कैंटीन/पार्किंग व वीटा बूथ के ठेके की नीलामी 25 मार्च को,

Advertisement

6/recent/ticker-posts

कैंटीन/पार्किंग व वीटा बूथ के ठेके की नीलामी 25 मार्च को,

 


आईटीआई सिरसा में मै. हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड गुरुग्राम द्वारा 24 मार्च को लिए जाएंगे साक्षात्कार

सिरसा, 17 मार्च। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा में आगामी 24 मार्च को प्रात: 10 बजे मै. हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड गुरुग्राम द्वारा विभिन्न ट्रेड के लिए प्रशिक्षुओं के साक्षात्कार लिए जाएंगे।
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिरसा के प्राचार्य एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार लालचंद रिवाडिय़ा ने बताया कि साक्षात्कार प्रक्रिया में फिटर, पेंटर, वेल्डर व मोटर मकैनिक, व्हीकल (एमएमवी), इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक व्यवसाय के वर्ष 2019, 2020, 2021 व 2022 तक के पास शुदा छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षु की आयु 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए। चयनित प्रशिक्षु को 12 हजार 750 रुपये स्टायफंड के रूप में दिए जाएंगे, प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षुओं को कैंटीन सुविधा, वर्दी, अवकाश आदि सुविधाएं भी दी जाएगी। साक्षात्कार के लिए प्रशिक्षु छात्र अपने सभी दस्तावेज जैसे रिज्यूम, 4 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, 10वीं व 12वीं कक्षा की मार्कशीट, सभी सेमेस्टर की मार्कशीट, कंसोलिडेटेड मार्कशीट (ओरिजनल व फोटोकॉपी) लेकर आएं।


ऐलनाबाद, 17 मार्च। प्रशासनिक खंड उपमंडल परिसर ऐलनाबाद/रानियां में कैंटीन / पार्किंग (कार, जीप, मोटरसाइकिल, स्कूटर आदि) व वीटा बूथ नजदीक अंत्योदय सरल केंद्र ऐलनाबाद के ठेके की नीलामी आगामी 25 मार्च को प्रात: 11 बजे उपमंडल अधिकारी (ना.) कार्यालय में की जाएगी। एसडीएम शंभू राठी ने बताया कि ठेके की अवधि एक अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक होगी। इच्दुक बोलीदाता निश्चित तिथि व स्थान पर पहुंच कर नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। इच्दुक बोलीदाताओं को पार्किंग स्थल के लिए 25 हजार रुपये की राशि 24 मार्च सांय चार बजे से पहले नाजर के पास जमा करवानी होगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आमजन किसी भी कार्यदिवस में कार्यालय के कमरा नंबर छह मे संपर्क कर सकते हैं।


सिरसा, 17 मार्च। फसल गिरदावरी संबंधित डाटा एक सप्ताह के अंदर पोर्टल पर अपलोड करवाना सुनिश्चित करें और कहीं पर भी डाटा मिस मैच है तो इसकी तुरंत वेरिफिकेशन की जाए, ताकि किसानों को मंडियों में अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण के लिए प्रेरित करें। सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए आखिरी अवसर देते हुए 18 मार्च तक पोर्टल को खोला है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल सरकार की किसानों के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से किसानों को मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के साथ-साथ कृषि संबंधी अनेक योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इसलिए अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान अपनी फसलों का पोर्टल पर पंजीकरण करवाने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि रबी फसलों के रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल को 18 मार्च तक खोला गया है, जिन किसानों ने अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया है, वह द्धह्लह्लश्चह्य://द्घड्डह्यड्डद्य.द्धड्डह्म्4ड्डठ्ठड्ड.द्दश1.द्बठ्ठ/ पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए किसान नजदीक के सीएससी केंद्र पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि फसल पंजीकरण में किसी किसान को समस्या आती है तो वे स्थानीय स्तर पर मार्केटिंग बोर्ड, राजस्व विभाग और कृषि विभाग के कार्यालयों से संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न कृषि यंत्रों, सूक्ष्म सिंचाई यंत्रों, भूमिगत दबाने एवं फसल अवशेष प्रबंधन के तहत दी जाने वाली सब्सिडी के लिए भी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पर पंजीकरण अनिवार्य है। इसलिए किसान अपनी फसल का पंजीकरण अवश्य करवा लें, ताकि उसे सरकार की सभी कृषि योजनाओं का लाभ मिल सके।


--------------
ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा के उद्देश्य से संस्थाएं पुरस्कार के लिए 31 मार्च तक ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
सिरसा, 17 मार्च। ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने और बिजली खपत को कम करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2020-21 के लिए दो लाख रुपये तक के राज्य स्तरीय पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया है। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा व हरेडा द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए विभिन्न श्रेणियों के पात्र उपभोक्ताओं से राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।
उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि औद्योगिक, वाणिज्यिक, राजकीय, संस्थागत, समूह आवासीय भवनों द्वारा ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने तथा तकनीक व ऊर्जा दक्षता का उचित प्रयोग करने वाली संस्थाओं को राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार दिया जाता है। इसके अलावा, इनमें इनोवेशन या नई प्रौद्योगिकियों या अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं में नई प्रचार परियोजनाओं को शामिल किया गया है। ऊर्जा संरक्षण में अनुसंधान और नवाचार, ऊर्जा दक्षता, अपशिष्ट से ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र, कुशल प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन में श्रेष्ठ कार्य करने वाली संस्थाएं भी राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकती हैं।
उन्होंने बताया कि इन पुरस्कारों में विजेता संस्था को नकद राशि, शील्ड तथा प्रमाण पत्र प्रदान कर कर सम्मानित किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत दिशा निदेशोज़्ं संबंधी जानकारी के लिए हरेडा की वेबसाइट https://hareda.gov.in/ पर लॉग इन किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में एडीसी नोडल अधिकारी हैं और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग में किसी भी कायज़् दिवस के दौरान संपर्क कर योजना की जानकारी ली जा सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ