नवरात्रि में क्या करें, क्या न करें, जिससे की देवी माँ की उपासना करने का शुभ फल मिले

Advertisement

6/recent/ticker-posts

नवरात्रि में क्या करें, क्या न करें, जिससे की देवी माँ की उपासना करने का शुभ फल मिले

नवरात्रि में मां दुर्गा के पधारने से पहले घर की अच्छी-तरह से साफ सफाई की जाती है. ऐसा कहते हैं कि साफ-सफाई के बिना घर में देवी की उपासना करने का शुभ फल नहीं मिलता है. नवरात्रि से पहले साफ-सफाई में कुछ खास चीजें भी घर से बाहर निकाल देनी चाहिए.



1. लहसुन-प्याज- नवरात्रि में देवी मां पूरे नौ दिन तक अपने भक्तों के घर में वास करती हैं. ऐसे में घर के वातावरण का शुद्ध होना बहुत जरूरी हो जाता है. इसलिए नवरात्रि की सफाई में घर से प्याज, लहसुन, अंडा, मासम, मछली या शराब जैसी चीजें घर से बाहर निकाल देनी चाहिए. 

2. फटे पुराने जूते-चप्पल- नवरात्रि की सफाई में घर के फटे-पुराने कपड़े या बेकार पड़े जूते-चप्पलों को भी बाहर कर देना चाहिए. इसके अलावा कांच के चटके या टूटे बर्तनों को भी घर से निकाल दें. घर के किसी हिस्से में कूड़ा या बेकार सामान नहीं होना चाहिए. इस तरह की चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बनती है

3. खंडित मूर्तियां- यदि घर में देवी-देवताओं की टूटी-फूटी या खंडित मूर्ति है तो इसे भी तुरंत हटा दीजिए. इस तरह के चित्र भी घर में ना रखें. नवरात्रि की सफाई के बाद इन्हें किसी नदी या तालाब में विसर्जित कर देना चाहिए. घर के मंदिर में रखी ऐसी मूर्तियां हमारे दुर्भाग्य का कारण बनती हैं.   

4. बंद घड़ी- अगर आपके घर में कहीं बंद या बेकार घड़ी पड़ी हुई है तो उसे भी घर से निकालने का मन बना लें. घर में बंदी घड़ी को बहुत अशुभ समझा जाता है. यह ना सिर्फ हमारी तरक्की में बाधा उत्पन्न करती है, बल्कि हमारा बुरा समय भी लेकर आती है.

वकील कैसे बने? जानिए Advocate से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी


 

5. खराब आचार या खाना- अगर आपके घर की रसोई में खराब आचार या खाने का कोई खराब सामान रखा है तो उसे भी सफाई के वक्त बाहर कर दें. घर में खाने-पीने की चीजों.चीजों के यूं खराब पड़े रहने से मां दुर्गा नाराज हो जाती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ