Success Story, गांव कुम्हारिया (Kumharia) के किसान की बेटी शैलजा का दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन, छोटी उम्र में है शैलजा की तीसरी नौकरी, जानिए शैलजा की सफलता की कहानी...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

Success Story, गांव कुम्हारिया (Kumharia) के किसान की बेटी शैलजा का दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन, छोटी उम्र में है शैलजा की तीसरी नौकरी, जानिए शैलजा की सफलता की कहानी...

 

शैलजा

Reporter-: Naresh Beniwal  9896737050

Chopta Plus News। Success Story आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने से कोई भी असुविधा आड़े नहीं आ सकती। ग्रामीण क्षेत्रों की बेटियां भी मेहनत और लगन के बल सफलता की बुलंदियां हासिल कर गांव व प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। इसी कड़ी में हरियाणा के अंतिम छोर पर पड़ने वाले गांव कुम्हारिया (सिरसा) Kumharia Sirsa Haryana के किसान ओमप्रकाश धेतरवाल की बेटी शैलजा धेतरवाल Shelja Dhetarawal का दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर चयन हुआ है। गांव की होनहार बेटी शैलजा का चयन दिल्ली पुलिस में एसआई के पद पर होने पर गांव में खुशी का माहौल है । छोटी उम्र में ही शैलजा की यह तीसरी नौकरी है। 

ग्रामीणों का कहना है कि शैलजा ने मेहनत से पढ़ाई करके गांव व प्रदेश का नाम देश में रोशन किया है। 
राजस्थान की सीमा से सटे हरियाणा के सिरसा जिले के गांव कुम्हारिया में हमेशा ही शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव रहता है। लेकिन गांव के किसान ओम प्रकाश धेतरवाल की होनहार बेटी शैलजा ने सभी असुविधाओं को दरकिनार कर अपनी मेहनत और लगन के बल पर छोटी उम्र में तीसरी नौकरी हासिल की है। शैलजा कि सफलता पर पिता ओम प्रकाश Om Parkash व माता मायावती फूले नहीं समा रहे हैं। उन्होंने बताया कि शैलजा की प्रारंभिक शिक्षा गांव के सरकारी विद्यालय Govt. School में हुई । इसके बाद नौवीं कक्षा में JNV जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ा में चयन हो गया वहां पर 12वीं तक की शिक्षा ग्रहण की। फिर हिसार से बीएससी और एमएससी कंप्यूटर साइंस Computer Scince की पढ़ाई पूरी की। शैलजा (Shelaja) शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थी तथा पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई में जुटी रहती। शैलजा का साल 2019 में हरियाणा पुलिस Haryana Police Constable में कांस्टेबल के पद पर चयन हुआ। उसके थोड़े समय बाद ही एनसीसी (NCC) में गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर के पद पर चयन हो गया। शैलजा  एनसीसी गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर के पद पर जॉइनिंग की तथा वर्तमान में असम गुवाहाटी में कार्यरत है।  

दिल्ली पुलिस में सब इंस्पेक्टर (Delhi police sub Inspector) के पद के लिए हुई भर्ती में सफलता हासिल करने के बाद अब दिल्ली में सब इंस्पेक्टर के रूप में सेवाएं देने का मन बनाया। है इसके लिए एनसीसी से नौकरी छोड़ने की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद दिल्ली पुलिस में एसआई के पद पर जॉइनिंग करेगी। उन्होंने बताया कि शैलजा के चाचा राममूर्ति धेतरवाल मारुति कंपनी में कार्यरत हैं तथा शैलजा का भाई रविंद्र कुमार राजस्थान (Rajasthan) जेबीटी टीचर की सेवाएं दे रहे हैं। तथा बहन सुमन नजदीकी गांव कागदाना (Kagdana) के सरकारी स्कूल में जेबीटी अध्यापिका है। 

Ravinder Kumar

उन्होंने बताया कि वह एक किसान परिवार (Farmer Femily) से हैं खेतों में दिन-रात काम करने के साथ-साथ उन्होंने अपने तीनों बच्चों की पढ़ाई लिखाई में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी। तीनों बच्चे सरकारी नौकरी कर रहे हैं तथा शैलजा की तो यह तीसरी नौकरी है। उन्हें अपने बेटी की सफलता पर गर्व है शैलजा ने गांव, क्षेत्र व प्रदेश का नाम रोशन किया है।
Suman



 उनका कहना है कि उन्होंने कभी बेटे और बेटियों में फर्क नहीं समझा तीनों बच्चों की पढ़ाई समान रूप से  करवाई। शैलजा की सफलता पर पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ गई व ग्रामीणों ने शैलजा के माता-पिता को बधाई दी।
फोटो । शैलजा

यह भी पढ़े...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ