श्री बालाजी स्कूल कागदाना द्वारा प्रतिदिन 650 बच्चों को ऑनलाइन योग क्लास के माध्यम से करवाया जा रहा योग

Advertisement

6/recent/ticker-posts

श्री बालाजी स्कूल कागदाना द्वारा प्रतिदिन 650 बच्चों को ऑनलाइन योग क्लास के माध्यम से करवाया जा रहा योग


चोपटा। खंड के गांव कागदाना स्थित श्री बालाजी स्कूल में इस कोरोना महामारी काल मे प्रतिदिन ऑनलाइन योग कक्षा  द्वारा योग करवाया जा रहा हैं । जिससे विद्यार्थियों के साथ साथ  अभिभावकों को भी स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है । यह जानकारी देते हुए स्कूल संचालक संदीप बैनीवाल ने बताया कि ऑनलाइन योग कक्षा के द्वारा बच्चों को विभिन्न प्रकार की योग क्रिया करवाई जा रही हैं । उन्होंने बताया कि स्कूलों में छुट्टियां होने के कारण विद्यार्थी इस ऑनलाइन कक्षा के जरिए इस योग शिविर का लाभ उठा रहे हैं । कोरोना काल में स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत जरूरी है । ताकि बच्चों पर योग करने से संक्रमण का खतरा कम हो सके। इस कक्षा में   650 से अधिक बच्चे ऑनलाइन योग क्लास लगा रहे है। योग गुरु हरजी राम ने बताया कि इसमें कोरोना से बचाव के लिए स्पेशल आसन,प्राणायाम व कुछ सूक्ष्म व्यायाम करवाए जाते है ,जो कि हमारे आक्सीजन लेवल व रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। साथ ही विद्यार्थियों के लिए विशेष तौर पर मानसिक व आंखों की योग किर्याएं करवाई जा रही है ।


उन्होंने ने कहा कि जिस तरह स्वास्थ्य विभाग द्वारा आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को काफी प्रभावित करेगी इसी को लेकर स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों को योग क्रियाएं सिखाई जा रही है ताकि बच्चे शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहें और योग से उनका ऑक्सीजन लेवल भी अच्छा बना रहे । जिससे बच्चों को कोई परेशानी ना आए। आज के समय में जो महामारी चल रही है करोना,ब्लैक फंगस,वाइट फंगस इससे पूरा भारत जूझ रहा है तो इस समय आयुर्वेद एवं योग बहुत ही जरूरी हो जाता है इसलिए  विश्व स्वास्थ्य सगठन ने भारत को सतर्क किया है कि जो तीसरी लहर है वह बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी  इसी को देखते हुए श्री बाला जी स्कूल के संचालक संदीप बेनीवाल ने स्कूल प्रांगण में ऑनलाइन योग कक्षा का संचालन किया है जिसमें करोना से बचाव के लिए स्पेशल आसन प्राणायाम व सूक्ष्म व्यायाम करवाए जाते हैं जो हमारे ऑक्सीजन लेवल को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और साथ में बच्चों के मानसिक व शारीरिक यानी कि सर्वांगीण विकास के लिए कुछ योगिक क्रियाएं भी करवाई जाती है।
     


 विद्यालय संचालक ने बताया कि स्कूल बंद होने के कारण सबसे ज्यादा परेशान वो अभिभावक है जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों को विद्यालय में शुरुआत करवानी है या जिनके बच्चे प्रि-प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ते हैं । क्योंकि पिछले साल भी इन बच्चों के लिए विद्यालय नहीं खुले व इस बार भी शायद ही इन बच्चों की कक्षाएं शुरू हो । अभिभवकों की इस परेशानी को देखते हुए विद्यालय प्रबंधन ने एक अच्छी शुरुआत की है । विद्यालय ने प्रि-प्राइमरी कक्षाओं के लिए निःशुल्क पाठ्यक्रम तैयार किया है , जिसमे सुनना, पढ़ना व लिखना तीनों स्किल्स का ध्यान रखा गया है । इसमें अभिभावकों को निःशुल्क प्रैक्टिस बुक उपलब्ध करवाकर व ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से उचित मार्गदर्शन किया जा रहा है । प्रशासक अमन सहारण ने बताया कि विद्यालय द्वारा आयोजित की जा रही योग कक्षा व प्रि-प्राइमरी निःशुल्क पाठ्य

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ