गोगामेड़ी मेले की तैयारियां जोरों पर, जिला कलेक्टर ने ली बैठक, व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के लिए यह दिए निर्देश

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गोगामेड़ी मेले की तैयारियां जोरों पर, जिला कलेक्टर ने ली बैठक, व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के लिए यह दिए निर्देश

मेला मजिस्ट्रेट के नए भवन की नींव रखी, मेला अवधि से पहले ही पूर्ण करने के निर्देश


हनुमानगढ़ । गोगामेड़ी मेले की तैयारियों को लेकर जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को बैठक का आय़ोजन किया गया। गोगामेड़ी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित इस बैठक में जिला कलेक्टर ने सफाई और कचरा निस्तारण, दवा छिडक़ाव, ऑनलाइन दुकानों की नीलामी, सुलभ शौचालय व्यवस्था, बैरिकेटिंग व्यवस्था, मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बिना कठिनाई दर्शन व ठहरने की व्यवस्था इत्यादि से संबंधित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करते हुए व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखने के निर्देश दिए। बैठक के बाद मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय के जर्जर भवन और मेला पुलिस चौकी के जर्जर भवन हेतु नवीन कमरे और उनकी मरम्मत हेतु भादरा विधायक श्री बलवान पूनिया, जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल व गोगामेड़ी सरपंच महंत रूपनाथ द्वारा नींव रखी गई। साथ ही इन्हें मेले अवधि से पूर्व ही बनाने के निर्देश दिए गए हैं।


बैठक के दौरान सफाई व्यवस्था को ग्राम पंचायत गोगामेडी को सौंपने का निर्णय करते हुए देवस्थान विभाग को बजट जारी करने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही कचरा निस्तारण के लिए और पशु मेले की व्यवस्था के लिए ग्राम पंचायत, तहसीलदार नोहर, देवस्थान विभाग को मौका मुआयना करके जगह चिन्हित करके उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। सफाई व्यवस्था के अंतर्गत मेला समाप्ति के 2 सप्ताह  के बाद तक की अवधि के लिए टेंडर जारी करने के निर्देश देवस्थान विभाग को दिए गए। कृषि विभाग और स्वास्थ्य विभाग, देवस्थान विभाग को निर्देशित किया गया कि समय-समय पर मक्खियों की रोकथाम के लिए उचित मात्रा में दवा का छिडक़ाव करें। प्रत्येक दुकानदार को कचरा पात्र रखने और उसका दुकान आवंटन में सख्ती से उल्लेख करने तथा कचरा फैलाने पर दुकान आवंटन रद्द करने व जुर्माना लगाने की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए। 


इस बार गत बैठक के दौरान लिए गए निर्णयानुसार दुकानों की ऑनलाइन नीलामी की व्यवस्था 23 जून से शुरू कर दी गई। जिला कलेक्टर ने इसके अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करने, लोगों को जानकारी देने के निर्देश दिए । मेले के दौरान यात्रियों के लिए पर्याप्त संख्या में सुलभ शौचालय व्यवस्था करने तथा उनकी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत गोगामेडी को सौंपने के निर्देश दिए गए। नोहर, भादरा, रावतसर तथा अन्य तहसीलों से नगर पालिकाओं से  संपर्क करके मोबाइल शौचालय की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने पेयजल हेतु नहरी पानी को लगातार सप्लाई करने और उसमें  श्रद्धालुओं के नहाने और गंदगी फैलाने पर पाबंदी लगाने के लिए पुलिस जाब्ता लगाने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिला कलेक्टर ने मेले में बैरीकेटिंग में शैड व्यवस्था पर्याप्त ऊंचाई पर लगाने, उसमें श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त संख्या में कूलर और पंखे लगाने, स्वास्थ्य विभाग को मोर्चरी और मेले के दौरान मृत व्यक्तियों के उचित पोस्टमार्टम व्यवस्था करने, एंबुलेंस की स्थाई व्यवस्था मेला अवधि के लिए करने, मानसूनी मौसम को देखते हुए मच्छरों की रोकथाम के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 

मेले में मंदिर क्षेत्र में रहने वाले चायल और ब्राह्मण पुजारियों को निश्चित ड्रेस कोड व परिचय पत्र के साथ ड्यूटी पर रहने हेतु पाबंद किया गया। गोगामेड़ी सरपंच महंत रूपनाथ ने गोगामेडी से संबंधित सडक़ो की उचित व्यवस्था तथा गोगामेड़ी रेलवे स्टेशन से नोहर भादरा रोड तक पीडब्ल्यूडी द्वारा स्वीकृत रोड का निर्माण करवाने और मेला क्षेत्र की व्यवस्था में पर्याप्त सहयोग देने का आश्वासन देते हुए जिला कलेक्टर का आभार प्रकट किया।

बैठक के दौरान भादरा विधायक कामरेड बलवान पूनियां, जिला कलक्टर नथमल डिडेल, नोहर प्रधान सोहन ढील, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक असीजा, एएसपी नोहर सुरेश जांगिड़, देवस्थान विभाग हनुमानगढ की सहायक आयुक्त डॉ प्रियंका भट्ट, नोहर एसडीएम श्वेता कोचर, भादरा एसडीएम शकुंतला पचार, डीएसपी भादरा सुनील झाझड़िया, जिला परिषद सदस्य मंगेज चौधरी, एसएचओ श्री अजय कुमार, नोहर विकास अधिकारी राजेश वर्मा, भादरा तहसीलदार जय कौशिक, नोहर तहसीलदार संजय कुमार आदि अधिकारी शामिल हुए। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ