धरातल स्तर पर पहुंचे योजनाओं का लाभ : भानु प्रताप सिंह

Advertisement

6/recent/ticker-posts

धरातल स्तर पर पहुंचे योजनाओं का लाभ : भानु प्रताप सिंह

 केंद्रीय एमएसएमई मंत्री भानु प्रताप सिंह ने की केंद्र सरकार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा

 सिरसा, 27 अगस्त।
 केंद्रीय एमएसएमई मंत्री भानु प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना काल के बाद जो छोटे उद्योग फिर से नहीं चल पाए हैं या किसी कारणवश कवर नहीं कर पाए हैं, उन्हें चिन्हित कर उनकी मदद की जाए। जिला उद्योग केंद्र व बैंक किस प्रकार ऐसे उद्योगों को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, इसके लिए सभी संभावित प्रयास किए जाएं।
 केंद्रीय मंत्री जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनहित में अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का धरातल स्तर पर लोगों को लाभ मिलना चाहिए। मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत लाभार्थियों को लाभ दिया जाए तथा लाभार्थियों से फीडबैक भी प्राप्त की जाए कि उन्हें योजना का लाभ लेने में किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं आ रही है।अगर उन्हें कागजात आदि पूरे करवाने में कोई परेशानी है तो अधिकारी उनकी मदद करें।
सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें तथा योजनाओं का लाभ
अंत्योदय की भावना के साथ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना सुनिश्चित करें। अगर किसी योजना के क्रियान्वयन में कोई परेशानी है तो स्थानीय लोकसभा सांसद सुनीता दुग्गल के माध्यम से केंद्र सरकार के संबंधित विभाग तक इसकी सूचना पहुंचाई जाए ताकि समय पर उस परेशानी को दूर किया जा सके। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व मेरी फसल- मेरा ब्यौरा आदि योजनाओं का भी लाभ दिया जाए ताकि किसान को किसी भी प्रकार का नुकसान होने की स्थिति में उसे लाभ पहुंचाया जा सके। इसके अलावा किसानों को परंपरागत खेती के अलावा अन्य सहायक कृषि व्यवसाय अपनाने व आधुनिक खेती की ओर प्रेरित करें, ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें।
 इस अवसर पर उपायुक्त अजय सिंह तोमर, अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार, एसडीएम जयवीर व सीटीएम अजय सिंह तथा जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

#सिरसा_खबर , #हरियाणा_खबर #

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ