प्याज खेती पर प्रति एकड़ मिलेगा 8 हजार रुपये अनुदान, किसान होर्टनेट (HORTNET) पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण | Chopta Plus

Advertisement

6/recent/ticker-posts

प्याज खेती पर प्रति एकड़ मिलेगा 8 हजार रुपये अनुदान, किसान होर्टनेट (HORTNET) पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण | Chopta Plus



 खरीफ प्याज खेती पर प्रति एकड़ मिलेगा 8 हजार रुपये अनुदान : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 05 जुलाई। उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत खरीफ प्याज की खेती के लिए अनुदान योजना लागू की गई है। योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 8 हजार अनुदान राशि दिए जाने का प्रावधान है। अधिकतम 5 एकड़ प्रति किसान इस अनुदान राशि को प्राप्त कर सकता है। योजना के अनुसार अनुदान राशि सीधे किसान के बैंक खाते में जाएगी।
उन्होंने बताया कि योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक किसान होर्टनेट (HORTNET) पोर्टल पर खेती के क्षेत्र को दर्ज करते हुए अपना पंजीकरण करवाएं। परमिट लेने के उपरांत किसान अपनी इच्छा अनुसार किसी भी स्त्रोत से, प्याज की किस्म के बीज/गंठिया खरीदकर बिल प्राप्त करना होगा। सभी संबंधित दस्तावेज व बिल जिला उद्यान अधिकारी कार्यालय में जमा करवाने होंगे।
उन्होंने बताया कि बीज की गुणवत्ता की जिम्मेदारी स्वयं किसान की होगी। बीज जमाव के बाद संबंधित जिला उद्यान अधिकारी को सूचना देनी होगी। सदस्य सचिव, जिला बागवानी क्रियान्वयन इकाई द्वारा गठित कमेटी द्वारा फसल के भौतिक सत्यापन उपरांत अनुदान राशि सीधे किसान के खाते में डाल दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण अवश्य करवाएं। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला बागवानी कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ