गिगोरानी व चोपटा में पोषण अभियान के तहत गोद भराई कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण व सही खानपान के बारे में दी जानकारी

Advertisement

6/recent/ticker-posts

गिगोरानी व चोपटा में पोषण अभियान के तहत गोद भराई कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण व सही खानपान के बारे में दी जानकारी

 



चोपटा । महिला बाल विकास विभाग की ओर से प्रधानमंत्री द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सितंबर माह पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है । जिसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । इसी कड़ी में खंड के गांव गिगोरानी व चोपटा में पोषण अभियान के तहत साइकिल रैली, गोद भराई आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । 



गांव की गिगोरानी में सुपरवाइजर अनु देवी के नेतृत्व में साइकल रैली निकालकर ग्रामीणों को पोषण के प्रति जागरूक किया गया । बच्चों में महिलाओं द्वारा हाथों में पोषण के स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर रैली निकाली ।
 


वही गिगोरानी व चोपटा के आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की गई । कार्यक्रम में महिलाओं व उनके बच्चों के उचित स्वास्थ्य की कामना की गई । महिलाओं को समय पर जांच करवाने, टीकाकरण व सही खानपान के बारे में जानकारी दी गई । गोद भराई कार्यक्रम में गांव की महिलाएं विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर लाई जो बिना खर्च के स्थानीय तौर पर मिलने वाली चीजों से बनाए गए । ग्रामीण महिलाओं व बच्चों ने पोषण के नारे लिखे बैनर लेकर गांव में रैली निकाली वह पोषण अभियान को जन जन तक पहुंचाने का कार्य किया । 




इस मौके पर सुपरवाइजर अनु देवी, गिगोरानी की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता किरण बाला व सुमित्रा देवी, चोपटा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रीना रानी, हेल्पर सरोज, कविता, कपली, बिरमा सहित ग्रामीण महिलाएं मौजूद रही ।
फोटो । गिगोरानी में पोषण माह के तहत रैली निकालते हुए ।
चोपटा के आंगनवाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं की गोद भराई करते हुए । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ