CDLU SIrsa में ऑनलाइन पीएचडी वाइवा संचालित करने का लिया फैसला, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा की शैक्षणिक परिषद् की 32 वी बैठक में लिए कई फैसले, जानिए

Advertisement

6/recent/ticker-posts

CDLU SIrsa में ऑनलाइन पीएचडी वाइवा संचालित करने का लिया फैसला, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा की शैक्षणिक परिषद् की 32 वी बैठक में लिए कई फैसले, जानिए

 chopta plus news चौधरी  देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा की शैक्षणिक परिषद् की 32 वी बैठक में  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अजमेर सिंह मलिक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। `विश्वविद्यालय के सीवी रमन स्थित सेमीनार हॉल में आयोजित इस बैठक में विद्यार्थी हित से जुड़े 100 से अधिक ऐजेंडे पारित किए गए।यह फैसला लिया गया कि स्थानीय आवश्यकताओ को ध्यान में रखकर नए वैल्यू एडेड कोर्स प्रारम्भ किए जायें आवश्यकता अनुसार  ऑनलाइन पीएचडी वाइवा संचालित करने का फैसला भी बैठक के दौरान लिया गया। 



विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अजमेर सिंह मलिक ने परिषद सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा गुणवत्ता परख शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से अनेक पहलकदमिया की जा रही है। विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के साथ एम ओ यू साइन किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त भारत सरकार की नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन  के साथ भी सांझा करार पत्रों पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं जिससे आने वाले समय में यहां के विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। 

 विश्वविद्यालय नेशनल एजुकेशन पॉलिसी -2020 को क्रियान्वित करने में तो अग्रणी है ही साथ ही साथ 11  प्रशिक्षण कार्यक्रम भी यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर आउट रीच प्रोग्राम एंड एक्सटेंशन द्वारा गत वर्ष करवाए गये।   बैठक के दौरान बी एड कॉलेजों की इंस्पेक्शन के लिए परफोर्मा तैयार करने के लिए एक कमेटी गठित करने का फैसला भी लिया गया है। 

 स्नातक तथा स्नातकोत्तर के दाखिलों के लिए तैयार की गई वर्ष 2022-23 की हैंडबुक ऑफ़ इनफार्मेशन को भी सर्वसम्मति से पारित किया गया।  बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किए गए सांझा करारपत्रों को भी पारित किया गया। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों की अनुपालना करते हुए महिला विद्यार्थियों को स्नातक तथा स्नातकोत्तर स्तर पर मैटरनिटी लीव देने का फैसला भी लिया गया।
लगभग 50 से अधिक शोधार्थियों के रिसर्च टॉपिक व शोध गाइड भी इस बैठक के दौरान फाइनल किए गए। बैठक के दौरान विश्वविद्यालय की परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देशों की संशोधित पुस्तिका को भी अनुमोदित किया गया। 

एम ए जियोग्राफी का नाम बदलकर एम एस सी जियोग्राफी किया गया। स्नातक तथा स्नातकोत्तर स्तर पर शुरू किए जाने वाले विभिन्न नए प्रोग्रामस के नोमेनक्लेचर  के साथ-साथ उनके सिलेबस को भी अनुमोदित किया गया। विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ रेजिडेंस, हेल्थ एंड डिसिप्लिन में डा. ईश्वर मलिक तथा डा. मंजू नेहरा के नाम को नामित भी  किया गया।  

 इस बैठक का संचालन विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. राजेश कुमार बंसल द्वारा किया गया। इस अवसर पर शेक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रोफेसर सुरेश गहलावत, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से प्रो देवेंदर सिंह ,जवाहर लाल नेहरू  विश्वविद्यालय  नई दिल्ली से प्रो सुधीर ,मोहनलाल सुखाडीया  विश्वविद्यालय के प्रो सी आर सुथार, प्रो प्रीत सिंह , प्रिंसिपल संदीप कुमार गोयल सहित  परिषद के आंतरिक सदस्य उपस्थित थे।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ