चाहरवाला में बेटी के जन्म पर किया कुआं पूजन, महिलाओं ने गाए मंगलगीत, बांटी मिठाई

Advertisement

6/recent/ticker-posts

चाहरवाला में बेटी के जन्म पर किया कुआं पूजन, महिलाओं ने गाए मंगलगीत, बांटी मिठाई

 


 
चौपटा। खंड के गांव चाहरवाला में ख्यालिया परिवार ने बेटी के जन्म पर कुआं पूजन किया। इस दौरान महिलाओं ने मंगलगीत गाए और मिठाइयां बांटकर खुशी मनाई। यह जानकारी देते हुए स्वर्गीय मास्टर सुबेसिंह चाहरवाला के भतीजे राजेश ख्यालिया ने बताया कि  सिरसा जिला में बेटी के जन्म पर कुआं पूजन की अलख जगाने वाले स्वर्गीय मास्टर सुबेसिंह चाहरवाला के देहांत के बाद उनके परिवार में बेटी के जन्म पर कुआं पूजन करके खुशियां मनाई गई।
सुबेसिंह चाहरवाला के भाई स्वर्गीय जगदीश चंद्र ख्यालिया के पुत्र राकेश ख्यालिया ने बेटी भवी का जन्मोत्सव मनाया  और कुआं पूजन किया गया। इसके साथ ही गांव में मिठाइयां बांटी गई और दावत दी गई। उन्होंने बताया कि उनके चाचा ने जो मुहिम चलाई थी उसका वो आज भी धरातल पर पालन कर रहे हैं और करवा भी रहे हैं। भवी बिटिया के जन्म पर मास्टर जी को सच्ची श्रद्धांजलि देते हुए आज कुआं पूजन का यह कार्यक्रम गांव चाहरवाला में किया गया है। 





उन्होंने बताया कि सुबेसिंह चाहरवाला का करीब सवा 2 साल पहले देहांत हो गया था। उससे पहले उन्होने पिछले 10 साल तक सिरसा जिला में बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा दिलवाने के लिए मुहिम चलाई थी। सुबेसिंह चाहरवाला ने नई सुबह नाम से संस्था बनाकर बेटियों के जन्म पर कुआं पूजन करने वाले परिवार को सम्मानित करने की मुहिम शुरू की थी, जिसके तहत सैकड़ों गांव के अंदर कुआं पूजन हुआ और बेटियों को भी बेटों की तर्ज पर सम्मान दिया गया।
आज के इस कार्यक्रम में युवा क्रांति सेना, चौपटा विकास मंच और समाजसेवी युवा क्लब के अलावा युवा क्लब एसोसिएशन नाथूसरी चौपटा के पदाधिकारियों ने कुआं पूजन कार्यक्रम के दौरान शिरकत करते हुए नवजात बिटिया भवी को आशीर्वाद दिया और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान युवा क्लब एसोसिएशन नाथूसरी चौपटा व युवा क्रांति सेना के अध्यक्ष सोनू भाटी ने कहा कि ख्यालिया परिवार ने आज अपने घर पर बिटिया के जन्म पर कुआं पूजन कार्यक्रम आयोजित करके मास्टर सुबेसिंह चाहरवाला को सच्ची श्रद्धांजलि दी है। वहीं उन्होंने कहा कि मास्टर जी की मुहिम को आगे भी जारी रखने के लिए उनकी संस्था कार्य करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ