिन लगते हैं, इसे धूप से विशेष टोपियों से ढक कर सुरक्षित रखा जाता है. आइए जानते हैं Yubari Melon की खेती कहां होती है.


एक खरबूजे का रेट 15 से 20 लाख रुपये तक... दुनिया में युबरी नाम का एक ऐसा खरबूजा है, जो 20 लाख रुपये किलो तक बिकता है. इस खरबूजे की खेती जापान में ही की जाती है. जहां आमतौर पर इस फल की खेती सूरजकी रोशनी में की जाती है. वहीं, युबारी खरबूजा को ग्रीन हाउस में उगाया जाता है.



बता दें कि इस फल को बेचने की मनाही है. जापान में इसकी बिक्री नीलामी के द्वारा की जाती है. इसे दुनिया का सबसे महंगा फल भी माना जाता है. मसाला बॉक्स फूड नेटवर्क के मुताबिक, 2021 में इस फल को 18 लाख रुपये में बेचा गया तो वहीं, 2022 में इसकी नीलामी तकरीबन 20 लाख रुपये में हुई. इस फल को तैयार होने में कुछ 100 दिन लगते हैं.



travelfoodatlas के मुताबिक, ये महंगा इसलिए होता है क्योंकि इसकी खेती में काफी मेहनत लगती है. इसे काफी कम रकबे में उगाया जाता है. धूप से सुरक्षित रखने के लिए इस फल को विशेष टोपियों से ढका जाता है, सही आकृति और मिठास वाले इसके फलों को ही बिक्री में नीलामी के लिए चयनित किया जाता है. बाकी को बेकार समझा जाता है.



जापान के इस शहर में होती है इसकी खेती

इसकी खेती जापान के युबारी शहर में की जाती है. यह शहर खरबूजे के राजा के रूप में जाना जाता है. इस कीमती खरबूजे का नाम इस शहर पर ही रखा गया है. युबारी पहाड़ों से घिरा हुआ है. युबारी के दिन और रात के तापमान में भी भारी अंतर होता है. यह जलवायु खरबूजे के लिए एकदम सही है. तापमान का अंतर जितना बड़ा होगा, खरबूजा उतना ही मीठा होगा.


बेहद मीठा होता है ये खरबूजा

युबारी अंदर से नारंगी होता है. ये बेहद  मीठा होता. इसकी बाहरी त्वचा हरी होती है और महीन सफेद जाली से ढकी होती है. इसका जाल जितना महीन होगा, फल उतना ही मीठा होगा.


यहां होता है युबारी खरबूजा का उपयोग

युबारी खरबूजा के मिठास की वजह से उपयोग जेली, आइसक्रीम और केक बनाने में किया जाता है. युबारी खरबूजा को यहां के लोग अपना गौरव मानते हैं. बता दें जापान में लोग गिफ्ट के तौर पर लोगों को महंगे फल देना पसंद करते हैं. युबरी खरबूजों को महंगे गिफ्ट श्रेणी में रखा जाता है. किसी शुभ अवसर पर लोग इस खरबूजा को लोगों को गिफ्ट करना पसंद करते हैं.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ