मौसम अलर्ट।। हरियाणा व राजस्थान में कई स्थानों पर हो रही हल्की बारिश, बारिश से रबी की फसल को काफी फायदा

Advertisement

6/recent/ticker-posts

मौसम अलर्ट।। हरियाणा व राजस्थान में कई स्थानों पर हो रही हल्की बारिश, बारिश से रबी की फसल को काफी फायदा

 

मौसम_अलर्ट: हरियाणा व राजस्थान में बारिश की बादलो के बनने की प्रक्रिया हो रही तेज, हो रही हल्की बारिश 

बादलों की चाल व स्वरूप को देखते हुए अगले कुछ घण्टो में संगरूर, पटियाला, मानसा, बरनाला, पुर्वी सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, महेन्द्रगढ़, पुर्वी हनुमानगढ़, पुर्वी चूरू, सीकर, झुंझुनूं, नागोर, अजमेर, पाली, राजसमन्द व सिरोही जिले में बादलवाही के बीच हल्की बारिश की गतिविधियां दर्ज की जाएगी। जहाँ बादल में सक्रियता आएगी वहाँ थोड़े समय के लिए तेज़ बारिश के साथ ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।


उत्तर भारत को इस समय एक मध्यम दर्जे का प०वी० प्रभावित कर रहा है। इस WD के कारण आज सुबह से राजस्थान के हनुमानगढ़, नागोर, सीकर, जोधपुर, पाली, अजमेर में बादलवाही के बीच हल्की बारिश की गतिविधियां हो रही है।


दोपहर चढ़ने के साथ बादलों के प्रसार व तीव्रता में तेज़ी आई है। इस समय उत्तर भारत के मैदानी इलाकों जैसे फतेहाबाद, पुर्वी सिरसा, हिसार, पुर्वी हनुमानगढ़, सीकर, नागोर, अजमेर, जोधपुर जिले में बादलवाही औऱ कही-2 गरज़ के बीच हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो रही है। 

फतेहाबाद जिले के दक्षिणी इलाको (भुना तहसील क्षेत्र) में कुछ जगह तेज़ बारिश के साथ ओलावृष्टि भी दर्ज की जा रही है


चोपटा क्षेत्र के जमाल, बरासरी, रुपावास सहित कई गांवों में हुई बारिश से रबी की फसल को मिली संजीवनी, किसान हुए खुश
 चोपटा। क्षेत्र के जमाल, बरासरी, रुपावास, लुदेसर, जोड़कियां , नाथूसरी चोपटा इत्यादि गांवों में रविवार को हुई हल्की बारिश से रबी की फसल को काफी फायदा हुआ है। हालांकि बारिश होने से ठंड तो बढ़ गई लेकिन गेहूं , सरसों व चने की फसल को फायदा होने से किसानों के चेहरों पर खुशी छा गई। किसानों का कहना है कि इस समय की बारिश रबी की फसल के लिए संजीवनी का काम कर रही है। किसान सतवीर सिंह, महेंद्र सिंह, सुनील कुमार, सुरेश कुमार, जगदीश , महावीर, कृष्ण कुमार का कहना है कि इस समय गेहूं, सरसों व चने की बिजाई की हुई है जिसे सिंचाई की काफी आवश्यकता है और अब बारिश होने से गेहूं , सरसों व चने की फसल को काफी फायदा हुआ है। इनका कहना है कि बिरानी जमीन में तो चने की फसल पूरी तरह बारिश पर निर्भर होती है और बारिश होने से चने की फसल को संजीवनी मिल गई है। चौपटा क्षेत्र में पिछले 2 दिन से बादलवाही और वीरवार दोपहर को बारिश होने से मौसम में ठंडक तो बढ़ गई लेकिन फसलों के लिए संजीवनी का काम किया है।
फोटो। चोपटा क्षेत्र के कई गांवों में हुई बारिश के बाद लहलहाती सरसों की फसल

। 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ