किसे कहते हैं काला सोना, इस व्यवसाय से होती है मोटी कमाई

Advertisement

6/recent/ticker-posts

किसे कहते हैं काला सोना, इस व्यवसाय से होती है मोटी कमाई

 Choptaplus news अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे है। जिस बिजनेस को शुरू करके आपको एक बेहतर मुनाफा हो तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया दे रहे है। इस बिजनेस का नाम है मुर्रा भैंस पालन का बिजनेस। भैंसों में मुर्रा नस्ल को सबसे बेहतर माना जाता है। इसकी मांग बाजार में बहुत ज्यादा होती है। ये भेस दूसरी नस्ल की भैंसों से बेहतर दूध भी देती है। इसी वजह से लोग इसे 'काला सोना' भी कहते है। इसी वजह से आपको मुर्रा नस्ल भैंसों के पालन का व्यापार एक मोटी कमाई करा सकता है।



इस नस्ल की भैंसों को आसानी से पहचान सकते है। इस भेस का रंग काला, शरीर की बनावट बेहतर और सिर का साइज छोटा होता है। और सींग छल्ले की तरह होते हैं। इस तरह की भैंसों को अधिकतर हरियाणा, पंजाब में पाला जाता है।

आप इस नस्ल की भैंसों की खरीद और बिक्री करके भी एक मोटी कमाई कर सकते है क्योंकि इस नस्ल की भैंसों को मांग बहुत अधिक होती है। जो आपको एक बेहतर कमाई का मौका दे सकता है। इस भैंस की कीमत लगभग 2 लाख रूपये तक हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें... 2 किसान भाइयों ने 5 भैंस खरीद कर शुरू किया व्यवसाय, अब 27 भैंसों से कर रहे कमाई, जानें कैसे...

हम मुनाफे की बात करें तो मुर्रा भैंस पालन आपको एक बेहतर कमाई करा सकता है। आप दूध डेयरी से जुड़े हुए काम को शुरू करके भी एक अच्छी कमाई कर सकते है। इस भैंस से आपको प्रतिदिन 20 से लेकर 30 लीटर तक का दूध देती है। इसलिए इसके व्यापार को मुनाफे का व्यापार कहा जाता है और यदि आप मुर्रा भैंस का पालन अच्छी तरह से करते है तो फिर आप इससे एक अच्छी कमाई कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ