सिरसा की खबरें : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया हुई शुरू, सहित कई खबरें...

Advertisement

6/recent/ticker-posts

सिरसा की खबरें : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले की प्रक्रिया हुई शुरू, सहित कई खबरें...


 
सिरसा, 23 सितंबर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य लालचंद रिवाडिय़ा ने बताया कि हरियाणा राज्य में स्थित सभी राजकीय एवं निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में वर्ष 2021-22 के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग व्यवसायों में दाखिले प्रारंभ हो गए है। जो भी बच्चा आईटीआई में दाखिला लेना चाहता है वह 30 सितंबर 2021 तक विभागीय वेबसाइट www.itiharyanaadmission.nic.in पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।
विशिष्ट इंजीनियरिंग व्यवसायों में लड़कियों को 500 रुपये प्रति माह दी जाएगी छात्रवृत्ति
उन्होंने बताया कि अगर किसी भी बच्चे को दाखिले, रोजगार, एससीवीटी, एनसीवीटी, छात्रवृत्ति तथा दाखिला फीस से संबंधित कोई भी जानकारी लेनी है तो वह आईटीआई में आकर जानकारी प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि विभाग के अनुसार दाखिले में आरक्षण लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थान में विशिष्टï इंजीनियरिंग व्यवसायों में लड़कियों को विभाग के नियमानुसार 500 रुपये प्रति माह अलग से छात्रवृत्ति दी जाएगी, जिसकी अदायगी तिमाही आधार पर की जाएगी। इसके लिए आवेदक का हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है। इस परियोजना का लाभ महिला प्रशिक्षुओं को सभी वर्तमान लाभों के अतिरिक्त दिया जाएगा। प्रत्येक तिमाही में कक्षा में हाजिरी कम से कम 80 प्रतिशत अवश्य हो। उन्होंने बताया कि दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय 10वीं, 12वीं या उच्च शिक्षा का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट साईज के रंगीन फोटो, आवेदक की ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, जाति प्रमाण पत्र(अगर आरक्षित श्रेणी से संबंधित है), रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, फैमिली आईडी, चरित्र प्रमाण पत्र आवेदन के समय पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

-------------
सरसों तेल पर सब्सिडी के लिए परिवार पहचान पत्र में बैंक खाता अपडेट करवाएं नागरिक
सिरसा, 23 सितंबर। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुरेंद्र सैनी ने बताया कि माह जून 2021 में लाभार्थियों को सरसों के तेल पर दिए जाने वाला अनुदान/सब्सिडी (250 रुपये प्रति 2 लीटर) सीधे तौर पर एएवाई तथा बीपीएल परिवारों को उनके बैंक खातों में जमा करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिन लाभाथियों का बैंक खाता परिवार पहचान पत्र में अपडेट नहीं है, उनकी अनुदान / सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई है जिसका मुख्य कारण परिवार पहचान पत्र में बैंक खाता दर्ज न होना, अकाउंट नंबर गलत दर्ज करना या परिवार पहचान पत्र न होना है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से कहा है कि वे अपने नजदीकी सीएससी/अटल सेवा केंद्र पर जाकर व डिपूधारक की मदद से अपना बैंक खाता व परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाएं, ताकि सरसों के तेल की अनुदान/सब्सिडी का लाभ प्राप्त हो सके। अगर किसी लाभार्थी को बैंक खाता व परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाने की कोई समस्या आ रही है तो वे खाद्य एवं पूर्ति विभाग / संबंधी पीआर सेंटर में संपर्क कर सकते हैं।
------------



रेड व येलो जोन के वंचित किसान 25 सितंबर तक कर सकते हैं कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए आवेदन : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 23 सितंबर। उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिला के रेड व येलो जोन के किसान जो किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाए थे, वे अनुदान के लिए विभाग के पोर्टल पर 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति के किसान व्यक्तिगत व कस्टम हायरिंग सेंटर श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत व्यक्तिगत श्रेणी में 50 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। किसानों की सहकारी समिति, एफपीओ, पंजीकृत किसान समिति तथा पंचायत द्वारा कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने पर 80 प्रतिशत अनुदान, व्यक्तिगत श्रेणी में लघु सीमांत किसानों को 70 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। लाभार्थियों का चयन उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कमेटी द्वारा चयन के उपरांत किसान सूचिबद्ध कृषि यंत्र निर्माताओं से मोलभाव कर अपनी पसंद के निर्माण से खरीद सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर या उप निदेशक कृषि अथवा सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।


स्वामित्व योजना के तहत रजिस्ट्री कार्य में लाएं तेजी : उपायुक्त अनीश यादव

-स्वामित्व सरकार की फ्लैगशिप योजना, कार्य में कोताही नहीं की जाएगी बर्दाश्त
-मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के मिसमैच डाटा का वेरिफिकेशन जल्द करवाएं
-परिवार पहचान पत्र इनकम वेरिफिकेशन के दूसरे चरण के कार्य को भी निर्धारित समय में करें पूरा
उपायुक्त अनीश यादव ने बुधवार सायं की स्वामित्व योजना, पीपीपी इनकम वेरिफिकेशन, मेरी फसल मेरा ब्यौरा आदि के कार्य प्रगति की समीक्षा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
सिरसा, 23 सितंबर। उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि स्वामित्व योजना प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के गांवों को लाल डोरा मुक्त किया जा रहा है। योजना के तहत लाल डोरा के अंदर जमीन का मालिकाना हक ग्रामीणों को दिया जाना है। जिला में योजना के तहत रजिस्ट्री कार्य में तेजी लाएं ताकि जल्द से जल्द ग्रामीणों को जमीन का मालिकाना हक देकर जिला को लाल डोरा मुक्त किया जा सके। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उपायुक्त बुधवार को सायं कैंप कार्यालय में स्वामित्व योजना, परिवार पहचान पत्र इनकम वेरिफिकेशन, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा आदि योजना के कार्य प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद अजय सिंह, तहसीलदार गुरदेव, तहसीलदार डबवाली भुवनेश, डीडीपीओ रवि कुमार, नायब तहसीलदार रानियां हरीश चंद्र, नायब तहसीलदार नाथूसरी चौपटा प्रदीप कुमार, नायब तहसीलदार कालांवाली राम निवास सहित सभी बीडीपीओ उपस्थित थे।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वामित्व योजना कार्य में तेजी लाई जाए। योजना के अधिक लाभार्थियों वाले गांवों में विशेष कैंप लगाकर ग्रामीणों को रजिस्ट्रियां उपलब्ध करवाई जाए, ताकि योजना का लाभ ग्रामीणों को मिल सके। संबंधित विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल बनाकर कार्य करें।
उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र वेरिफिकेशन कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीपीपी के इनकम वेरिफिकेशन के दूसरे चरण का कार्य शुरू किया जाएगा। प्रथम चरण के इंकम वेरिफिकेशन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि अधिकारी दूसरी के कार्य को भी निर्धारित अवधि में पूरा करें। वेरिफिकेशन कार्य में पूरी सतर्कता बरतते हुए सही आंकड़ों का संकलन करें, ताकि पात्र लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के मिसमैच डाटा के वेरिफिकेशन कार्य को जल्द से जल्द पूरा करके दर्ज आंकड़ों को दुरूस्त करें, जिससे किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसी प्रकार उपायुक्त अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्य प्रगति की भी समीक्षा करते हुए अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाते हुए निर्धारित अवधि में क्रियान्वित करने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

------------
वोटर हेल्पलाइन एप को करें डाउनलोड, चुनाव से संबंधित मिलेगी जानकारी : उपायुक्त अनीश यादव
सिरसा, 23 सितंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के संबंध में मतदाताओं को अपना नाम सूची में शामिल करवाने तथा अपना नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप जारी किया है।
उपायुक्त ने इस संबंध में सभी निर्वाचकों, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सुपरवाइजरों, बीएलओ को यह एप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में डाउनलोड करने और इसका मतदाताओं के लिए अधिक से अधिक प्रयोग में लाने के लिए बल दिया है। कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर में जा कर इस एप को डाउनलोड कर सकता है। इसके लिए मतदाता को सबसे पहले पंजीकृत करना होता है। पंजीकृत मतदाता को उसके मोबाइल पर पासवर्ड जारी होगा। उसमें डाउनलोड उपरांत कोई भी व्यक्ति अपने-आप को नए मतदाता बनने के लिए फार्म नंबर-6, मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर-7, किसी भी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अन्य स्थान पर स्थानांतरित होने पर फार्म नंबर-8 (क) में आवेदन कर सकता है।
-------------
मच्छरों की रोकथाम के लिए लगातार करवाई जा रही है फोगिंग : एसडीएम राजेश पुनिया
डबवाली, 23 सितंबर। एसडीएम राजेश पुनिया ने बताया कि मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के मद्देनजर क्षेत्र में लगातार फोगिंग करवाई जा रही है। फोगिंग व पानी निकासी कार्यों के लिए विशेष रूप से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि मलेरिया से बचने का मूल मंत्र स्वच्छता है, अगर हमारे आस-पास सफाई होगी तो हम मलेरिया, डेंगू जैसे मच्छर जनित रोगों से बचा जा सकता है। अगर घरों के आस पास खाली प्लाट या गड्ढों में पानी भरा है तो उसमें काला तेल या मिट्टी का तेल डाल कर भी इसमें पैदा हो रहे मच्छरों से बचाव किया जा सकता है। किसी भी बुखार को हल्के में न लें बल्कि तुरंत संबंधित नजदीकी अस्पताल में जाकर उपचार लें और खून की जांच करवाएं।
कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सुरेंद्र ने शहर में फोगिंग का कार्य लगातार जारी है, साथ ही फोगिंग कार्य की लगातार निगरानी भी करवाई जा रही है। उन्होंने आमजन से अपील की है कि वे इस कार्य में नगर परिषद का सहयोग करें। कहीं भी पानी खड़ा है तो उसमें काला या मिट्टïी का तेल डालें ताकि मक्खियां या मच्छर न पनपे।

-


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ