गांव रुपावास में अमृत सऱोवर मिशन कार्यक्रम का शुभारंभ ऐलनाबाद के एसडीएम वेद प्रकाश ने किया | Chopta Plus

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गांव रुपावास में अमृत सऱोवर मिशन कार्यक्रम का शुभारंभ ऐलनाबाद के एसडीएम वेद प्रकाश ने किया | Chopta Plus

 

 

तालाब निर्माण का कार्य अगस्त 2023 तक होगा पूरा :  एसडीएम वेद प्रकाश


चौपटा । खंड के गांव रुपावास में आजादी का अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत अमृत सरोवर मिशन कार्यक्रम का शुभारंभ  ऐलनाबाद के एसडीएम वेद प्रकाश ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एसडीएम वेद प्रकाश ने कहा कि यह भारत सरकार की योजना है कि प्रत्येक जिले में 1 एकड़ क्षेत्रफल वाले कम से कम 73 तालाबों का निर्माण या पुराने तालाबों का नवीनीकरण किया जाएगा, जिसकी शुरुआत सोमवार को गांव रुपावास से की गई । उन्होंने बताया कि 15वें वित्तआयोग से ग्राम पंचायतों को जो धन प्राप्त होगा उससे यह कार्य किया जाएगा। एसडीएम ने बताया कि तालाब निर्माण अगस्त 2023 तक पूरा किया जाना है तथा मनरेगा योजना के तहत भी बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण का गठन किया गया है जो समस्त प्रदेश के तालाबों को आंकड़ा वेबसाइट पर डालेगा।


कार्यक्रम में उपस्थित स्वच्छ भारत मिशन के खंड समन्वयक मेनपाल सिहाग ने मंच संचालन किया तथा बताया कि इस योजना के तहत गंदे पानी का उपचार करके खेती लायक बनाना है। गंदे पानी की निकासी होने से ना केवल गांव में स्वच्छता रहेगी अपितु जलजनित बीमारियों पर रोक लगेगी। पानी की क्षमता बढ़ने से जल संरक्षण और भूजल की गिरावट में भी कमी आएगी। मनरेगा के तहत गरीबों को रोजगार मिलेगा।

पंचायत विभाग के एसडीओ कालूराम ने बताया कि तकनीकी जानकारी देने तथा तालाबों के निर्माण हेतु एस्टीमेट बनाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किए जाएंगे। तालाबों का जियो मैपिंग और जियो टैगिंग का कार्य प्राथमिकता से किया जाएगा ताकि कार्यों की डुप्लीकेसी को रोका जा सके।

ग्राम पंचायत रुपावास के निर्वतमान सरपंच अनिरुद्ध ढिल्लों ने कार्यक्रम के अंत में बताया की अमृत सरोवर मिशन को शुरू करने वाला ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र का रुपावास पहला गांव है। जो कि समस्त ग्राम वासियों के लिए गौरव की बात है। कार्यक्रम के अंत में एसडीओ पंचायती राज कालूराम ने सभी का धन्यवाद किया। समारोह में खंड कार्यालय नाथूसरी चौपटा से समाज शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी हरीश कुमार, प्रेम कुमार यादव जेई, सौरव जेई, प्रदीप जेई, ग्रामसचिव अमन बेनीवाल, श्रवण कुमार, प्रदीप कुमार, मुकेश शास्त्री, भंवर, अनिल कुमार, निहाल सिंह, नंबरदार रुपावास, स्वयं सहायता समूह नारी शक्ति, हिम्मत, गुलाब, अनमोल, महक, विश्वास, आदिग्रुप की महिलाओं, ग्राम सखी सरिता, मनरेगा मजदूरों, सफाई कर्मियों व ग्राम वासियों ने भाग लिया।
फोटो। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ