जिन लाभपात्रों की बुढ़ापा, विधवा व विकलांग पेंशन कटी है, उनको करना है यह काम, अपने आप शुरू हो जाएगी पैंशन

Advertisement

6/recent/ticker-posts

जिन लाभपात्रों की बुढ़ापा, विधवा व विकलांग पेंशन कटी है, उनको करना है यह काम, अपने आप शुरू हो जाएगी पैंशन

सिरसा। उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में किसी परिवार की आय अधिक दर्ज होने या अन्य जानकारी गलत दर्ज होने के कारण जिन लाभपात्रों की बुढ़ापा, विधवा व विकलांग पेंशन कटी है, वे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर परिवार पहचान पत्र में आय विवरण व अन्य जानकारी को दुरुस्त करवाने के लिए एप्लाई कर सकते हैं। पीपीपी में जरूरी जानकारी दुरुस्त होने के बाद लाभपात्र की पेंशन स्वत: ही शुरू हो जाएगी।

उपायुक्त वीरवार को अपने कार्यालय में समाज कल्याण विभाग व कल्याण विभाग की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी से विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि अगर किसी विधवा लाभपात्र की पेंशन कटने का कारण परिवार पहचान पत्र में उसके पति को जीवित दिखाया जाना है तो, ऐसी स्थिति में लाभार्थी को सीएससी सेंटर पर जाकर परिवार पहचान पत्र में उपयुक्त दस्तावेज के साथ पति के कॉलम में सही जानकारी अपडेट करवानी होगी।
इसके अलावा यदि विधवा या किसी अन्य लाभपात्र को मृत दिखाया गया है तो ऐसी स्थिति में लाभपात्र को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने के साथ सिविल अस्पताल से जीवित प्रमाण पत्र लाना होगा तथा इसके बाद सिरसा लघु सचिवालय दूसरी मंजिल स्थित क्रिड डिपार्टमेंट के कमरा नंबर 53 में यह दस्तावेज अपडेट करवा दें, इसके बाद लाभार्थी की पेंशन स्वत: ही शुरू हो जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने कल्याण विभाग की योजनाओं की भी समीक्षा की तथा उन्हें निर्देश दिए कि प्रत्येक लाभपात्र तक सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। अगर किसी स्कीम में बजट की आवश्यकता है तो मुख्यालय से बजट की मांग की जाए। बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बतरा, जिला कल्याण अधिकारी लालचंद मौजूद थे। sirsanews, haryananews, hindinews,
indianews,



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ