समाज सेवा में युवा लवप्रीत के बढ़ते कदम।। जानिए गांव खैरेकां (सिरसा) निवासी राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित सहित कई संस्थाओं द्वारा सम्मान प्राप्त करने वाले लवप्रीत के सामाजिक कार्यों की गाथा.. पढ़िए पूरी खबर.

Advertisement

6/recent/ticker-posts

समाज सेवा में युवा लवप्रीत के बढ़ते कदम।। जानिए गांव खैरेकां (सिरसा) निवासी राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित सहित कई संस्थाओं द्वारा सम्मान प्राप्त करने वाले लवप्रीत के सामाजिक कार्यों की गाथा.. पढ़िए पूरी खबर.

 

 

Reporter - Naresh Beniwal  9896737050

सिरसा। जहां एक और युवा  फौज में भर्ती होकर देश सेवा में जुटे हुए हैं वही देश के अंदर समाज सेवा करके युवा देश को प्रगति के पथ पर ले जाने में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। इसी कड़ी में गांव खैरेकां जिला सिरसा निवासी लवप्रीत ने  समाज सेवा में अपना अहम योगदान दिया है । लवप्रीत को साल 2020 में राज्य स्तरीय पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा जिला स्तरीय जिला स्तर पर भी सम्मानित किया गया है । समाज सेवा के जज्बे को देखते हुए कई संस्थाओं द्वारा लवप्रीत को सम्मानित किया जा चुका है। 





गांव खैरेकां के 25 वर्षीय लवप्रीत पुत्र श्री सतीश कुमार कॉलेज की पढ़ाई के समय से ही समाज में सामाजिक कार्यों में भाग लेकर सेवा में जुटे हुए हैं। लवप्रीत के दादा नंदलाल स्वतंत्रता सेनानी के रूप में देश को आजाद कराने में अहम भूमिका निभा चुके हैं। लवप्रीत ने बताया कि उन्हें समाज सेवा की प्रेरणा चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी में बीए मास कम्युनिकेशन की डिग्री की पढ़ाई करते हुए अपने साथियों ,युवा क्लबो और प्राध्यापकों से मिली। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने गांव में साल 2015 में युवा क्लब लक्ष्य 2020 खैरेका नाम से संगठन तैयार किया । जिसमें गांव के कई युवाओं को जोड़ा गया और गांव तथा आसपास के ग्रामीणों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूक किया गया। इसके साथ ही नशा मुक्ति अभियान चलाकर नशे से लिप्त युवाओं को नशे से दूर रहने की प्रेरणा दी गई।  वहीं अशिक्षित लोगों को शिक्षित करने में अहम योगदान दिया। पिछले 2 वर्षों में कोरोना काल के दौरान जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरित किया गया और दवाइयां बांटी गई । जिनमें मास्क व अन्य सामग्री दी गई । इसके साथ ही पर्यावरण को हरा-भरा रखने के लिए गांव-गांव में पौधारोपण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । लोगों को पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।

 



उन्होने बताया कि रक्तदान शिविर लगाकर जरूरतमंद लोगों को रक्त मुहैया करवाने में उनका संगठन अहम भूमिका निभा रहा है । इस समय हम सब ने लिया ठान, हम और हमारा गांव मिलकर करेंगे रक्तदान मुहिम के तहत 50 युवा संगठन मिलकर हर रविवार को गांव गांव में रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहे हैं । डेंगू जैसी बीमारी से लड़ने के लिए रक्त मुहैया करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सामाजिक कार्यों के लिए बेस्ट युवा का  राज्य स्तरीय पुरस्कार चरखी दादरी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा दिया गया। साल 2019 में जिले में सर्वश्रेष्ठ युवा का पुरस्कार भी उन्हें मिला है। उनके युवा क्लब को बेस्ट युवा क्लब पुरस्कार से चंडीगढ़ में खेल मंत्री संदीप सिंह द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।






 लवप्रीत ने बताया कि उसने अब तक 8 बार रक्तदान किया है इसके अलावा नशे पर एक लघु फिल्म बनाकर नसे को रोकने का भरपूर प्रयास किया गया है । इस फिल्म को 2 मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के दौरान उन्हें समाज सेवा की प्रेरणा मिली और पढ़ाई के दौरान एनएसएस कैंप व अन्य आयोजनों में भाग लेकर बहुत कुछ सीखने का मौका मिला और अब बीएमसी की पढ़ाई करने के बाद संजीवनी अस्पताल आयुष्मान विभाग में कार्यरत है तथा लोगों की सेवा करने में हमेशा तत्पर रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ