राष्ट्रीय पोषण माह 2022 : कागदाना पीएचसी में आयोजित शिविर में 80 महिलाओं का जांचा स्वास्थ्य, महिलाएं संपूर्ण पोस्टिक आहार अवश्य लें

Advertisement

6/recent/ticker-posts

राष्ट्रीय पोषण माह 2022 : कागदाना पीएचसी में आयोजित शिविर में 80 महिलाओं का जांचा स्वास्थ्य, महिलाएं संपूर्ण पोस्टिक आहार अवश्य लें


Choptaplus खंड के गांव कागदाना स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में राष्ट्रीय पोषण माह 2022 के अंतर्गत आयुष विभाग हरियाणा द्वारा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें 80 गर्भवती महिलाओं व धात्री , किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। और उचित परामर्श देकर जरूरतमंदों को दवाइयां वितरित की गई। शिविर का शुभारंभ पीएचसी प्रभारी अनिल पूनिया ने किया। 


यह जानकारी देते हुए आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर पवन शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह कार्यकम के अंतर्गत राष्ट्रीय आयुष मिशन के तत्वाधान में आयुष विभाग हरियाणा द्वारा पीएचसी कागदाना में स्वास्थ्य जांच कैंप में किशोरियों, गर्भवती महिलाओं व धात्री महिलाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। शिविर का शुभारंभ करते हुए अनिल पूनिया ने कहा कि हमें पौष्टिक आहार अवश्य लेना चाहिए।  


एचएमओ डॉ कनुप्रिया ने महिलाओं को बताया कि मौसमी सब्जियों का सेवन अवश्य करना चाहिए । इसके साथ ही संपूर्ण आहार लेना चाहिए और खून की कमी को पूरा करने के लिए लोहे की कढ़ाई में सब्जियां इत्यादि बनाने चाहिए। उन्होंने बताया कि खाना कम खाने से महिलाएं कमजोरी व कुपोषण की शिकार हो सकती है। शिविर में डॉक्टर पवन शर्मा, डॉ प्रमोद पाल, आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट राजाराम, होम्योपैथिक फार्मासिस्ट महेंद्र पाल,  जीएनएम कांता, नरेश कुमार, एएनएम सुमन, एमपीएचडब्ल्यू मुकेश कुमार, जयप्रकाश ने जांच में सहयोग दिया। उन्होंने बताया कि इस दौरान योग के महत्व के बारे में भी बताया गया। आवश्यकतानुसार आयुर्वेदिक होम्योपैथिक दवाइयां देकर उचित परामर्श दिया गया।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ