अगर आप बच्बा गोद लेना चाहते हैं तो, बच्चा गोद लेने के लिए अपनाएं यह कानूनी प्रक्रिया

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अगर आप बच्बा गोद लेना चाहते हैं तो, बच्चा गोद लेने के लिए अपनाएं यह कानूनी प्रक्रिया

 


सिरसा, भारत सरकार द्वारा जुवेनाइल जस्टिस अमेंडमेंट एक्ट 2021 व जूविनाइल मॉडल रूल 2022 के संबंध में जिला स्तर पर ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया गया। स्थानीय लघु सचिवालय में वीडियो कॉफ्रेंस कक्ष में प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार, जिला बाल संरक्षण अधिकारी डा. गुरप्रीत कौर, बाल कल्याण समिति की अध्यक्षा अनीता वर्मा, संरक्षण अधिकारी डा. अंजना डूडी, लीगल अधिकारी डा. मोनिका चौधरी उपस्थित थे।
केंद्रीय दत्तक ग्रहण एजेंसी द्वारा जानकारी दी गई कि जेजे एक्ट तथा उपायुक्त व अतिरिक्त उपायुक्त के आदेशानुसार हिंदू अडॉप्शन, रेगुलेशन एक्ट के तहत कोई भी व्यक्ति जो अनाथ, लावारिस व सरेंडर बच्चों को गोद लेना चाहता है तो संर्पूण कार्यवाही प्रशासनिक तौर पर की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को मामलों की संवेदनशीलता के अनुसार कानूनी कार्यवाही के आदेश दिए।
अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने आमजन से अपील की कि यदि कोई परिवार बच्चा गोद लेना चाहता है तो कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से ले सकते है। गोद प्रक्रिया से संबंधित जानकारी के लिए जिला बाल संरक्षण कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं, कोई भी व्यक्ति दो या दो से अधिक बच्चे होने पर बच्चा गोद नहीं ले सकता। अकेली महिला लड़का या लड़की किसी को भी गोद ले सकती है परंतु अकेला पुरूष लड़की गोद नहीं ले सकता है, उनकी आयु कम से कम 40 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है। जो परिवार बच्चा गोद लेना चाहता है उनका कोई आपराधिक मामला नहीं होना चाहिए। साथ ही शारीरिक व वित्तीय आधार पर संपन्न होना चाहिए।
इसके अतिरिक्त अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.cara.nic.in पर देख सकते हैं व अपने आप को बच्चा गोद लेने हेतु ऑनलाइन रजिस्टर भी कर सकते है। उन्होंने बताया कि बिना कानूनी प्रक्रिया के बच्चा गोद नहीं लिया जा सकता ऐसा करने वाले के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी

Online registration for child Adoption (बच्चा गोद लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन)

बच्चा गोद लेने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है । यहां पर हम आपको baccha god registration online application कैसे फिल करे के बारे में बताने जा रहे है । Baccha god lene online registration के लिए निचे दिए स्टेप फॉलो करे :-

  • सबसे पहले आपको Cara official website पर जाना है ।वहां पर आपको Online Register का लिंक दिखाई देगा । इस पर क्लिक करे ।
  • नहीं तो आप डायरेक्ट Online Application for Baccha God पर क्लिक करके जा सकते है ।
  • अगले पेज पर आपको Parents : Online Registration Form दिखाई देगा।
  • यह पर आपको अपनी कम्पलीट डिटेल दर्ज करनी है ।
  • सबसे पहले आपको अपना Marital Status फिल करना है ।इसके बाद आपको सेलेक्ट करना है Applicant केटेगरी
  • आगे आपको पर्सनल इनफार्मेशन के साथ अपनी एड्रेस डिटेल , कांटेक्ट डिटेल फिल करनी है ।
  • इसके बाद आपको अपने नजदीकी चाइल्ड एडॉप्शन केयर एजेंसी की डिटेल दर्ज करना है , क्योके वह आपके घर पर होम टूर करते है ।
  • आगे आपको अपनी मर्जी से बच्चा का लिंग , केटेगरी , आयु अदि चुनना होता है । इसके साथ ही आपको ३ राजय चुनने के लिए मिलते है । यहां से आप बच्चा लेना चाहते है.
  • कैप्चा code दर्ज करे और Online registration for child Adoption form सबमिट करे ।
  • इसके बाद आपको Child Adoption एजेंसी से कॉल आता है । इसके बाद आप डायरेक्ट Baccha God देने वाली संस्था के अधिकारी से बातचीत कर सकते हो ।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन मंडली ने गांव मम्मडख़ेड़ा में दी सरकार की योजनाओं की जानकारी  


सिरसाीीीीी, 20 सितंबर। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के निर्देशानुसार एवं उपायुक्त पार्थ गुप्ता के मार्गदर्शन में विभाग की भजन मंडली द्वारा गांव-गांव जाकर नागरिकों को सरकार की योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जा रही है। विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है।
इसी कड़ी में विभाग की भजन मंडल के पार्टी लीडर जुगती राम व सदस्य अमरजीत ने जिला के गांव मम्मडख़ेड़ा में ग्रामीणों को पारंपरिक शैली में गीतों, रागनियों व भजनों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, बागवानी, सूक्ष्म सिंचाई, जल शक्ति अभियान, कन्यादान योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, वृद्धावस्था पेंशन योजना, आत्मनिर्भर हरियाणा ऋण योजना, कृषि यंत्र अनुदान योजना, सक्षम हरियाणा योजना, जल शक्ति अभियान, पेंशन योजना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में प्रचार-प्रसार किया।
भजन मंडली ने हरियाणवी लोक शैली में गीतों के माध्यम से ग्रामीणों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, सोलर पैनल योजना, ऑपरेशन ग्रीन योजना सहित पोषण माह अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान भजन मंडली ने ग्रामीणों से सरकार द्वारा लागू की गई अनेकों जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान भी किया।

नारी शक्ति पुरस्कार 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
- इच्छुक पात्र महिलाएं, समूह व संस्था 31 अक्टूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन
सिरसा, 20 सितंबर।हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आजादी अमृत महोत्सव की श्रंखला में नारी शक्ति पुरस्कार 2022 के लिए ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस पुरस्कार के लिए वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटअवार्डसडॉटजीओवीडॉटईन पर 31 अक्टूबर 2022 आवेदन किया जा सकता है।
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने जानकारी देते इच्छुक पात्र महिलाएं, समूह व संस्था 31 अक्टूबर तक अवार्डडॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आगामी 8 मार्च 2023 को महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में व्यक्तिगत, समूह व संस्था के असाधारण कार्य करने वाली महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए व्यक्तिगत आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 25 वर्ष तथा संस्था का महिला उत्थान व सशक्तिकरण के क्षेत्र में कम से कम 5 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले अवार्ड डॉटजीओवीडॉटइन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने उपरांत इंडिविजुअल व ऑर्गेनाइजेशन का ऑप्शन आएगा। इसके बाद आवेदक का प्रकार व ऑर्गेनाइजेशन, मोबाइल नंबर, आधार नाम, ईमेल आईडी, आधार नंबर एवं कैप्चा कोड भरने के बाद सबमिट का बटन पर क्लिक कर अपना आवेदन पंजीकृत कर सकते हैं।

बकाया बिलों के भुगतान व ब्याज माफी का लाभ 30 नवंबर तक उठा सकते हैं उपभोक्ता
सिरसा, 20 सितंबर। प्रदेश सरकार द्वारा की घोषणा के बाद दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने बिजली के बकाया बिलों के भुगतान के लिए ब्याज माफी योजना शुरू की है। यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में सभी उपभोक्ता श्रेणियों के चालू व कटे हुए कनेक्शन के उपभोक्ताओं के लिए है। योजना का लाभ केवल वहीं उपभोक्ता उठा सकते हैं, जो 31 दिसंबर 2021 को डिफाल्टर थे और वे आज भी डिफाल्डर हैं, वे ब्याज माफी योजना का 30 नवंबर तक लाभ उठा सकते हैं।
अधीक्षण अभियंता राजेंद्र सभ्रवाल ने बताया कि योजना व्यक्तिगत घरेलू (शहरी तथा ग्रामीण) कृषि उपभोक्ता और सरकारी, ग्राम पंचायत तथा नगर निगम से संबंधित बिजली के कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए है। योजना के तहत एकमुश्त भुगतान करने पर पूर्ण अधिभार फ्रीज कर दिया जाएगा तथा इसके अलावा 5 प्रतिशत अलग से छूट दी जाएगी। एकमुश्त जमा करने में असमर्थ उपभोक्ता तीन किस्तों में बकाया राशि जमा करवा सकते है। उन्होंने बताया कि लगातार 6 आगामी बिलों के भुगतान पर फ्रिज की गई ब्याज माफी को माफ कर दिया जाएगा अन्यथा ब्याज राशि को दोबारा बिल में जोड़ दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के बिल विवाद के मामले किसी भी न्यायिक फोरम में चल रहे हैं, यदि वे मामला वापिस ले लेते हैं तो वे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना का फायदा दिसंबर 2021 से पहले घोषित हुए डिफाल्टरों को मिलेगा। 30 नवंबर तक इन उपभोक्ताओं को अपना बिजली बिल का भुगतान करने का मौका भी दिया जाएगा। उपभोक्ता तीन किस्तों में बिल का भुगतान कर सकते हैं।
पहली किस्त जमा होते ही मिलेगा कनेक्शन :
उन्होंने बताया कि बिजली के डिफाल्टर उपभोक्ताओं को एक बार फिर बिजली निगम की ओर से कनेक्शन देने का फैसला लिया गया है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत बिल की पहली किश्त जमा कराने के तुरंत बाद उपभोक्ता का काटा गया बिजली कनेक्शन जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद उसे बची दो किस्तों का भुगतान करना होगा। डिफॉल्टर होने की वजह से ज्यादातर लोगों के बिजली कनेक्शन पहले ही कट चुके हैं। कुछ उपभोक्ता कार्रवाई से बचे हुए हैं। अगर जल्द ही इन लोगों ने योजना के तहत भुगतान नहीं किया तो इनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ