शक्कर मंदोरी में 100 सदस्यों की कमेटी करेगी विकास कार्यों की निगरानी और गांव से नशे को करेगी जड़ से खत्म, गांव में महापंचायत आयोजित कर बनाई कमेटी और लिए कई अहम फैसले

Advertisement

6/recent/ticker-posts

शक्कर मंदोरी में 100 सदस्यों की कमेटी करेगी विकास कार्यों की निगरानी और गांव से नशे को करेगी जड़ से खत्म, गांव में महापंचायत आयोजित कर बनाई कमेटी और लिए कई अहम फैसले

 



चोपटा। खंड के गांव शक्कर मंदोरी में ग्रामीणों ने महापंचायत आयोजित कर एक अनूठी पहल की है । जिसमें सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि गांव में विकास कार्यों  निगरानी के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। इसके अलावा गांव में हर हाल में भाईचारा कायम रखने के लिए कमेटी के सामने ही आपसी विवाद सुलझाए जाएंगे। इसके साथ ही गांव में नशा विरोधी अभियान चलाकर नशे को जड़ से खत्म किया जाएगा।  

यह जानकारी देते हुए बेटी युवा क्लब की प्रधान मनीषा सतवीर सहारण ने बताया कि सोमवार को गांव शक्कर मंदोरी के मेन चौक में  आयोजित ग्रामीणों की महापंचायत में पूर्व सरपंच हरिराम, दयाराम सहारण,  शीशपाल कासनियां, निवर्तमान सरपंच सुरेंद्र सहारण, सुशील सहारण, कृष्ण कुमार, वीरेंद्र सिंह, संजय सहारण, दीवान सहारण, रामकुमार, रामजीलाल, सुभाष चंद्र, जगदीश, राम सिंह, नरेंद्र पाल, रामेश्वर सहारण, रोहतास, रामनिवास, वेद प्रकाश सहारण,कृष्ण कुमार कासनियां, देवतराम, भूराराम, विकास कुमार, सुशील शर्मा, दलबीर बाजीगर, पूर्ण नायक, पवन धामूं  सहित हर घर से पहुंचे ग्रामीणों ने गांव के विकास के लिए तथा सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए विचार विमर्श किया।   

जिसमें ग्रामीणों ने फैसला लिया कि गांव में सरकार द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों की निगरानी के लिए  100 सदस्यों की कमेटी बनाई जाएगी। इस कमेटी द्वारा मुख्य कार्यों के रूप में गांव में भाईचारा कायम रखना, आपसी छोटे-मोटे विवाद  उनको कमेटी के स्तर पर निपटाने की कोशिश की जाएगी, इसके साथ ही नशे को रोकने के लिए नशा विरोधी अभियान चलाया जाएगा। जिससे नशे को गांव से जड़ से खत्म किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा चलाई चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों को ग्रामीणों को बताया जाएगा। जिससे जरूरतमंद विद्यार्थी अपना पढ़ाई का सामान आसानी से प्राप्त कर सके। 





ग्रामीणों द्वारा की गई इस अनूठी पहल का आस-पास के गांवों में चर्चा का विषय बना हुआ है। गौरतलब है कि गांव में कई प्रकार की समस्याएं है जिनमें सेम की समस्या, आपसी विवाद, नशे का बढ़ता प्रकोप तथा पढ़ाई के लिए आवश्यक सुविधाओं का ना होना। इसके अलावा गांव में विकास कार्यो की धीमी गति इन सब को दूर करने के लिए ग्रामीणों ने एक अहम फैसला लिया है।
फोटो शक्कर मंदोरी में आयोजित महापंचायत में ग्रामीण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ