बारिश से मकान के नुकसान पर मिलेंगे 80 हजार रुपये,प्रदेशभर में करवाई जा रही गिरदावरी, हर फसल नुकसान की होगी भरपाई: दुष्यंत चौटाला, रामपुरा ढिल्लों में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का जोरदार स्वागत

Advertisement

6/recent/ticker-posts

बारिश से मकान के नुकसान पर मिलेंगे 80 हजार रुपये,प्रदेशभर में करवाई जा रही गिरदावरी, हर फसल नुकसान की होगी भरपाई: दुष्यंत चौटाला, रामपुरा ढिल्लों में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का जोरदार स्वागत



उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने सिरसा के गांव रामपुरा ढिल्लो में कार्यक्रम में की शिरकत, ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के अधिकारियों को दिए निर्देश


सिरसा, 29 अगस्त। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ( deputy CM Dushyant Chautala Haryana government) ने कहा कि पूरे प्रदेश में 5 अगस्त से जल भराव से हुए फसल नुकसान के आंकलन को लेकर गिरदावरी करवाई जा रही है। यह गिरदावरी पांच सितंबर तक चलेगी। किसान स्वयं भी अपनी फसल नुकसान का ब्यौरा पोर्टल पर अपलोड कर सकते है। खेत में हुई सभी फसलों के नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री सोमवार को सिरसा के गांव रामपुरा ढिल्लो में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा गांव को लेकर रखी मांग पर उपमुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि सभी मांगों को पूरा किया जाएगा। ग्रांट देने में कोई कमी नहीं छोडूंगा, मांग का सवाया करके दूंगा।
 
इस अवसर पर राजेंद्र ढिल्लो पूर्व सरपंच, सुरजीत सिंह, अशोक ढिल्लो, रजनीश, अनिल ढिल्लो, हनुमान जाखड़, सतपाल बैनीवाल, हनुमान कासनिया, अनिल कासनिया, रंजीत बाना, नंदलाल बैनीवाल, सुरेंद्र बैनीवाल, बलराम कासनिया, प्रदीप कुमार, कृष्ण शाहपुरिया, महेंद्र सिहाग, शांतनु गोदारा, हरि सिंह फगेड़िया, पाला राम, कृष्ण बैनीवाल, भागीरथ, तिलोक पुनिया, जगदीश कासनिया, राजू डूडी सोहनलाल नंबरदार, सुभाष बैनीवाल सहित हजारों लोगों ने उप मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया।


उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जलभराव से खेतों में हुए नुकसान को लेकर सरकार पूरी तरह से गंभीर है। हर किसान जिसकी फसल खराब हुई है, उसको मुआवजा मिले, इसके लिए पांच सितंबर तक पूरे प्रदेश में सामान्य गिरदावरी करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि यदि किसान को यह संदेह है कि उसकी गिरदावरी सही नहीं हुई है, तो वे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जाकर क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपनी फसल नुकसान का फोटो अपलोड कर दें। पटवारी दोबारा फसल नुकसान की रिपोर्ट करेगा।

बारिश से मकान के नुकसान पर मिलेगी 80 हजार की मदद :
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार एक बड़ा कदम उठाने जा रही है कि बारिश में गरीब के मकान का नुकसान होने पर उसे 80 हजार रुपये की मदद की जाएगी। इसके लिए कानून में संशोधन किया जाएगा, ताकि गरीब को इसका लाभ मिल सके। इस मुआवजा प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए संबंधित उपायुक्त को पावर दी जाएगी, ताकि पात्र व्यक्ति को जल्द से जल्द मिल सके। उन्होंने कहा कि पहले केवल बाढ़ के दौरान मकान में हुए नुकसान पर मुआवजे का प्रावधान था और खेत में ट्ïयूबवैल पर बने कमरे के नुकसान होने पर मुआवजे का तो प्रावधान भी नहीं था।

पौने तीन साल में उठाए कदमों से कमरे व्यक्ति को मिला लाभ :
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पौने तीन साल में ऐसे कदम उठाएं जिनका लाभ  सीधे कमरे वर्ग को मिला है। जहां डीसी रेट की नौकरी जो बोझ बन गई थी। योग्य युवाओं को सरकारी व्यवस्था में काम करने का अवसर नहीं मिल रहा था। एक साल के समय में हमने कौशल रोजगार का प्रावधान किया। कौशल रोजगार में जिस परिवार की आय एक लाख 80 हजार से कम, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।
किसानों के खातों में फसल के सीधे पैसे ट्रांसफर व्यवस्था को लेकर फैलाया गया भ्रम :

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने किसानों की फसल का पैसा उसके सीधे खाते में डालने की व्यवस्था की, जिसको लेकर भ्रम भी फैलाया गया। लेकिन हमने मुमकिन करके दिखाया और आज खुशी की बात है कि जब गांव में जाते हैं और खासतौर से बुजुर्गों से फसल के पैसे आने की पूछते हैं, तो वो खुशी के साथ मोबाइल में पैसे आने का मैसेज दिखाते हैं। उन्होंने कहा कि आज किसान को सुविधा दी गई है कि वो जो भी फसल सरकार को बेचने जाएगा, उसका विवरण अपलोड कर दे। किसान के पास मंडी में फसल लाने का मैसेज आएगा। मंडी में फसल आने के 72 घंटे के अंदर किसान के खाते में पूरा पैसा ट्रांस्फर होगा और इस अवधि में पैसाा खाते में नहीं जाता है, तो 9 प्रतिशत ब्याज सरकार की ओर से दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था को करने वाला हरियाणा देश का प्राथमिक राज्य बना। पंजाब व राजस्थान में भी यह व्यवस्था लागू हो चुकी है। अब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि इसे कानूनी तौर पर पूरे देश में लागू किया जाए, ताकि किसानी मजबूत व सशक्त बनें और पूरा पैसा किसानों के खाते में जाए।

सड़कों बजट का आधा होगा पुरानी सड़कों पर खर्च :
उपमुख्यमंत्री दुष्यंता चौटाला ने कहा कि यह पहली बार होगा कि सड़कों की बजट का आधा पैसा पुरानी सड़कों के नवीनीकरण पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के लिए 25-25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इस राशि से पुरानी सड़कों को मजबूत किया जाएगा, ताकि लोगों को इनका लाभ दीर्घकालीन समय तक मिलता रहे।

ग्रांट की नहीं छोडूंगा कमी, मांग का सवाया करके दूंगा :
ग्रामीणों की ओर से गांव में बिजली, पानी, सड़क आदि की रखी मांग पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राट की कोई कमी नहीं है। मांग का सवाया करके दूंगा। गांव में जलघर निर्माण पर उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रावधान कर रखा है कि पंचायत में जमीन उपलब्ध है या फिर कोई अपनी जमीन कलेक्टर रेट पर देना चाहता है, तो इस बारे गांव प्रस्ताव बनवाकर भिजवा दे।

उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, अधिकारियों को दिए समाधान के निर्देश :
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अपने सिरसा दौरे के दौरान विभिन्न गांवों में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने सिरसा के गांव रामपुरा ढिल्लो, नेजियाखेड़ा सहित अन्य गांवों में लोगों की समस्याओं को सुना।
Rampura Dhillon, sirsanews, deputy CM Dushyant Chautala, jjp leader, Haryana news, Hindi news, BJP jjp news, CMO, PM Modi,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ