अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस : साइकिल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना , नशा न करने की दिलवाई शपथ

Advertisement

6/recent/ticker-posts

अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस : साइकिल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना , नशा न करने की दिलवाई शपथ

 


 अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस पर सेमिनार का आयोजन, वक्ताओं ने नशे के दुष्प्रभावों पर डाला प्रकाश

सिरसा, 26 जून। उपमंडल अधिकारी (ना.) जयवीर यादव ने कहा कि सभ्य समाज में नशे के लिए कोई जगह नहीं है, इसलिए नशा मुक्त समाज बनाने के लिए हम सभी को मिलकर सतत प्रयास करने की आवश्यकता है, क्योंकि नशे के कारण ही समाज में विभिन्न प्रकार की कुरीतियों पनपती हैं और कुरीति हीन समाज की संरचना के लिए सभी प्रकार के नशे का जड़ मूल से खात्मा होना चाहिए।
वे आज स्थानीय लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर आयोजित सेमिनार मेें उपस्थित अध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। सेनिमार से पहले एसडीएम जयवीर यादव व उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी ने नशा न करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए साइकिल जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया तथा सेमिनार में एसडीएम ने उपस्थित जनों को नशा न करने की शपथ भी दिलवाई। कार्यक्रम में मनोवैज्ञानिक डा. रविंद्र पुरी ने डा. अमनदीप नशा तथा नशीली दवाओं के दुरुपयोग व इससे बचाव उपायों बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।



एसडीएम ने कहा कि जिला को नशा मुक्त बनाने के लिए उपायुक्त अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह के अगुवाई में गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। स्कूलों व महाविद्यालयों में खेल नर्सरियों की स्थापना की जाए ताकि बच्चे अधिक से अधिक खेल गतिविधियों में भाग लें। उन्होंने कहा कि अध्यापक व अभिभावक भी बच्चों को खेलों के साथ-साथ अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नशीली दवाओं व नशे से छुटकारा पाना है तथा समाज को सुदृढ व खुशहाल बनाना है। अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है ताकि युवाओं को नशे के खिलाफ जागरूक कर इससे होने वाले दुष्प्रभावों बारे अवगत करवाया जाए जिससे नशा मुक्त व स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त समाज की कल्पना को साकार करने के लिए हम सबको इसके खिलाफ जन जागरूकता पैदा करनी होगी ताकि हम अपनी युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में आने से बचा सकें। इसके लिए सबसे पहले हमें स्वयं जागरूक होना होगा और एक मिशन के रुप में एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि अध्यापक का समाज में महत्वपूर्ण स्थान होता है और विद्यार्थी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। विद्यार्थियों का अध्यापकों व माता-पिता से सीधा जुड़ाव होता है, इसलिए अध्यापक विद्यार्थियोंं को नशीले पदार्थों व नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दें। शिक्षा के साथ-साथ हमारी संस्कृति के बारे में जागरूक करते हुए नशा न करने के लिए प्रेरित करें।

मनोचिकित्सक डा. रविंद्र पुरी ने कहा कि नशा सिर्फ एक आदत नहीं, मानसिक रोग भी है। इस रोग की शुरुआत बेशक शौकिया और छोटी-मोटी परेशानियों से होती है, लेकिन धीरे-धीरे ये क्रोनिक रूप धारण कर लेता है। मानसिक रोगों का असर सिर्फ इंसान की मनोस्थिति पर नहीं पड़ता बल्कि उसकी शिक्षा, व्यवसाय सहित पूरे परिवार को प्रभावित करता है। आज समाज में नशा चुनौतीपूर्ण ढंग से बढ़ रहा है, जिसे रोकने के लिए सभी को प्रयास करने होंगे जिससे जिला सिरसा से नशा जड़ मूल से समाप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि नशे से मानसिक पीड़ा के साथ-साथ माइग्रेन, सिरदर्द एवं चक्कर आना, इनसोमनिया (नींद न आने की बीमारी), चिंता, भय, घबराहट, डिप्रेशन, याददाश्त में समस्या आदि बीमारियां उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर नशे की गिरफ्त में फंसे लोगों को सिर्फ दवाएं देकर ठीक करने की कोशिश की जाती है। असल में दवाओं के साथ साथ नशा ग्रस्त की काउंसलिंग भी जरूरी है।

डा. अमनदीप ने बताया कि नशे का जहर समाज को तेजी से निगल रहा है। भावी पीढ़ी भी नशे की चपेट में आ रही है। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों का प्रयोग एक मनोवैज्ञानिक बीमारी है। नशा सेवन करने वाला इंसान खुद तो तबाह होता ही है साथ ही अपना परिवार भी उजाड़ देता है। नशा त्यागने के लिए दृढ इच्छा शक्ति व संकल्प का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि नशे के कारण समाज में आपराधिक घटनाएं भी बढ़ती हैं जोकि भविष्य के लिए चिंता का विषय है। इस प्रकार से नशा केवल व्यक्तिगत नुकसान ही नहीं करता बल्कि पूरे परिवार व समाज को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि नशा को समाज से खत्म करना सबकी सामूहिक जिम्मेवारी है। नशे के खिलाफ सभी को एकजुट होकर लड़ना होगा और सभी को जिला को नशा मुक्त बनाने की मुहिम में अपना योगदान देना होगा।

सेमिनार में मंच संचालन अध्यापक चिमन भारतीय ने किया। इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा, सहायक पवन राणा सहित पुलिस व शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ