लिंक नहर टूटने से खेतों में भरा पानी: 12 एकड़ में खड़ी फसल जलमग्न

Advertisement

6/recent/ticker-posts

लिंक नहर टूटने से खेतों में भरा पानी: 12 एकड़ में खड़ी फसल जलमग्न

 


हरियाणा के हिसार में रविवार सुबह लिंक नहर टूट जाने से आस पास के क्षेत्र में खड़ी गेहूं और जौ की फसल पानी में डूब गई। करीब 3 घंटे तक पानी बेकाबू रहा। इसके बाद दो जेसीबी की मदद से नहर की पटरी में पड़े कट को पाटने का काम किया गया। नहर की पटरी में पहले ही दरारें आ गई थी,जिनको समय रहे संभाला नहीं गया। नहर टूटने के बाद HAU मे हड़कंप मचा रहा।

लिंक नहर की पटरी में दरार........

जानकारी के अनुसार रविवार सुबह पांच बजे के आसपास हिसार के आजाद नगर राजगढ़ रोड पर बालसमंद नहर से निकलने वाली लिंक नहर टूट गई है। नहर की पटरी में पहले तो दरार कम थी, लेकिन पानी के तेज बहाव के चलते दरार चौड़ी होती गई। नहर टूटने से इसका पानी HAU के फार्मों मे भर गया। पानी सचिवालय के क्वार्टरों की तरफ बढ़ा तो नहर टूटने का पता चला। कुछ लोग पानी को रोकने के लिए पहुंचे भी, लेकिन बहाव इतना तेज हो चुका था कि इसे रोकना आसान नहीं था

पकी फसल के खराब होने का खतरा..........

लिंक नहर के टूटने के बाद करीब 3 घंटे तक पानी ऐसे ही बहता रहा। इस दौरान HAU के फार्मों में 10-12 एकड़ में खड़ी गेहूं और जौ की फसल भी पानी से लबालब हो गई। फसल पक कर तैयार थी और कुछ समय बाद इसकी कटाई शुरू होनी थी। फसल में पानी भर जाने से इसके खराब होने का खतरा बढ़ गया है।

2 जेसीबी ने भरी दरार........

लिंक नहर के टूटने की सूचना के बाद हरकत में आए नहर विभाग और HAU की टीम ने पानी के बहाव को रोकने की तैयारी की। इसके बाद मौके पर दो जेसीबी बुलाई गई। इनकी मदद से करीब 3 घंटे बाद नहर की पटरी में पड़े कट को भरा गया। इसके लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। आरंभ में तो जो मिट्‌टी कट में डाली जाती वह पानी के तेज बहाव के साथ ही बह जाती। बताया गया है कि पटरी में पहले से ही हल्की दरारें थी। काफी समय से इनमें पानी का रिसाव हो रहा था। समय रहते इनको ठीक नहीं किया गया, जिससे रविवार को यहां बड़ा कट हो गया और नहर टूट गई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ