उत्तर भारत मे अगले 3 दिन कई जगह होगी झमाझम बारिश: जाते-जाते सक्रिय हुआ मॉनसून, पढ़िए मॉनसून_अपडेट

Advertisement

6/recent/ticker-posts

उत्तर भारत मे अगले 3 दिन कई जगह होगी झमाझम बारिश: जाते-जाते सक्रिय हुआ मॉनसून, पढ़िए मॉनसून_अपडेट

 


उत्तर भारत में 4 महीनों के बरसाती सीजन अब अंतिम पड़ाव में आ चुका है। बीते 2 दिन पहले मानसून 2022 में राजस्थान के पश्चिमी इलाकों व गुजरात के कच्छ से हटना शुरू कर दिया है। इस समय मानसून की वापसी रेखा खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर और नलिया से गुजर रही है।


हालांकि एक बार फिर से सक्रिय हुई मानसूनी पूर्वी हवाओं के कारण मानसून की वापसी रुक चुकी है। और बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र जो अभी उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश पर मौजूद है के कारण उत्तर में मध्य भारत में कई इलाकों में हल्की से मध्यम में कुछ जगह भारी बारिश की गतिविधियां फिर से चालू हो गई है।

हरियाणा:

राज्य में  24 को लगभग सभी जगह हल्की से मध्यम बरसात होगी। कई जगह भारी बारिश भी संभव है।


25 सितंबर को राज्य पर खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र पहुंच जाएगा। जिसके कारण राज्य के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, गुड़गांव, रेवाड़ी, पलवल, मेवात, फरीदाबाद और दिल्ली में कई जगह मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश भी देखने को मिलेगी। इस दौरान एक दो जगह भारी से अति भारी बारिश भी हो सकती है।


सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, दादरी और महेंद्रगढ़ जिले में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होंगी कुछ जगह भारी बारिश भी हो सकती है।


26 तारीख को लो प्रेशर एरिया उत्तराखंड की तरफ बढ़ जाएगा और हरियाणा में मौसम साफ होने लगेगा हालांकि दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की अब बारिश है बूंदाबांदी की गतिविधियां देखी जा सकती हैं।


26 से 29 तारीख के बीच हरियाणा में मौसम लगभग साफ व आंशिक बादलवाही वाला रहेगा। दोपहर बाद के समय राज्य के उत्तरी, पूर्वी और दिल्ली-एनसीआर में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी की गतिविधियां देखी जाएगी।

राज्य के पश्चिमी इलाकों में मौसम लगभग साथ ही रहेगा बारिश की कोई खास उम्मीद नहीं है। सिर्फ छुटपुट जगह हल्की बारिश है बूंदाबांदी की संभावना है।


हरियाणा में मानसून की विदाई 27 से 30 सितंबर के बीच में हो सकती है।


राजस्थान:


23 व 24 सितंबर के दौरान राज्य के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, सिरोही, राजसमंद, पाली, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा व चित्तौड़गढ़ जिले में सघनी बादलवाही और गरज चमक के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होंगी। एक-दो जगह भारी बारिश भी हो सकती है खासकर हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, पाली और चित्तौड़गढ़ जिले में।


25 सितंबर के बाद इन जिलों में मौसम साफ होने लगेगा। 25 से 27 सितंबर के बीच छिटपुट जगह हल्की बारिश बूंदाबांदी की गतिविधियां देखी जाएगी। 


पश्चिमी राजस्थान के शेष इलाकों से 25 से 29 सितंबर के बीच मानसून की वापसी हो सकती है।


वहीं राज्य के सीकर, झुंझुनू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, दोसा, जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी, भीलवाड़ा, झालावाड़ और बारां जिले में आज कल या परसों ( 22, 23, 24 ) के दौरान कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है। वही एक-दो जगह अति भारी बारिश भी होगी।


25 तारीख को इन जिलों में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां देखी जाएंगी। इक्का-दुक्का जगह भारी बारिश भी हो सकती है।


26 से 30 सितंबर के बीच इन इलाकों में मौसम लगभग साफ रहेगा। दोपहर बाद छुटपुट जगहों पर हल्की बारिश व बूंदाबांदी की गतिविधियां से इनकार नहीं किया जा सकता है।


पूर्वी राजस्थान के इलाकों से मानसून की वापसी रेखा 26 से 30 सितंबर के बीच वापसी कर सकती है।

बीते 24 घंटों में बुंदेलखंड, अवध, पूर्वांचल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पुर्वी पंजाब, पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश में कुछ जगह भारी बारिश दर्ज की गई है।


सक्रिय बारिश की गतिविधियां आज भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और दक्षिण पूर्वी हरियाणा में देखी जा रही है। दिल्ली-एनसीआर में बारिश का आंकड़ा कई जगहों पर 90mm को भी पार कर चुका है।


मौसमी प्रणालियां:


● एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी पाकिस्तान में साथ लगती लद्दाख पर मौजूद है।


● बंगाल की खाड़ी से आया कम दबाव का क्षेत्र (LPA) इस समय उत्तरी पूर्वी मध्य प्रदेश व साथ लगते बुंदेलखंड के लाखों पर बना हुआ है जो अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पुर्वी राजस्थान व उत्तर मध्यप्रदेश के इलाकों की तरफ बढ़ेगा। और उसके बाद हरियाणा व दिल्ली में एंट्री लेगा।


● मानसून की वापसी रेखा इस समय खाजूवाला, बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, और गुजरात के नलिया से गुजर रही है। अगले लगबग 1 हफ्ते तक मानसून की वापसी रेखा एक जगह स्थिर बनी रहेगी, इसकी अभी आगे बढ़ने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवाओं के कारण उत्तर भारत में मानसून सक्रिय लगातार बना रहेगा।


● मॉनसून की अक्षय रेखा इस समय पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तर प्रदेश, बुंदेलखंड औऱ उत्तर-पुर्वी मध्य प्रदेश पर बने लो प्रेशर एरिया के मध्य से, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर ओड़िशा व उत्तरी बंगाल की खाड़ी के इलाकों से गुजर रही है। जो अगले कई दिनों तक इन्हीं इलाकों को प्रभावित करती रहेगी।

__________________________________


अगले एक हफ्ते का मॉसम पूर्वानुमान:


जम्मू कश्मीर व लद्दाख:


इन दोनों राज्यो में 23, 26, 27, 28, 29 को मॉसम आंषिक रूप से साफ व दोपहर बाद बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात होगी।


24, 25 को दोनो इलाको में बरसात की गतिविधियां बढ़ेगी। कई जगह हल्की से मध्यम बारिश व कुछ जगह भारी बारिश भी होगी।


लद्दाख के उत्तरी इलाको में 27 के बाद से बर्फबारी की गतिविधियां भी देखी जाएगी।

__________________________________


हिमाचल प्रदेश:

23, 26, 27 को राज्य में मॉसम आंषिक रूप से साफ व दोपहर बाद बिखरी हुई हल्की से मध्यम बरसात की गतिविधियां देखी जाएगी।


24, 25 को राज्य में बरसात बढ़ेगी। कई जगह हल्की से मध्यम बरसात होगी। कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है। एक-दो जगह अति भारी बारिश भी देखी जाएगी।


24 या 25 सितंबर को राज्य के लाहौल स्पीति व किन्नौर जिले के उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फवारी भी देखी जाएगी।


27 सितंबर के बाद भी हल्की बारिश व बूंदाबांदी की गतिविधियां हिमाचल में जारी रहेंगी।


__________________________________


उत्तराखंड:

राज्य में 23, 24 व 26 सितंबर को कई जगह हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज किए जाएंगी। कुछ जगह भारी बारिश भी होगी व एक दो जगह अति भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है।


24 सितंबर की रात से 25 सितंबर और 26 सितंबर की सुबह तक राज्य में अधिकतर जगहों पर मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश होगी। एक दो जगह भारी से अति भारी बारिश भी देखने को मिलेगी।


इस दौरान राज्य के उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, नैनीताल, पिथौरागढ़, चमोली व बागेश्वर जिले में बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ की गतिविधियां देखने को मिलेगी, इसलिए इस दौरान उत्तराखंड में यात्रा करने से बचें।


27 सितंबर से बारिश में पर कमी आएगी, लेकिन उसके बाद भी हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। 27 सितंबर के बाद राज्य के बिल्कुल उपरी कुछ हिमालय क्षेत्रों जैसे उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में में बर्फबारी की गतिविधियां शुरू होने लगेगी।

__________________________________


पंजाब:

23, 24 व 25 सितंबर के दौरान राज्य के पूर्वी व दक्षिण-पूर्व इलाकों (दोआबा व पुर्वी मालवा) में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश में कुछ जगह भारी बारिश की गतिविधियां देखी जाएंगी।


वहीं राज्य के उत्तरी पश्चिमी जिलों में (माझा और पश्चिमी मालवा) में बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ एक जगह भारी बारिश भी हो सकती है।


26 से 29 सितंबर के बीच लगभग पंजाब में मौसम साफ आंशिक बादल वाही वाला रहेगा हालांकि मानसून की अक्षीय रेखा के तराई क्षेत्र में जाने से राज्य के उत्तर पूर्वी इलाकों में हल्की बारिश की गतिविधियां हर रोज देखने को मिलेगी।


पंजाब से मानसून की विदाई 27 से 30 सितंबर के बीच हो सकती है। 

__________________________________



__________________________________


उत्तरप्रदेश: 

राज्य के सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, अलीगढ़, आगरा, उत्तर लखनऊ, गोरखपुर, देवीपाटन, बस्ती, अयोध्या और आजमगढ़ संभाग के जनपदों में 23, 24, 25 व 26 सितंबर के दौरान कई जगह हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी और कुछ जगह भारी बारिश की गतिविधियां हर रोज होंगी। 


25 सितंबर को खाड़ी से आया लो प्रेशर एरिया हरियाणा के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ेगा। जिसके कारण सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद और बरेली संभाग के जनपदों में कई जगह मध्यम से भारी बारिश होगी। कुछ जगह अति भारी बारिश भी होगी। एक तो जगहों पर भारी से अति भारी बारिश भी संभव है।


27 से 30 सितंबर के बीच उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्र व पूर्वांचल में बिखरी हुई हल्की बारिश की गतिविधियां लगभग हर रोज देखी जाएगी कुछ एक जगह तेज़ बारिश भी हो सकती है।


वहीं राज्य के कानपुर, दक्षिण लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर, जिले में संभाग के जनपदों में 23, 25 और 26 सितंबर को बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां होंगी। एक-दो जगह भारी बारिश भी हो सकती है।


24 सितंबर को इन इलाको में बारिश की कोई खास संभावना नहीं है। हालांकि दोपहर बाद बादलवाही के बीच छिटपुट जगह हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।


उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र को बारिश का नया दौर 29 सितंबर से फिर से शुरू होने की संभावना है। जो आने वाले दिनों में अवध, बुंदेलखंड, व पश्चिमी उत्तर प्रदेश को भी प्रभावित कर सकता है।


उत्तर प्रदेश में फिलहाल मानसून के जाने के संकेत नहीं है। हालांकि 27-28 सितंबर के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश व बुंदेलखंड के कुछ इलाकों से मानसून की वापसी हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ